loader
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

IPL: बटलर की तूफानी पारी, राजस्थान ने दिल्ली को हराया

आईपीएल 2022 के 34वें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 15 रन से हराकर आईपीएल सीजन की पांचवीं जीत हासिल की है। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने टॉस जीतकर राजस्थान रॉयल्स को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। राजस्थान ने 20 ओवर में दो विकेट पर 222 रन बनाए। 

223 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स की टीम 20 ओवर में आठ विकेट पर 207 रन ही बना सकी और 15 रन से मुकाबला हार गई। 

राजस्थान के लिए जोस बटलर ने आईपीएल का अपना लगातार दूसरा शतक लगाया।

ताज़ा ख़बरें

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान रॉयल्स की पारी की शुरुआत बटलर और देवदत्त पड़िक्कल ने की। बटलर काफी आक्रामक नजर आए। राजस्थान ने पहले पावर प्ले में बगैर किसी नुकसान के 44 रन बना लिए थे। उसके बाद बटलर ने दिल्ली के गेंदबाजों की खबर लेनी शुरू कर दी। 

10 ओवर में राजस्थान ने बगैर किसी नुकसान के 87 रन बना लिए थे। इस बीच बटलर ने शानदार फॉर्म जारी रखते हुए अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। 13वें ओवर में बटलर ने ललित यादव के ओवर में 2 छक्के और एक चौका लगाकर राजस्थान को अच्छी स्थिति में पहुंचा दिया। इस बीच देवदत्त पडिक्कल ने 31 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया।

Rajasthan beats Delhi in IPL 2022  - Satya Hindi
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

इसके बाद बटलर ने कुलदीप यादव के ओवर में 2 छक्के और एक चौका जड़कर राजस्थान को 150 रनों के पार पहुंचा दिया। इस बीच बटलर ने अपना लगातार दूसरा और सीजन का तीसरा शतक ठोककर राजस्थान को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। बटलर ने 57 गेंदों पर आठ चौके और 8 छक्कों की मदद से अपनी सेंचुरी पूरी की। 

इस बीच देवदत्त पड़िक्कल 54 रन के स्कोर पर आउट हो गए। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे संजू सैमसन ने आते ही दिल्ली के गेंदबाजों पर हमला बोल दिया।

राजस्थान में 19 ओवर में अपने 200 रन पूरे कर लिए थे। 20वें ओवर में आखिरकार बटलर डेविड वॉर्नर के हाथों कैच आउट हो गए। बटलर ने 65 गेंदों पर 116 रनों की पारी खेली जिसमें 9 छक्के और 9 चौके लगाए। इस तरह से राजस्थान रॉयल्स ने 20 ओवर में 2 विकेट पर 222 रनों का विशाल लक्ष्य खड़ा किया।

Rajasthan beats Delhi in IPL 2022  - Satya Hindi
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

223 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली की पारी की शुरुआत डेविड वॉर्नर और पृथ्वी शॉ ने की। दिल्ली को पहला झटका प्रदीप राणा ने दिया जिन्होंने डेविड वॉर्नर को 28 रनों के स्कोर पर पैवेलियन की राह दिखा दी। उसके बाद सरफराज खान भी जल्दी आउट हो गए। दिल्ली ने पहले पॉवरप्ले में 2 विकेट के नुकसान पर 55 रन बना लिए थे, जबकि मैदान पर कप्तान ऋषभ पंत और पृथ्वी शॉ मौजूद थे। 

इस बीच दिल्ली की पारी के नौवें ओवर में पृथ्वी शॉ ने ऋषभ पंत के साथ मिलकर 3 चौके और 1 छक्का लगाकर 26 रन बटोर लिए।

इसी बीच रविचंद्रन अश्विन ने राजस्थान को दूसरी सफलता पृथ्वी शॉ के रूप में दिलाई। पृथ्वी शॉ ने 37 रनों की पारी खेली। दिल्ली ने 10 ओवर की समाप्ति के बाद 3 विकेट पर 99 रन बना लिए थे। उसके बाद ऋषभ पंत ने रियान पराग के पहले ओवर में ही 2 छक्के और एक चौका लगाकर 22 रन बटोर लिए। 

Rajasthan beats Delhi in IPL 2022  - Satya Hindi
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

दिल्ली को सबसे बड़ा झटका ऋषभ पंत के रूप में लगा जब पंत 24 गेंदों पर 44 रन बनाकर आउट हो गए। पंत को प्रसिद्ध कृष्णा ने आउट किया। उसके बाद अक्षर पटेल भी कुछ खास नहीं कर पाए और सिर्फ 1 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। 

यहां से दिल्ली की टीम की मुश्किलें बढ़ती गई। रोवमन पावेल और ललित यादव ने आखिरी के ओवरों में तेज बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली को मैच में वापस ला दिया।

यहां से दिल्ली को 18 गेंदों पर 51 रनों की जरूरत थी। पारी के 18वें ओवर में 15 रन बटोरने के बाद दिल्ली को आखिरी 12 दिनों पर 36 रनों की जरूरत थी लेकिन प्रसिद्ध कृष्णा ने बाजी मारते हुए ललित यादव को आउट करने के साथ-साथ मेडन ओवर फेंक दिया। 

खेल से और खबरें

आखिरी ओवर में दिल्ली को जीतने के लिए 36 रनों की दरकार थी जबकि रोवमेन पॉवेल क्रीज पर मौजूद थे। पॉवेल ने ओबेड मकॉय को लगातार तीन छक्के जड़कर मैच में रोमांच पैदा कर दिया। हालांकि मकॉय की तीसरी गेंद कमर की ऊंचाई से गुजर गई थी जिस पर मैदान के बाहर बैठे कप्तान और बाकी खिलाड़ियों ने एंपायर से नो बॉल की मांग की लेकिन फील्ड अंपायर ने नो बॉल नहीं दी, जिस पर ऋषभ पंत ने नाराजगी जताते हुए रोवमेन पॉवेल और कुलदीप यादव को मैदान से बाहर आने का इशारा कर दिया। 

लेकिन इसके बाद राजस्थान के खिलाड़ियों द्वारा पंत को समझाने के बाद मैच दोबारा शुरू हुआ। दिल्ली की टीम बीस ओवर में 207 रन बना पाई और 15 रनों से मुकाबला हार गई। 

इस जीत के साथ ही राजस्थान आईपीएल की अंक तालिका में पहले पायदान पर पहुंच गई है जबकि दिल्ली छठे स्थान पर खिसक गई है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें