loader
फोटो बीसीसीआई/IPL

IPL 2022: मुंबई ने दिल्ली को हराया, आरसीबी प्लेऑफ में पहुंची

आईपीएल 2022 के 69वे मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने दिल्ली कैपिटल्स को 5 विकेट से हराकर जीत हासिल की है। दिल्ली कैपिटल्स ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट पर 159 रन बनाए। दिल्ली की तरफ से रोवमैन पावेल ने सर्वाधिक 43 रनों की पारी खेली। इसके जवाब में मुंबई इंडियंस की टीम ने 160 रनों का लक्ष्य 5 विकेट खोकर हासिल कर लिया।

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। दिल्ली के लिए पृथ्वी शॉ और डेविड वॉर्नर ने पारी की शुरुआत की। दिल्ली को पहला झटका सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर के रूप में तीसरे ओवर में लगा जब वार्नर 5 रन बनाकर डेनियल सैम्स का शिकार बने। 3 ओवर की समाप्ति पर दिल्ली ने 21 रन एक विकेट के नुकसान पर बना लिए थे। उसके बाद मैदान पर उतरे मिचेल मार्श शून्य पर आउट होकर पवेलियन लौट गए। मिचेल मार्श ने पिछले दो मैचों में शानदार अर्धशतकीय पारी खेली थी। इसके बाद पृथ्वी शॉ अच्छी बल्लेबाजी करते रहे लेकिन जसप्रीत बुमराह ने अपने दूसरे ओवर में पृथ्वी शॉ को ईशान किशन के हाथों 24 रनों के स्कोर पर कैच करा दिया। 

ताजा ख़बरें

दिल्ली ने पहले पावर प्ले में 3 विकेट पर 37 रन बना लिए थे। दिल्ली की पारी का 12 वां ओवर फेंकने आए ऋतिक शौकीन की धुनाई करते हुए रोवमेन पॉवेल ने दो छक्के और एक चौका लगाकर 20 रन बटोरे। 15वें ओवर में ऋषभ पंत और पॉवेल के बीच भी अर्धशतकीय साझेदारी भी हो गई और दिल्ली ने अपने स्कोर को 100 रनों के पार भी पहुंचा दिया। मुंबई के गेंदबाज रमनदीप सिंह ने 16वें ओवर में ऋषभ पंत को आउट करके दिल्ली को एक बड़ा झटका दिया। पंत ने 33 गेंदों पर 39 रनों की तेज पारी खेली। इसी बीच एक और अर्धशतक बनाने से चूक गए और जसप्रीत बुमराह की गेंद पर 34 गेंदों का सामना करते हुए 43 रन बनाकर आउट हो गए। 19 ओवर के बाद दिल्ली कैपिटल्स ने 6 विकेट पर 148 रन बना लिए थे। 

इसी के साथ दिल्ली कैपिटल्स ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 159 रन बनाए और दिल्ली ने मुंबई के सामने 160 रनों का लक्ष्य रखा। दिल्ली की तरफ से रोवमैन पॉवेल ने सबसे अधिक 43 रनों की पारी खेली वहीं मुंबई की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने 3 विकेट झटके।

IPL 2022: Mumbai beat Delhi, RCB reach playoff - Satya Hindi
फोटो बीसीसीआई/IPL

160 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई की शुरुआत कप्तान रोहित शर्मा और इशान किशन ने की। शुरुआत से ही खलील अहमद ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए मुंबई के बल्लेबाजों को बांधकर रखा। 25 रनों के स्कोर पर मुंबई ने अपना पहला विकेट कप्तान रोहित शर्मा के रूप में खोया। रोहित एक बार फिर से नाकाम रहे और 13 गेंदों पर महज 2 रन बनाकर नॉर्टज़े की गेंद पर शार्दूल ठाकुर को कैच थमा बैठे। यह पहला मौका रहा जब रोहित शर्मा किसी भी आईपीएल के सीजन में एक भी अर्धशतक नहीं लगा पाए। 

पहले पावर प्ले में दिल्ली ने जबरदस्त वापसी करते हुए दिल्ली को 1 विकेट पर 27 रनों तक ही पहुंचने दिया। उसके बाद अक्षर पटेल ने शानदार गेंदबाजी करते हुए ईशान किशन और डेवाल्ड को बांधकर रखा। कुलदीप यादव के दूसरे ओवर में ट्रेविस और इशान किशन ने दो छक्के और एक चौका लगाकर 18 रन बटोरे। इसी के साथ मुंबई ने अपने 50 रन भी पूरे कर लिए। 

खेल से और खबरें

तेज बल्लेबाजी कर रहे ईशान किशन ने एक बार फिर शानदार पारी खेली, लेकिन ईशान किशन अर्धशतक लगाने से चूक गए और 35 गेंदों पर 48 रनों की तूफानी पारी खेलकर डेविड वॉर्नर के हाथों कैच आउट हुए। देवाल्ड ब्रेविस 25 रनों के स्कोर पर उस समय आउट होने से बच गए जब कुलदीप यादव के तीसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर ऋषभ पंत गेंद को पकड़ नहीं पाए। उसके बाद शार्दूल ठाकुर ने अपने दूसरे ओवर में दिल्ली को एक और बड़ी सफलता दिलाई। ठाकुर ने अपने ओवर की तीसरी गेंद पर ब्रेविस को क्लीन बोल्ड करके मुंबई को एक बड़ा झटका दिया। ब्रेविस 33 गेंदों पर 37 रनों की पारी खेली। 

इसी बीच मुंबई इंडियंस ने 15वे ओवर में अपने 100 रन पूरे कर लिए। यहां से अब मुंबई को 30 गेंदों पर 59 रनों की दरकार थी जबकि सात विकेट उनके हाथ में शेष थे। 17वें ओवर में तिलक वर्मा और डेविड ने खलील अहमद की बखिया उधेड़ते हुए उनके उस ओवर में 17 रन ठोक डाले। इसी बीच टिम डेविड शार्दुल ठाकुर के तीसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर 11 गेंदों पर 34 रन की ताबड़तोड़ पारी खेलकर पवेलियन लौट गए। यहां से मुंबई को 12 गेंदों पर 14 रनों की दरकार थी जबकि तिलक वर्मा और रमनदीप सिंह मैदान पर डटे हुए थे। आखिर में तिलक ने अच्छी बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली को 5 विकेट से जीत दिला दी। 

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें
इस मैच में भले ही मुंबई इंडियंस ने जीत हासिल की हो लेकिन रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम प्ले ऑफ के लिए क्वालीफाई कर गई। अब चार टीमों के प्लेऑफ का फैसला हो चुका है जिसमें गुजरात टाइटंस, राजस्थान रॉयल्स, लखनऊ सुपरजाइंट्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें