loader
फ़ोटो साभार: बीसीसीआई/आईपीएल

आईपीएल: गेंदबाज़ों की बदौलत आरसीबी ने हैदराबाद को 6 रनों से हराया

आईपीएल के छठे मुक़ाबले में बुधवार को विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने डेविड वार्नर की सन राइजर्स हैदराबाद को 6 रनों से हराकर इस आईपीएल की लगातार दूसरी जीत दर्ज की। टॉस हारकर पहले बल्लेबाज़ी करते हुए आरसीबी ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 149 रन बनाए। जवाब में सन राइजर्स की टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर 143 रन ही बना सकी और 6 रन से मुक़ाबला हार गई। इस जीत के साथ आरसीबी आईपीएल की अंक तालिका में पहले पायदान पर पहुँच गयी है।

चेन्नई के चेपक स्टेडियम में 150 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी हैदराबाद की टीम एक समय जीत की ओर बढ़ रही थी लेकिन अंतिम 4 ओवरों में आरसीबी ने कसी हुई गेंदबाज़ी करते हुए 6 विकेट लेकर मैच का पासा ही पलट दिया। आरसीबी ने लगातार दूसरी जीत दर्ज कर अंक तालिका में टॉप पर जगह बना ली है।

ताज़ा ख़बरें

हैदराबाद की शुरुआत ख़राब रही और रिद्धिमान साहा बल्लेबाजी के लिए संघर्ष करते हुए दिखाई दिए। साहा 9 गेंद पर एक रन बनाकर मोहम्मद सिराज का शिकार बने। इसके बावजूद कप्तान डेविड वॉर्नर और मनीष पांडे ने तेज़ बल्लेबाज़ी करते हुए हैदराबाद को पावरप्ले के 6 ओवर में 50 रनों तक पहुँचा दिया। इसी बीच हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर ने महज 31 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। दूसरे छोर से मनीष पांडे भी तेज़ी से रन बना रहे थे। 14वें ओवर में काइल जमाइसन की गेंद पर डेविड वार्नर आउट हो गए। वार्नर ने 54 रन बनाए और सनराइजर्स को 96 रनों तक पहुँचा दिया था। यहाँ से हैदराबाद की जीत सुनिश्चित लग रही थी।

आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ने 17वें ओवर की कमान शाहबाज अहमद को सौंपी। शाहबाज ने इस ओवर में 3 विकेट झटककर हैदराबाद की कमर तोड़ दी। शाहबाज ने ओवर की पहली गेंद पर बेयरस्टो को 12 रन के स्कोर पर डिविलियर्स के हाथों कैच करा दिया। ओवर की अगली गेंद पर जबरदस्त बल्लेबाज़ी कर रहे मनीष पांडे भी अपना संतुलन खो बैठे और हर्षल पटेल को कैच थमा बैठे। पांडे ने 39 गेंदों पर 38 रन बनाए। विकेट गिरने का सिलसिला यहीं नहीं रुका और ओवर की आख़िरी गेंद पर शाहबाज ने अब्दुल समद को शून्य के स्कोर पर कॉट एंड बोल्ड करके हैदराबाद को इस ओवर का तीसरा झटका दिया और बाज़ी ही पलट दी। लगातार तीन विकेट गिरने के बाद हैदराबाद दबाब में आ गयी।

राशिद ख़ान ने कुछ हद तक हैदराबाद के लिए संघर्ष किया। हैदराबाद को आख़िरी ओवर में 16 रन बनाने की दरकार थी लेकिन तमाम कोशिशों के बाद सन राइजर्स की टीम लक्ष्य से 6 रन दूर रह गयी और मैच हार गई।

आरसीबी की ओर से एक ही ओवर में 3 विकेट झटक कर शाहबाज ने हैदराबाद का काम तमाम कर दिया। मोहम्मद सिराज और हर्शल पटेल ने भी दो-दो विकेट झटके जबकि काइल जमाइसन को एक विकेट मिला।

इससे पहले ग्लेन मैक्सवेल के 59 रनों की बदौलत आरसीबी ने निर्धारित बीस ओवरों में आठ विकेट खोकर 149 रन बनाए। भुवनेश्वर कुमार ने आरसीबी की टीम को पहला बड़ा झटका दिया। उन्होंने अपने दूसरे ओवर की पाँचवीं गेंद पर देवदत्त पडीक्कल को शाहबाज नदीम के हाथों कैच करवाया। पडीक्कल अपने पहले मैच में सिर्फ़ 11 रन बना पाए। बैंगलोर ने पावरप्ले में सधी हुई शुरुआत करते हुए छह ओवरों में एक विकेट खोकर 47 रन बनाए।

rcb beat sunrisers hydrabad in ipl 2021 - Satya Hindi
फ़ोटो साभार: बीसीसीआई/आईपीएल

बैंगलोर का दूसरा विकेट सातवें ओवर की पहली गेंद पर गिरा जब स्पिनर शाहबाज नदीम ने अपने दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर शाहबाज अहमद को रशिद खान के हाथों कैच करवा दिया। अहमद ने 10 गेंदों में 14 रन बनाये। शाहबाज नदीम ने अपने कोटे के आख़िरी ओवर में 22 रन लुटा दिए। उनके इस ओवर में मैक्सवेल ने दो छक्के और एक चौका लगाकर आरसीबी के स्कोर को 11वें ओवर में 85 रन तक पहुँचा दिया।

जेसन होल्डर ने 13वें ओवर में हैदराबाद को बड़ी सफलता दिलाई। होल्डर ने अपने कोटे के तीसरे ओवर की पहली ही गेंद पर विराट कोहली को विजय शंकर के हाथों कैच करवाकर आरसीबी को बड़ा झटका दिया। विराट 29 गेंदों में 33 रन बनाकर आउट हुए। इसी बीच राशिद खान ने हैदराबाद को बड़ी सफलता दिलाई। 

राशिद ने अपने तीसरे ओवर में एबी डीविलियर्स को वार्नर के हाथों कैच करवा दिया। छक्का लगाने के प्रयास में डिविलियर्स आउट हुए। डिविलियर्स इस मैच में सिर्फ़ एक रन बना पाए।

इसके बाद बल्लेबाज़ी के लिये उतरे वाशिंगटन सुंदर भी कुछ ख़ास नहीं पाए और 8 रन बनाकर राशिद ख़ान के शिकार हुए। लेकिन दूसरे छोर से ग्लेन मैक्सवेल अच्छी बल्लेबाज़ी करते रहे। काइल जमाइसन  भी 12 रन बनाकर आउट हो गए। इसी बीच पिछले आईपीएल टूर्नामेंट से रनों का सूखा झेल रहे ग्लेन मैक्सवेल ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। आरसीबी की पारी की आख़िरी गेंद पर मैक्सवेल 59 रन बनाकर होल्डर के शिकार बने। इस तरह से आरसीबी ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 149 रन बनाए और सन राइजर्स को 150 रनों का टारगेट मिला।

खेल से और ख़बरें
हैदराबाद की ओर से जेसन होल्डर ने तीन, राशिद खान ने दो जबकि भुवनेश्वर कुमार, टी नटराजन और शाहबाज नदीम ने एक-एक विकेट लिया। इससे पहले सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के ख़िलाफ़ टॉस जीतकर गेंदबाज़ी का फ़ैसला किया। सनराइजर्स हैदराबाद ने दो बदलाव किये। संदीप शर्मा और मोहम्मद नबी की जगह जेसन होल्डर और शाहबाज नदीम को टीम में जगह दी। वहीं रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के लिये सलामी बल्लेबाज़ देवदत्त पडिक्कल की टीम में वापसी हुई। पडिक्कल टूर्नामेंट से पहले कोरोना पॉजिटिव पाये गये थे।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें