loader

आईपीएल : क्रिस मॉरिस के सामने ढेर कोलकाता

आईपीएल 2021 के 18वें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 6 विकेट से हरा दिया। राजस्थान ने इस टूर्नामेंट में दूसरी जीत दर्ज की है।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता ने 20 ओवर में 9 विकेट पर 133 रन बनाये। 134 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान की टीम ने 7 गेंद शेष रहते हुए 6 विकेट से जीत दर्ज की।

राजस्थान की जीत में कप्तान संजू सैमसन ने महत्वपूर्ण 42 रनों की पारी खेली जबकि डेविड मिलर ने 24 रन बनाए। केकेआर की तरफ से वरुण चक्रवर्ती सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 2 विकेट चटकाए।

ख़ास ख़बरें

कोलकाता की धीमी शुरुआत

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम की शुरुआत काफी धीमी रही। शुभमन गिल और नीतीश राणा राजस्थान के गेंदबाजों के सामने संघर्ष करते हुए नजर आए। केकेआर का स्कोर छठे ओवर में 25 रन ही पहुँचा था कि शुभमन गिल जॉस बटलर के थ्रो पर रन आउट हो गए। गिल ने 19 गेंदो पर 11 रन बनाए।

शुभमन के आउट होने के बाद नीतीश राणा ने सधी हुई बल्लेबाजी करते हुए टीम के स्कोर को 50 रनों तक पहुँचा दिया। तभी राणा गेंदबाज चेतन सकारिया की गेंद पर 25 गेंद में 22 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

IPL 2021 : rajasthan royals beats kolkata knight riders - Satya Hindi

कप्तान खाता नहीं खोल पाए

कोलकाता को तीसरा झटका 10वें ओवर में सुनील नरेन के रूप में लगा जब नरेन जयदेव उनादकट की गेंद पर जायसवाल को कैच दे बैठे। नरेन ने 6 रन बनाए। केकेआर को सबसे बड़ा झटका उस समय लगा जब कप्तान इयोन मोर्गन अपना खाता खोले बगैर रन आउट हो गए।

तेज़ रन लेने के प्रयास में मोर्गन क्रीज में पहुँचते उससे पहले ही क्रिस मौरिस ने उनकी गिल्लियाँ बिखेर दी। केकेआर ने इस समय तक 15 ओवर में चार विकेट पर 93 रन बना लिए थे।

धीमी रन रेट का दबाव ख़त्म करने के लिए राहुल त्रिपाठी ने बड़ा शॉट लगाने की कोशिश की और मुस्तफिजुर रहमान की गेंद पर रियान पराग को कैच थमा बैठे। त्रिपाठी ने 26 गेंद पर 36 रनों की तेज़ पारी खेली।

उसके बाद रसेल भी कुछ खास नहीं कर पाए और 9 रन बनाकर चलते बने। इस दौरान दिनेश कार्तिक ने तेज बल्लेबाजी करते हुए केकेआर के स्कोर को 20 ओवर में 133 रन तक पहुंचाया। 

राजस्थान की खराब शुरुआत

राजस्थान की ओर से क्रिस मॉरिस ने 23 रन देकर चार विकेट लिए जबकि जयदेव उनादकट, चेतन सकारिया, और मुस्तफिजुर रहमान को एक-एक विकेट मिला।

134 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान की शुरुआत काफी ख़राब रही। जोस बटलर चौथे ओवर की दूसरी गेंद पर वरुण चक्रवर्ती की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। बटलर ने 7 गेंदों में 5 रन बनाए।

सैमसन ने संभाली पारी

इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन और यशस्वी जायसवाल ने अच्छी बल्लेबाजी का नमूना पेश किया। दोनों ही बल्लेबाजों ने कमजोर गेंदों पर अच्छे शॉट लगाकर राजस्थान के स्कोर को चलाएमान रखा। 

IPL 2021 : rajasthan royals beats kolkata knight riders - Satya Hindi

डेविड मिलर नॉट आउट

इसके बाद तेवतिया भी जल्द आउट हो गए।  तेवतिया को प्रसिद्ध कृष्णा ने नागरकोटी के हाथों कैच कराकर राजस्थान को चौथा झटका दिया। तेवतिया ने सिर्फ 5 रन बनाए। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए उतरे डेविड मिलर ने कप्तान संजू सैमसन के साथ मिलकर राजस्थान को जीत के दरवाजे तक पहुंचा दिया। संजू 41 गेंदो पर 42 रन बनाकर जबकि डेविड मिलर 23 गेंद पर 24 रन बनाकर नाबाद रहे। 

राजस्थान के लिए 23 रन देकर 4 विकेट लेने वाले क्रिस मॉरिस को 'मैन ऑफ द मैच' दिया गया। केकेआर को 6 विकेट से हराकर राजस्थान की टीम प्वाइंट टेबल में छठे नंबर पर पहुंच गई है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें