loader

आईपीएल: राहुल की आंधी में उड़ा बैंगलोर, मिली 34 रनों से हार

इंडियन प्रीमियर लीग सीजन 14 के 26वें मुकाबले में ज़बरदस्त फॉर्म में चल रही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम को सात मैचों में दूसरी हार का सामना करना पड़ा। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में पंजाब किंग्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 34 रन से हराकर इस टूर्नामेंट की तीसरी जीत हासिल की।

पंजाब ने केएल राहुल की नाबाद 91 रनों की पारी के दम पर 20 ओवरों में 5 विकेट पर 179 रन बनाए। जवाब में बैंगलोर की टीम निर्धारित ओवरों में 8 विकेट पर 145 रन ही बना सकी और 34 रन से मुकाबला हार गई। इस हार के साथ बैंगलोर अब तीसरे स्थान पर खिसक गई है।  

ख़ास ख़बरें

प्रभसिमरन को मिला मौका

आईपीएल 2021 के इस मैच में इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब ने 20 ओवर में 179 रन बनाए। पंजाब की शुरुआत प्रभसिमरन सिंह और केएल राहुल ने की। मयंक अग्रवाल की जगह प्रभसिमरन को मौका मिला, लेकिन टीम के लिए कुछ खास नहीं कर पाए।

IPL 2021 : royal challengers bangalore beat punjab kings - Satya Hindi
क्रिस गेल, क्रिकेट खिलाड़ीफ़ेसबुक

सिंह को काइल जैमिसन ने विराट कोहली के हाथों कैच कराकर बैंगलोर को पहली सफलता दिलाई। उन्होंने 7 गेंद पर 7 रन बनाए। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान में यूनिवर्सल बॉस की उपाधि पा चुके क्रिस गेल उतरे।

गेल ने आते ही जैमिसन के एक ही ओवर में 5 चौके लगाकर उनकी लाइन लेंथ ही बिगाड़ दी। पंजाब ने पहले पॉवरप्ले में एक विकेट पर 49 रन बना लिए थे। पंजाब को 11वें ओवर में उस समय बड़ा झटका लगा जब क्रिस गेल 24 गेंदों पर विस्फ़ोटक 46 रन बनाकर आउट हो गए।

गेल-राहुल साझेदारी

डैनियल सैम्स ने गेल को डिविलियर्स के हाथों कैच कराकर पंजाब को दूसरी सफलता दिलाई। गेल और राहुल के बीच 80 रनों की साझेदारी हुई। इसके बाद राहुल ने भी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 35 गेंदों पर अपना अर्धशतक लगा दिया। उन्होंने 3 चौके और 4 छक्के लगाए।

गेल के बाद बल्लेबाजी के लिए आए निकोलस पूरन बगैर खाता खोले पवेलियन लौट गए। जैमिसन की गेंद पर शाहबाज अहमद ने पूरन का कैच लपककर पवेलियन की राह दिखाई। इस सीजन नें निकोलस पूरन 4 बार शून्य पर आउट हुए हैं।

इसके बाद दीपक हुड्डा और शाहरुख खान भी जल्द आउट हो गए। हुड्डा ने 5 रन बनाये जबकि शाहरुख खान अपना खाता भी नहीं खोल पाए। इसके बाद राहुल ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करना जारी रखा। दूसरे छोर से हरप्रीत बरार ने भी तेज बल्लेबाजी करते हुए पंजाब के स्कोर को 20 ओवरों में 179 रनों तक पहुंचा दिया।

IPL 2021 : royal challengers bangalore beat punjab kings - Satya Hindi

राहुल ने 7 चौके और 5 छक्कों की मदद से 57 गेंदों पर 91 रनों की पारी खेली जबकि बरार ने 17 गेंद पर 25 रन बनाए। बैंगलोर की ओर से काइल जैमिसन ने दो जबकि सैम, चहल और शाहबाज को एक एक विकेट मिला।

बैंगलोर की खराब शुरुआत

180 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बैंगलोर की शुरुआत ख़राब रही। देवदत्त पडिक्कल सस्ते में ही पवेलियन लौट गए। 10 ओवर में बैंगलोर का स्कोर 62 रन पर पहुंचा ही था कि हरप्रीत बरार के ओवर की पहली गेंद पर विराट कोहली चकमा खा गए और 35 रन बनाकर बोल्ड हो गए। बरार का कहर यंही नहीं रुका और अगली गेंद पर बैंगलोर के एक और विस्फ़ोटक बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल अपना खाता खोले बगैर पवेलियन लौट गए।

आत्मविश्वास से लबरेज बरार ने एक बार फिर बैंगलोर को बड़ा झटका दिया जब आरसीबी के सबसे सफल बल्लेबाज एबी डिविलियर्स 3 रन बनाकर राहुल को कैच दे बैठे। 69 रनों पर 4 विकेट खोकर बैंगलोर संघर्ष कर रही थी। 

अच्छी शुरुआत मिलने के बाद भी रजत पाटीदार बड़ी पारी नहीं खेल पाए और क्रिस जॉर्डन की गेंद पर 30 गेंद पर 31 रन बनाकर आउट हो गए। 16वें ओवर में रवि विश्नोई ने बैंगलोर को लगातार दो झटके दिए। रवि ने पहले शाहबाज को पवेलियन भेजा और फिर सैम्स को भी आउट करके बड़ा झटका दिया।

हर्षल के 31 रन

सैम्स ने 4 गेंदों में 3 रन बनाये। हर्षल पटेल ने आखिर में 13 गेंदों में 31 रनों की तेज पारी खेली लेकिन वो भी आरसीबी को जीत नहीं दिला सके और बैंगलोर 20 ओवर में 8 विकेट पर 145 रन ही बना सकी और 34 रनों से मुकाबला हार गई। 

पंजाब के लिए हरप्रीत बरार ने गेंद और बल्ले दोनों से दम दिखाते हुए पहले 17 गेंदों में 25 रन बनाए इसके बाद 4 ओवर में 19 रन देकर 3 विकेट झटकर बैंगलोर की हार का कारण बने। इस जीत के साथ पंजाब पांचवे नंबर पर पहुंच चुकी है जबकि बैंगलोर तीसरे पायदान पर खिसक गई है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें