loader

आईपीएल : हर्षल पटेल ने पाँच विकेट झटक कर मुंबई को किया ध्वस्त

इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीज़न की शुरुआत जिस तरह रोमाचंक रही और अंतिम गेंद पर ही मैच का फ़ैसला हो सका, उसी तरह गेंदबाजी में भी एक खिलाड़ी ने तहलका मचा दिया और सनसनीखेज ढंग से पाँच विकेट झटक लिए। उस खिलाड़ी का नाम है हर्षल पटेल, जिन्होंने अब तक एक भी अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला है और आईपीएल में भी वह नियमित खिलाड़ी नहीं रहे हैं।

पर अब लोग गुजरात के इस गेंदबाज की उपेक्षा नहीं कर सकते, उन्हें गंभीरता से लेना ही होगा। हर्षल ने 2016 से अब तक यानी पिछले पाँच साल में 18 आईपीएल मैच खेले हैं, इतने तो नियमित खिलाड़ी एक सीज़न में ही खेल लेते हैं।

ख़ास ख़बरें

डीसी से आरसीबी का सफ़र

देलही कैपिटल्स ने उन्हें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को सौंप दिया और इस तरह उस टीम में इस गुजराती गेंदबाज की वापसी तीन साल बाद हुई। 

उन्होंने आईपीएल 2021 के पहले ही मैच में पाँच विकेट झटक कर सबको ज़ोरदार झटका दिया है। 

यह बहुत ही कठिन इसलिए भी था कि ईशान किशन, हार्दिक पांड्या, कीरन पोलार्ड और क्रुणाल पांड्या आईपीएल के मध्य क्रम के सबसे घातक बल्लेबाज़ माने जाते हैं। सबसे अहम बात यह है कि पटेल ने यह कारनामा 'डेथ ओवर' में कर दिखाया।

कई बार मौक़ा नहीं मिला

हर्षल पटेल 2010 में अंडर-19 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम के लिए चुने गए थे। उन्हें गुजरात की टीम में मौका नहीं मिला तो वह हरियाणा चले गए और उस टीम की ओर से खेलने लगे। साल 2011-12 रणजी सीज़न में उन्होंने क्वार्टर फ़ाइनल और सेमीफ़ाइनल में लगातार दो बार 8 विकेट लेने का कारनामा किया। वह फिलहाल हरियाणा टीम के कप्तान भी हैं।

आईपीएल में दो साल का इंतजार

सबसे पहले हर्षल पटेल को मुंबई इंडियंस ने 2010 में 8 लाख रुपए में खरीदा था,. लेकिन उन्हें मैच खेलने मौका  नहीं मिला। पटेल को आईपीएल खेलना का पहला मौका 2012 में आरसीबी की ओर से मिला। उस सीजन में उन्होंने 12 मैचों में 9 विकेट लिए थे।

IPL 2021 : Harshal patel of royal challengers bangalore take 5 wickets - Satya Hindi
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोरफ़ेसबुक/रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
इसके बाद हर्षल को फिर बैठना पड़ा और 2013 में वह एक भी मैच नहीं खेल पाए। उन्होंने 2014 में 3 मैच में 4 विकेट लिए। हर्षल पटेल के लिए 2015 का सीज़न सबसे अच्छा रहा, जब उन्होंने 15 मैचों में 17 विकेट लिए थे।

64 फर्स्ट क्लास मैच

इसके बाद फिर उन्हें बैठना पड़ा और 2013 में वह एक भी मैच नहीं खेल पाए। उन्होंने 2014 में 3 मैच में 4 विकेट लिए। हर्षल पटेल के लिए 2015 का सीज़न सबसे अच्छा रहा, जब उन्होंने 15 मैचों में 17 विकेट लिए थे। 

बता दें कि आईपीएल की शुरुआत 2007 में हुई, जब बीसीसीआई के सदस्य ललित मोदी ने इसकी स्थापना की थी। इसका आयोजन हर साल अप्रैल-मई में होता है।

2016 में आईपीएल का टाइटल प्रायोजक विवो इलेक्ट्रॉनिक्स के नाम से जाना जाता था, लेकिन अब उसे आधिकारिक तौर पर ड्रीम 11 इंडियन प्रीमियर लीग के रूप में जाना जाता है। बीसीसीआई के मुताबिक, 2015 आईपीएल सीजन ने भारतीय अर्थव्यवस्था में 18.2 करोड़ डॉलर का योगदान किया था।

 राजस्थान रॉयल्स, डेक्कन चार्जर्स और सनराइजर्स हैदराबाद ने यह खिताब एक बार जीता है जबकि मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स ने तीन बार और कोलकाता नाइट राइडर्स ने दो बार इस ख़िताब पर क़ब्ज़ा किया है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें