loader

आईपीएल : केकेआर की हार के बाद कार्तिक-रसेल पर बरसे सहवाग

मुंबई इंडियंस से जीता जिताया मैच हारने के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के बल्लेबाजों की काफी आलोचना हो रही है।  भारतीय टीम के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज रहे वीरेन्द्र सहवाग ने भी केकेआर के प्रदर्शन पर निराशा जताई है। उन्होंने केकेआर के दो बड़े फिनिशर आंद्रे रसेल और दिनेश कार्तिक के रवैये को लेकर भी सवाल किए हैं।
केकेआर के आखिरी के बल्लेबाजों की इसलिए आलोचना हो रही है क्योंकि एक समय मैच पूरी तरीके से केकेआर के हाथों में था। लेकिन अंतिम ओवरों में केकेआर के बल्लेबाज ताश के पत्तों की तरह बिखर गए और मैच 10 रनों से गंवा दिया।
केकेआर की टीम नितीश राणा और शाकिब अल हसन के पवेलियन लौटने तक मजबूत स्थिति में थी। जब नितीश राणा आउट हुए थे उस वक्त केकेआर का स्कोर 4 विकेट के नुक़सान पर 122 रन था। जीत के लिए केकेआर को 153 रनों का पीछा करना था।
जब आंद्रे रसेल और दिनेश कार्तिक बल्लेबाजी करने आए उस वक़्त केकेआर को 28 गेंदों में 31 रनों की ही ज़रूरत थी। हालांकि रोहित शर्मा की कप्तानी और राहुल चाहर और क्रुणाल पांड्या की स्पिन जोड़ी ने मैच का रुख ही बदल दिया। रही सही कसर ट्रेंट बोल्ट ने आखिरी ओवर में दो विकेट चटका कर पूरी कर दी । जिसके बाद केकेआर की टीम 20 ओवर में 7 विकेट के नुक़सान पर 142 रनों पर ही बना सकी।
Ipl 2021 KKR vs MI Sehwag questions Russell Karthik's approach2 - Satya Hindi
आंद्रे रसेल, खिलाड़ी, केकेआर
रसेल 15 गेंदों में 9 रन बनाकर आउट हो गए तो कार्तिक 11 गेंदों में 8 रनों पर नाबाद रहे। इस दौरान कार्तिक ने एक भी गेंद को सीमा रेखा के पार नहीं पहुँचाया।
केकेआर टीम के प्रदर्शन पर सवाल खड़ते हुए वीरेन्द्र सहवाग ने कहा-

रसेल और कार्तिक अंत तक टिकना चाहते थे, लेकिन वे ऐसा नहीं कर पाए। ऑइन मॉर्गन ने पहले मैच में जीत के बाद कहा था कि उनकी टीम आगे के मैचों में भी इसी सकारात्मकता के साथ खेलेगी। हालांकि जब रसेल और कार्तिक खेलने आए तो ऐसा लगा नहीं।


वीरेन्द्र सहवाग, पूर्व क्रिकेटर

सहवाग ने कहा जिस प्रकार से कार्तिक और रसेल खेल रहे थे उससे लगा कि वे मैच को अंत तक ले जाकर जीत दिलाएँगे। लेकिन वे ऐसा नहीं कर पाए।
पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज ने इसके साथ ही कहा कि रसेल और कार्तिक से पहले खेलने उतरे सभी बल्लेबाज जैसे- शाकिब अल हसन, ऑयन मॉर्गन, शुभमन गिल और नितीश राणा ने सकारात्मकता के साथ खेल को खेला था। राणा और गिल को अंत तक खेलना चाहिए था, क्योंकि आपने देखा था कि कैसे मुंबई की टीम अच्छे शुरुआत के बावजूद केवल 152 रन ही बना सकी थी।
Ipl 2021 KKR vs MI Sehwag questions Russell Karthik's approach2 - Satya Hindi
सहवाग ने आगे कहा कि  केकेआर ने हमको दिखाया कि कैसे जीती हुई बाजी हारी जाती है। केकेआर ने जीता जिताया मैच हाथ से निकाल दिया है।

अंतिम दो ओवरों को छोड़ दिया जाए तो गेंद के अंतर के अनुसार रन अधिक नहीं थे। ऐसे बहुत कम मैच ही मिलेंगे जब आपको 152 रनों का पीछा करना हो, 6 ओवर में 36 रन ही बनाने हों और आपके हाथ में 6-7 विकेट भी हों।


वीरेन्द्र सहवाग, पूर्व क्रिकेटर

सहवाग कहते हैं कि ऐसी ऐसी स्थिति में कोई भी टीम अपने नेट रन रेट को अच्छा करने के लिए मैच को जल्दी ख़त्म करना चाहती हैं लेकिन केकेआर ऐसा करने में विफल रही। इससे उनके नेट रन रेट पर भी असर पड़ा।
Ipl 2021 KKR vs MI Sehwag questions Russell Karthik's approach2 - Satya Hindi
केकेआर
पूर्व भारतीय क्रिकेटर अजय जडेजा ने भी कहा है कि यह हार केकेआर के लिए आने वाले समय में परेशान करेगी। यह हार उनको मानसिक तौर पर परेशान करेगी और इससे उबरने के लिए उनको बहुत ही शानदार प्रदर्शन करने की ज़रूरत होगी।
केकेआर के प्रदर्शन से टीम के मालिक शाहरुख खान ने भी निराशा जताई है। उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि ये एक निराशाजनक प्रदर्शन था। इसके साथ ही उन्होंने फैंस से इसके लिए माफ़ी भी माँगी है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें