loader
फ़ोटो साभार: बीसीसीआई/आईपीएल

आईपीएल: बेंगलुरु की सनराइजर्स हैदराबाद पर शानदार जीत

इंडियन प्रीमियर लीग के सीजन-15 के 54वें मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने सनराइजर्स हैदराबाद को 67 रनों से हराकर शानदार जीत दर्ज की है। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 3 विकेट पर 192 रन बनाए। फाफ डु प्लेसिस ने कप्तानी पारी खेलते हुए 73 रन बनाए। इसके जवाब में हैदराबाद की टीम 125 रन पर ऑल आउट हो गई। इसके साथ ही बेंगलुरु ने हैदराबाद से इसी सीजन में मिली हार का बदला भी ले लिया। इस जीत के साथ बेंगलुरु की टीम आईपीएल में अंक तालिका में चौथे पायदान पर पहुँच गई है।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की पारी की शुरुआत फाफ डु प्लेसिस और विराट कोहली ने की। विराट कोहली इस आईपीएल सीजन में तीसरी बार गोल्डन डक पर आउट हुए। उसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे रजत पाटीदार ने तेज बल्लेबाजी करते हुए बेंगलुरु को पहले पावरप्ले में 1 विकेट पर 47 रनों तक पहुंचा दिया। आरसीबी ने अपने 50 रन सातवें ओवर में पूरे कर लिए। डु प्लेसिस और रजत ने उमरान मालिक के एक ओवर में तीन चौके और एक छक्का लगाकर आरसीबी को बड़े स्कोर की तरफ मोड़ दिया।

ताज़ा ख़बरें

बेंगलुरु ने 10 ओवर की समाप्ति पर 93 रन एक विकेट के नुक़सान पर बना लिए थे। रजत पाटीदार 44 रन और फाफ डू प्लेसिस 45 रन बनाकर मैदान पर मौजूद थे। इसी बीच आरसीबी के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने अपने इस आईपीएल सीजन का तीसरा अर्धशतक 34 गेंदों पर ठोक दिया। पारी के 13वें ओवर में रजत पाटीदार अपना अर्धशतक लगाने से चूक गए और 38 गेंदों पर 48 रन बनाकर राहुल त्रिपाठी को कैच देकर पवेलियन लौट गए। 

रजत पाटीदार के आउट होने के बाद मैदान पर उतरे ग्लेन मैक्सवेल ने रनों की तेजी का सिलसिला लगातार जारी रखा। 18 ओवर की समाप्ति के बाद आरसीबी ने 2 विकेट पर 156 रन बना लिए थे। बेंगलुरु की पारी का 19वां ओवर फेंकने आए कार्तिक त्यागी ने ग्लेन मैक्सवेल को मार्कराम के हाथों कैच कराकर बेंगलुरु को तीसरा झटका दिया। मैक्सवेल ने 24 गेंदों पर 33 रनों की तेज पारी खेली।

बेंगलुरु ने आखिरी ओवर में तेज बल्लेबाजी की। फजल हक फारूकी के इस ओवर में दिनेश कार्तिक ने लगातार तीन छक्के और एक चौका लगाकर इस ओवर में 25 रन ठोक डाले। कार्तिक ने 8 गेंदों पर 30 रनों की नाबाद पारी खेली। इस तरह से बेंगलुरु ने 20 ओवर में 3 विकेट पर 192 रन बनाए और हैदराबाद के सामने 193 रनों का लक्ष्य रखा। 

193 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी हैदराबाद की शुरुआत खराब रही। ग्लेन मैक्सवेल ने अपने पहले ही ओवर में बड़ी सफलता अर्जित करके अभिषेक शर्मा को क्लीन बोल्ड कर दिया।

हैदराबाद ने पहले पावरप्ले में 2 विकेट पर 39 रन बना लिए थे। इसके बाद राहुल त्रिपाठी ने तेज बल्लेबाजी करते हुए हैदराबाद के स्कोर को 50 रनों के पार पहुंचा दिया। नौवें ओवर में वानिंदू हसरंगा ने मार्कराम को विराट कोहली के हाथों कैच कराकर बड़ा झटका दिया। मार्कराम ने 27 गेंदों पर 21 रनों की पारी खेली। हसरंगा ने अपने दूसरे ओवर में एक और सफलता अर्जित की। हसरंगा ने अपने दूसरे ओवर की पहली गेंद पर निकोलस पूरन को शाहबाज अहमद के हाथों कैच आउट करा दिया। पूरन ने 14 गेंदों पर 19 रनों की पारी खेली।

rcb beat srh in ipl 2022 - Satya Hindi
फ़ोटो साभार: बीसीसीआई/आईपीएल

इसी बीच अच्छी बल्लेबाजी कर रहे राहुल त्रिपाठी ने एक और शानदार पारी खेलते हुए 32 गेंदों पर अपना शतक पूरा कर लिया। त्रिपाठी ने मोहम्मद सिराज की गेंद पर छक्का लगाकर अपने आईपीएल करियर का नौवां अर्धशतक पूरा किया। इसी के साथ हैदराबाद ने 14वें ओवर में 100 रन भी पूरी कर लिए। हसरंगा ने अपने तीसरे ओवर में एक और विकेट चटकाते हुए सनराइजर्स हैदराबाद को बैकफुट पर ला दिया। इसके बाद गेंदबाजी के लिए मोर्चे पर लगाए गए जॉस हेजलवुड ने अपने तीसरे ओवर में हैदराबाद को दो झटके दिए, हालांकि वह हैट्रिक लगाने से चूक गए। अपना आखिरी ओवर फेंकने आए वानिंदू हसरंगा ने शानदार गेंदबाजी करते हुए पहले शशांक सिंह और फिर उमरान मलिक को आउट करके मैच बेंगलुरु के पक्ष में मोड़ दिया। 

खेल से और ख़बरें
इस तरह से हैदराबाद की पूरी टीम 125 रनों पर ढेर हो गई। बेंगलुरु की जीत के हीरो वानिंदू हसरंगा रहे जिन्होंने चार ओवर में एक ओवर मेडन रखते हुए 18 रन देकर 5 विकेट झटके। इस जीत के साथ ही बेंगलुरु ने हैदराबाद से अपनी पुरानी हार का बदला भी ले लिया। आईपीएल की अंक तालिका में बेंगलुरु चौथे पायदान पर पहुंच गई है जबकि हैदराबाद छठे पायदान पर खिसक गई है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें