loader
https://www.facebook.com/RajasthanRoyals

आईपीएल : बेन स्टोक्स की जगह किसे मौका देगा राजस्थान?

गुरुवार को आईपीएल 2021 के सातवें मैच में वानखेड़े स्टेडियम पर जब राजस्थान रॉयल्स की टीम डेल्ही कैपिटल्स के ख़िलाफ़ उतरेगी, उसकी टीम में आतिशी बल्लेबाज बेन स्टोक्स नहीं होंगे। इतना ही नहीं, इसकी पूरी आशंका है कि स्टोक्स पूरे आईपीएल 2021 के लिए बाहर हो गए हों, यानी उनकी वापसी इस सीज़न नहीं होगी। 

ऑलराउंडर बेन स्टोक्स क्रिस गेल का कैच लेने के दौरान चोटिल हो गए, उनकी उंगली टूट गई। यह बड़ा झटका इसलिए भी है कि गुरुवार को मैच वानखेड़े स्टेडियम पर होगा, जिसे बल्लेबाजों का पिच माना जाता है और जहां जीतने के लिए बड़े स्कोर की ज़रूरत होती है।

पर्यवेक्षकों का कहना है कि वानखेड़े पर 180 रन बना कर भी कोई टीम जीत को लेकर आश्वस्त नहीं हो सकती, उसे कम से कम 200 रन ठोंकने होंगे। ऐसे में बेन स्टोक्स की भूमिका प्रमुख होती। लेकिन वह इंडियन प्रीमियर लीग के पूरे 14वें सीज़न के लिए ही बाहर हो चुके हैं। 

ख़ास ख़बरें

बेन की जगह कौन?

अब सवाल यह है कि बेन स्टोक्स की जगह कौन लेगा। बेन स्टोक्स के सबसे बड़े और सही विकल्प उनके ही देश के खिलाड़ी एलेक्स हेल्स हो सकते हैं। एलेक्स हेल्स टी20 क्रिकेट में बहुत ही अच्छे फॉर्म में हैं। उन्होंने आईपीएल 2021 के पहले बिग बैश लीग में अच्छा प्रदर्शन किया है।

एलेक्स हेल्स ने दुनिया की सबसे मुश्किल समझी जाने वाली लीग में से एक बिग बैश में 47 मैचों में 1,474 रन बनाए हैं। इस टूर्नामेंट में उनकी स्ट्राइक रेट 152 से ज्यादा रही है।

मार्टिन गप्टिल

एलेक्स हेल्स के अलावा टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले मार्टिन गप्टिल को भी बेन स्टोक्स की जगह लाया जा सकता है। टी20 इंटरनेशनल में दो शतक ठोकने वाले गप्टिल की स्ट्राइक रेट 136 से ऊपर है।

IPL 2021 : who will replace ben stokes in rajasthan royals? - Satya Hindi
राजस्थान रॉयल्सhttps://www.facebook.com/RajasthanRoyals

वह बल्लेबाजी में बेहद आक्रामक हैं, लेकिन उन्हें आईपीएल में कभी भरपूर मौका नहीं मिला, जिसका मलाल उन्हें भी होगा। वह ज़िम्मेदारी मिलने पर बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। 

न्यूजीलैंड के ही एक और सलामी बल्लेबाज डेवॉन कॉनवे भी बेन स्टोक्स की जगह ले सकते हैं। कॉनवे ने 14 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 473 रन बनाए हैं। उनका औसत 59.17 है। उनकी स्ट्राइक रेट 151 से ऊपर है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें