loader
फोटो साभार: ट्विटर/@IndianFootball/वीडियो ग्रैब

भारतीय फुटबॉल का हाल! कोच ने ज्योतिषी की सलाह पर चुनी थी टीम

भारतीय फुटबॉल टीम का चयन ग्रह-नक्षत्र देखकर किया गया था! कम से कम एक मौके पर ऐसा किए जाने की रिपोर्ट सामने आई है। द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार 9 जून, 2022 को कोलकाता में एक महत्वपूर्ण एशियाई कप क्वालीफायर में भारत का अफगानिस्तान से सामना होने से पहले ज्योतिषी का सहारा लिया गया था। रिपोर्ट के अनुसार क्वालीफायर से 48 घंटे पहले राष्ट्रीय फुटबॉल टीम के कोच इगोर स्टिमक ने दिल्ली एनसीआर के एक ज्योतिषी, भूपेश शर्मा को यह संदेश भेजा था। रिपोर्ट के अनुसार स्टिमैक ने उसके साथ जो सूची भेजी थी उसमें खेल के लिए संभावित 11 के नाम थे।

अंग्रेजी अख़बार ने रिपोर्ट दी है कि स्टिमक का ज्योतिषी से परिचय अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ के शीर्ष अधिकारी के माध्यम से हुआ था। कोच द्वारा संदेश भेजे जाने के कुछ ही घंटों में ज्योतिषी ने प्रत्येक नाम के सामने अपनी टिप्पणी के साथ उत्तर दिया: 'अच्छा', 'बहुत अच्छा कर सकते हैं। अति आत्मविश्वास से बचने की जरूरत है'; 'औसत से कम दिन'; 'उनके लिए बहुत अच्छा दिन है, लेकिन वे अत्यधिक आक्रामक हो सकते हैं'; 'उस दिन के लिए अनुशंसा नहीं'।

ताज़ा ख़बरें

अख़बार ने रिपोर्ट में कहा है कि उस साल 11 जून को किक-ऑफ से एक घंटे पहले जब मैच के लिए भारत की टीम घोषित की गई, ज्योतिषी के अनुसार दो स्थापित नाम जिनके ग्रह-नक्षत्र अनुकूल नहीं थे, उन्हें जगह नहीं मिली।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि यह अकेला मैच नहीं था जिसकी जानकारी ज्योतिषी के साथ साझा की गई थी। मई-जून 2022 में स्टिमैक और ज्योतिषी शर्मा के बीच कथित तौर पर करीब 100 संदेशों का आदान-प्रदान हुआ था। भारत ने इस दौरान चार मैच खेले: जॉर्डन के खिलाफ एक दोस्ताना मैच और उसके बाद कंबोडिया, अफगानिस्तान व हांगकांग के खिलाफ तीन एशियाई कप क्वालीफायर। प्रत्येक खेल से पहले मैसेज से पता चलता है कि स्टिमैक शर्मा के संपर्क में थे। ये संदेश भारतीय टीम की चयन प्रक्रिया पर सवालिया निशान लगाते हैं। इससे यह भी पता चलता है कि टीम की महत्वपूर्ण जानकारी बाहरी व्यक्ति के साथ साझा किए जाने से दुरुपयोग होने का ख़तरा होता है।

रिपोर्ट के अनुसार प्रत्येक मैच से पहले स्टिमैक ने अपनी टीम को अंतिम रूप देने से पहले ज्योतिषी से जानकारी मांगी और चोट के अपडेट के साथ-साथ प्रतिस्थापन रणनीतियों को भी साझा किया।

एक शुरुआती बातचीत में, स्टिमैक ने लिखा, 'हाय प्रिय भूपेश, आपसे मिलकर और भविष्य के काम पर चर्चा करके खुशी हुई! मैं आपसे निम्नलिखित खिलाड़ियों पर राय देने के लिए निवेदन करूंगा।' उन्होंने चार खिलाड़ियों के जन्म की तारीख, समय और स्थान साझा किया, जिनमें से तीन ने 2017 फीफा अंडर -17 विश्व कप में भारत का प्रतिनिधित्व किया था।

खेल से और ख़बरें

एआईएफएफ के तत्कालीन महासचिव कुशल दास ने स्वीकार किया कि उन्होंने मई 2022 में स्टिमैक को शर्मा से मिलवाया था। उन्होंने द इंडियन एक्सप्रेस से कहा, 'मैं उनसे एक बैठक में मिला था। उन्होंने (शर्मा) कई टेलीकॉम कंपनियों और बॉलीवुड हस्तियों के लिए काम किया था। उन्होंने बताया था कि ज्योतिषीय समय और खिलाड़ियों का वर्तमान फेज लोगों को सही निर्णय लेने में मदद कर सकता है।'

रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने कहा, 'उस समय, मैं चिंतित था कि क्या भारत एशियाई कप के लिए क्वालीफाई करेगा और इगोर भी। ईमानदारी से कहूं तो मुझे चिंता थी। यह कोई आसान स्थिति नहीं थी। मेरे लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह थी कि भारत क्वालिफाई करे।' इसलिए मैंने उनसे (शर्मा) कहा कि मैं आपको कोच के संपर्क में रखूंगा और अगर उन्हें यह पसंद आता है, उन्हें लगता है कि आपकी सेवाओं का उपयोग किया जा सकता है, तो वह मुझसे संपर्क कर सकते हैं। इगोर बहुत आश्वस्त थे और वे पूरे समय कोलकाता में थे।'

यह पूछे जाने पर कि उन्होंने ज्योतिषी का सहारा क्यों लिया और उसकी सलाह पर काम क्यों किया, स्टिमैक ने कहा, 'भूपेश की सिफारिश मुझसे की गई थी और मुझे (अन्य लोगों द्वारा) आश्वस्त किया गया था कि मुझे खेल में उसके संभावित प्रभावों की जांच करनी होगी… इससे ज्यादा कुछ नहीं। मैंने एक और विदेशी सहायक कोच का अनुरोध किया जिस पर कभी विचार नहीं किया गया और जब मुझे भूपेश के अनुबंध का पैमाना पता चला तो मैं हैरान रह गया…'।

ख़ास ख़बरें

शर्मा के अनुबंध के बारे में पूछे जाने पर, दास ने कहा- 'चूंकि हमने दो महीने के लिए उनकी पेशेवर सेवाओं का उपयोग किया, इसलिए हमने उन्हें लगभग 12-15 लाख रुपये का भुगतान किया। चूंकि भारत ने एशियाई कप के लिए क्वालीफाई कर लिया इसलिए यह कोई बड़ी रकम नहीं लगती।'

बातचीत के बारे में बताते हुए दास ने कहा कि उन्हें स्टिमैक और शर्मा के बीच हुई बातचीत के विवरण की जानकारी नहीं है। दास ने कहा, 'एआईएफएफ के साथ अपने 12 वर्षों में मैंने कभी भी कोच या किसी अन्य के साथ टीम चयन पर चर्चा नहीं की।'

अख़बार की रिपोर्ट के अनुसार वर्तमान एआईएफएफ अध्यक्ष कल्याण चौबे ने प्रतिक्रिया मांगने वाले संदेश का जवाब नहीं दिया, जबकि महासचिव शाजी प्रभाकरन से जब कोच-ज्योतिषी चैट के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें