loader
फ़ोटो साभार: बीसीसीआई/आईपीएल

आईपीएल में मुंबई इंडियंस की पहली जीत, राजस्थान को हराया

आईपीएल के सीजन-15 के 44 वें मुक़ाबले में आखिरकार मुंबई इंडियंस ने पहली जीत दर्ज कर ली। नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने राजस्थान रॉयल्स को 5 विकेट से हरा दिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान रॉयल्स ने 20 ओवर में छह विकेट पर 158 रन बनाए। इसके जवाब में मुंबई इंडियंस ने 20वें ओवर में ही मुकाबला 5 विकेट से जीतकर इस आईपीएल सीजन में जीत का खाता खुलवा लिया। राजस्थान की तरफ से जॉस बटलर ने एक ओवर में 4 छक्के लगातार राजस्थान को एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया।

नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान रॉयल्स ने 5 विकेट पर 158 रन बनाए। पारी की शुरुआत जॉस बटलर और देवदत्त पडिक्कल ने की। इससे पहले राजस्थान रॉयल्स ने अपने पूर्व कप्तान शेन वॉर्न की याद में उन्हें श्रद्धांजलि दी और टीम ने एसडब्ल्यू 23 लिखी विशेष जर्सी पहनी। शेन वॉर्न की पिछले महीने ही दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था।

ताज़ा ख़बरें

राजस्थान ने अपना पहला विकेट देवदत्त पडिक्कल के रूप में खोया। पडिक्कल ने 15 गेंदों पर 15 रनों की पारी खेली। अपना पहला मैच खेल रहे ऋतिक शौकीन ने अपना आईपीएल का पहला विकेट अपने पहले ओवर की दूसरी गेंद पर ही हासिल किया। राजस्थान ने 11 ओवर में 2 विकेट पर 78 रन बना लिए थे। जबकि जॉस बटलर 31 रन बनाकर मैदान पर मौजूद थे। इसी बीच जॉस बटलर ने ऋतिक शौकीन के तीसरे ओवर में लगातार 4 छक्के लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। हालाँकि, इसी ओवर की आख़िरी गेंद पर जॉस बटलर 52 गेंदों पर 67 रन बनाकर आउट हुए।

इसके बाद आखिरी ओवरों में तेज बल्लेबाजी करते हुए रविचंद्रन अश्विन ने 9 गेंदों पर 21 रन बनाकर राजस्थान को 20 ओवर में छह विकेट पर 158 रनों तक पहुंचा दिया। मुंबई की तरफ से मेरेडिथ और शौकीन ने दो-दो विकेट लिए। 

159 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई इंडियंस की पारी की शुरुआत ईशान किशन और रोहित शर्मा ने की। किशन ने पहले ओवर की दूसरी गेंद पर छक्का लगाकर अपना खाता खोला। 

पारी के तीसरे ओवर में रविचंद्रन अश्विन ने मुंबई इंडियंस को बड़ा झटका देते हुए कप्तान रोहित शर्मा को 2 रन के स्कोर पर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया।

इसके बाद तेज़ बल्लेबाज़ी कर रहे किशन भी बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे और 18 गेंदों पर 26 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उसके बाद पारी के सातवें ओवर में सूर्य कुमार यादव और तिलक वर्मा ने मिलकर 22 रन बटोरे। सूर्य कुमार ने इस ओवर में तीन चौके लगाए जबकि तिलक ने एक छक्का लगाया। 

mumbai indians win against rr in ipl 2022 - Satya Hindi
फ़ोटो साभार: बीसीसीआई/आईपीएल

इस बीच सूर्यकुमार यादव आईपीएल में अपने दो हजार रन पूरे कर लिए। इस बीच सूर्यकुमार और तिलक वर्मा ने तीसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी भी कर ली। मुंबई ने 13वें ओवर में अपने 1000 रन पूरे कर लिए। सूर्यकुमार यादव ने इस आईपीएल में एक और शानदार पारी खेलते हुए रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर छक्का लगाकर 36 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। अपने अर्धशतक की खुशी सूर्यकुमार यादव ज्यादा देर तक नहीं बचा पाए और यूज़वेंद्र चहल की गेंद पर आउट हो गए। इसके बाद वर्मा भी प्रसिद्ध कृष्णा की गेंद पर आउट हो गए।

खेल से और ख़बरें
इस बीच टिम डेविड और केरन पोलार्ड ने तेज बल्लेबाजी करते हुए मुंबई इंडियंस को 18 ओवर में 147 रनों तक पहुंचा दिया। अब यहां से मुंबई को आखिरी 12 गेंदों पर 12 रनों की दरकार थी। इस तरह से मुंबई ने 4 गेंद शेष रहते ही 5 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। मुंबई इंडियंस की इस आईपीएल सीजन में यह पहली जीत रही। जबकि लगातार आठ मुकाबले हारने के बाद मुंबई की काफी आलोचना भी हो रही थी वहीं राजस्थान रॉयल्स की टीम 9 मैचों में अपना तीसरा मुकाबला हार गयी।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें