loader
फोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

IPL: पंजाब किंग्स ने गुजरात टाइटंस को आठ विकेट से हराया

इंडियन प्रीमियर लीग के सीजन 15 के 48वें मुकाबले में गुजरात टाइटंस को इस टूर्नामेंट की दूसरी हार का सामना करना पड़ा है। नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में पंजाब किंग्स ने गुजरात टाइटंस को आठ विकेट से हरा दिया। गुजरात टाइटंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। 

गुजरात ने 20 ओवर में आठ विकेट पर 143 रन बनाए। 144 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब किंग्स की टीम ने 16 ओवर में ही 2 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। 

इस जीत के साथ पंजाब किंग्स की प्लेऑफ की उम्मीद अभी भी जिंदा है।

ताज़ा ख़बरें

गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पांड्या ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। गुजरात की पारी की शुरुआत रिद्धिमान साहा और शुभमन गिल ने की। गुजरात को पहला झटका शुभमन के रूप में लगा जो 9 रन बनाकर ऋषि धवन के डायरेक्ट थ्रो पर रन आउट हो गए। गुजरात को दूसरा झटका रिद्धिमान साहा के रूप में लगा। कगिसो रबाडा ने साहा को कप्तान मयंक अग्रवाल के हाथों कैच आउट कराया। साहा ने 21 रनों की पारी खेली।

गुजरात टाइटंस ने पावरप्ले में 2 विकेट पर 42 रन बना लिए थे जबकि हार्दिक पांड्या और सुदर्शन मैदान पर डटे हुए थे। गुजरात को सबसे बड़ा झटका कप्तान हार्दिक पांड्या के रूप में लगा जिन्हें ऋषि धवन ने विकेटकीपर जितेश शर्मा के हाथों कैच आउट कराया। 

Punjab Kings beat Gujarat Titans by eight wickets in IPL 2022 - Satya Hindi
फोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

उसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे डेविड मिलर इस मुकाबले में कुछ खास नहीं कर पाए और 14 गेंदों पर 11 रन बनाकर लियम लिविंगस्टोन का शिकार बने। गुजरात के लगातार विकेट गिरते रहे जिसका नतीजा यह रहा कि टीम अच्छे स्कोर तक नहीं पहुंच पाई। 

गुजरात ने 16 ओवर में अपनी पारी के 100 रन पूरे किए। 17वें ओवर में 2 विकेट खोकर गुजरात की टीम दबाव में आ गई। उसके बाद राहुल तेवतिया और राशिद खान के3 विकेट गिरने ले बाद गुजरात की टीम दबाब में आ गयी। उसके बाद रबाडा ने लगातार दो विकेट लेकर गुजरात को दबाव में ला दिया। इस तरह से गुजरात की टीम 20 ओवर में आठ विकेट पर 143 रन ही बना सकी। 

गुजरात की तरफ से साईं सुदर्शन ने 50 गेंदों पर 65 रनों की पारी खेली। पंजाब किंग्स की तरफ से कगिसो रबाडा ने 4 ओवर में 33 रन देकर चार विकेट चटकाए जबकि ऋषि धवन और लिविंगस्टोन और अर्शदीप सिंह को एक-एक विकेट मिला।

पंजाब की पारी की शुरुआत जॉनी बेयरस्टो और शिखर धवन ने की। पंजाब को पहला झटका जॉनी बेयरस्टो के रूप में लगा जो 6 गेंदों पर 1 रन बनाकर मोहम्मद शमी का शिकार बने। पंजाब ने पावर प्ले में 1 विकेट के नुकसान पर 43 रन बना लिए थे। पंजाब ने 10 ओवर का खेल खत्म होने तक 1 विकेट पर 76 रन बना लिए थे जबकि शिखर धवन और भानुका राजपक्षे मैदान पर डटे हुए थे। 

Punjab Kings beat Gujarat Titans by eight wickets in IPL 2022 - Satya Hindi
फोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

इसी बीच सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने 38 गेंदों पर 7 चौके और एक छक्के की मदद से अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। धवन का यह आईपीएल करियर का 47वां अर्धशतक रहा। पंजाब टीम को दूसरा झटका भानुका राजपक्षे के रूप में लगा जो 28 गेंदों पर 40 रन बनाकर आउट हुए। राजपक्षे को लॉकी ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। 

राजपक्षे की पारी की बदौलत पंजाब की टीम अच्छी स्थिति में पहुंच गई।

खेल से और खबरें

पंजाब की टीम को आखिरी 5 ओवर में 28 रन बनाने की जरूरत थी लेकिन मोहम्मद शमी के ओवर में लियम लिविंगस्टोन ने तेज बल्लेबाजी करते हुए दो चौके और तीन छक्कों की मदद से 6 गेंदों पर ही 28 रन बनाकर मैच जीत लिया। इस जीत के साथ ही पंजाब की टीम अभी भी प्लेऑफ की दौड़ में बनी हुई है। 

पंजाब ने अभी तक 10 मुकाबले खेले हैं जिसमें से 5 में उसे जीत और 5 में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं इस मैच को हारने के बाद भी गुजरात टाइटंस की जीत 8 जीत और दो हार के साथ पहले पायदान पर बनी हुई है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें