loader
Photo Credit- BCCI/IPL

IPL: लखनऊ से हारकर आईपीएल से बाहर हुई कोलकाता 

इंडियन प्रीमियर लीग 2022 के 66वें मुकाबले में लखनऊ सुपरजाइंट्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को रोमांचक मुकाबले में दो रन से हराकर प्लेऑफ में जगह बना ली है। आखिरी गेंद तक चले मुकाबले में कोलकाता की टीम को आखिरी ओवर में जीत के लिए 21 रनों की जरूरत थी लेकिन कोलकाता की टीम 18 रन ही बना सकी। 

लखनऊ सुपरजाइंट्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में बगैर कोई विकेट खोए 210 रन बनाए। इसके जवाब में कोलकाता की टीम 20 ओवर में आठ विकेट पर 208 रन ही बना सकी और 2 रन से मुकाबला हार गई। 

इस हार के साथ ही कोलकाता नाइट राइडर्स के प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदें खत्म हो गई हैं। 

ताज़ा ख़बरें

नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में लखनऊ सुपरजाइंट्स की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। कोलकाता की टीम में एक बदलाव किया गया। चोटिल अजिंक्य रहाणे की जगह पर अभिजीत तोमर को टीम में मौका दिया गया है वहीं लखनऊ ने अपनी टीम में तीन बदलाव किए। क्रुणाल पांड्या चोट के चलते टीम से बाहर हो गए। इसके अलावा दुशमंता चमीरा और आयुष बडोनी की जगह मनन वोहरा, एविन लुईस और कृष्णप्पा गौतम को टीम में शामिल किया गया। 

लखनऊ की पारी की शुरुआत कप्तान केएल राहुल और क्विंटन डिकॉक ने की। शुरुआत से ही दोनों बल्लेबाज अच्छी लय में दिखाई दिए। तीसरे ओवर में लखनऊ को बड़ा जीवनदान क्विंटन डिकॉक के रूप में मिला। अभिजीत ने डिकॉक का थर्ड मैन पर कैच उस समय छोड़ दिया जब वह सिर्फ 12 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे थे। 

Lucknow Supergiants beats Kolkata Knight Riders in IPL 2022 - Satya Hindi
Photo Credit- BCCI/IPL

लखनऊ ने पहले पावर प्ले में बगैर किसी विकेट के नुकसान पर 44 रन बना लिए थे। शुरुआत से ही केएल राहुल जहां संभल कर बल्लेबाजी कर रहे थे वही क्विंटन डिकॉक तेजी से रन बना रहे थे। लखनऊ ने 10 ओवर में बगैर किसी नुकसान के 83 रन बना लिए थे और यहां से बड़े स्कोर की तरफ पहुंचने के संकेत दे दिए थे। 

इसी बीच क्विंटन डिकॉक ने अपने आईपीएल करियर का 20वां अर्धशतक सिर्फ 36 गेंदों पर पूरा कर लिया। कोलकाता ने अपने 100 रन तेरहवें ओवर में ही पूरे कर लिए। लखनऊ के गेंदबाज विकेट के लिए तरसते नजर आए। केएल राहुल ने भी अपने आईपीएल करियर का तीसरा अर्धशतक सिर्फ 41 गेंदों पर पूरा कर लिया। 

Lucknow Supergiants beats Kolkata Knight Riders in IPL 2022 - Satya Hindi
Photo Credit- BCCI/IPL

लखनऊ के 150 रन भी पूरे हो गए। इस बीच क्विंटन डिकॉक अपने शतक के करीब पहुंच गये। डिकॉक ने आईपीएल करियर का दूसरा शतक सिर्फ 59 गेंदों पर ठोक दिया। इस आईपीएल सीजन का यह छठा शतक रहा वहीं लखनऊ के लिए यह तीसरी शतकीय पारी रही। इससे पहले कप्तान केएल राहुल इसी सीजन में दो बार शतक लगा चुके हैं। 

इस तरह से लखनऊ ने बगैर किसी नुकसान के 20 ओवर में 210 रन बनाए। आईपीएल के इतिहास की यह सबसे बड़ी साझेदारी रही जब किसी टीम ने बगैर किसी विकेट के नुकसान के 210 रनों का स्कोर खड़ा किया। 

Lucknow Supergiants beats Kolkata Knight Riders in IPL 2022 - Satya Hindi
Photo Credit- BCCI/IPL

211 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम को पहला झटका पहले ओवर में ही लगा, जब वेंकटेश अय्यर मोहसिन खान की गेंद पर क्विंटन डी कॉक को कैच दे बैठे। पहले विकेट के नुकसान से कोलकाता की टीम अभी उबरी भी नहीं थी कि अभिजीत तोमर भी मोहसिन खान का शिकार हो गए।

4 ओवर के बाद कोलकाता ने 2 विकेट पर 31 रन बना लिए थे। उसके बाद मैदान पर उतरे कप्तान श्रेयस अय्यर ने कोलकाता की पारी को संभालते हुए पहले पावर प्ले में 60 रनों तक पहुंचा दिया। 

कोलकाता को तीसरा झटका नीतीश राणा के रूप में लगा। तेज बल्लेबाजी कर रहे राणा 22 गेंदों पर 42 रन बनाकर मार्कस स्टोइनिस को कैच दे बैठे। कोलकाता ने अपने 100 रन दसवें ओवर में पूरे कर लिए। इस बीच कप्तान श्रेयस अय्यर और सेम बिलिंग के बीच 24 गेंदों पर 50 रनों की साझेदारी हो गई। इसी बीच श्रेयस अय्यर ने अपने आईपीएल करियर का 19 वां अर्ध शतक लगा दिया। 

कोलकाता को सबसे बड़ा झटका श्रेयस अय्यर के रूप में लगा जब वह मार्कस स्टोइनिस की गेंद पर दीपक हुड्डा को कैच दे बैठे। अय्यर ने 29 गेंदों पर 50 रनों की पारी खेली।

उसके बाद रवि बिश्नोई ने सेम बिलिंग को विकेट के पीछे कैच कराकर कोलकाता को पांचवा झटका दिया। यहां से कोलकाता को जीतने के लिए 24 गेंदों पर 67 रनों की जरूरत थी। कोलकाता के लिए मोहसिन खान ने बड़ा झटका आंद्रे रसैल के रूप में दिया। रसैल 11 गेंदों पर 5 रन ही बना सके। अब यहां से कोलकाता की हार निश्चित दिख रही थी। लेकिन आखिर में सुनील नारायण और रिंकू सिंह ने जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए मैच को रोमांचक स्थिति में पहुंचा दिया। 

आखिरी 2 ओवरों में कोलकाता को जीतने के लिए 38 रनों की जरूरत थी। 

खेल से और खबरें

19वें ओवर में रिंकू सिंह और सुनील नारायण ने 17 रन ठोक कर मैच को रोमांचक स्थिति में पहुंचा दिया। आखिरी ओवर में कोलकाता को जीतने के लिए 6 गेंदों पर 21 रनों की जरूरत थी। आखिरी ओवर की पहली 3 गेंदों पर 2 छक्के और एक चौका लगाकर रिंकू सिंह ने मैच कोलकाता की तरफ मोड़ दिया लेकिन मार्कस स्टोइनिस की चौथी गेंद पर रिंकू सिंह का कैच एविन लुईस ने पकड़ कर मैच को फिर से लखनऊ के पाले में झुका दिया। इसके बाद आखिरी दो गेंदों पर 2 विकेट के गिरने से चलते कोलकाता की टीम 2 रनों से मुकाबला हार कर प्लेऑफ की रेस से बाहर हो गई। 

इस हार के साथ ही कोलकाता का जहां इस आईपीएल सीजन से सफर खत्म हो गया वहीं लखनऊ सुपरजाइंट्स की टीम दूसरी ऐसी टीम रही जिसने आईपीएल सीजन 2022 के प्लेऑफ में जगह बना ली। गुजरात टाइटंस की टीम पहले ही प्लेऑफ में पहुंच चुकी है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें