loader

बीसीसीआई के अध्यक्ष बने रोजर बिन्नी; अब महिला आईपीएल भी होगा

पूर्व क्रिकेटर रोजर बिन्नी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई के अध्यक्ष बन गए हैं। हालांकि रोजर बिन्नी का बीसीसीआई का अध्यक्ष बनना महज एक औपचारिकता ही थी क्योंकि बिन्नी के सामने किसी दूसरे उम्मीदवार ने नामांकन दाखिल नहीं किया था। जिसके चलते रोजर बिन्नी बीसीसीआई के निर्विरोध अध्यक्ष बन गए। 

भारत की 1983 विश्व कप विजेता टीम के सदस्य रहे रोजर बिन्नी ने पिछले मंगलवार को बीसीसीआई अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल किया था। वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बेटे जय शाह पहले की तरह बीसीसीआई के सचिव बने रहेंगे। 

जय शाह के खिलाफ भी किसी ने नामांकन दाखिल नहीं किया था इसलिए वह भी बीसीसीआई के निर्विरोध सचिव बन गए। 

ताज़ा ख़बरें

इसके अलावा केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के छोटे भाई अरुण कुमार धूमल को इंडियन प्रीमियर लीग का चेयरमैन बनाया गया है। 

मंगलवार को बीसीसीआई की एजीएम में चुनाव परिणामों की जानकारी देते हुए बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने कहा कि रोजर बिन्नी ने पिछले मंगलवार को बीसीसीआई के अध्यक्ष पद के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया था। लेकिन किसी अन्य उम्मीदवार के नामांकन दाखिल न करने के कारण वह बीसीसीआई के निर्विरोध अध्यक्ष बन गए।

Roger Binny as BCCI president - Satya Hindi

आशीष शेलार बने कोषाध्यक्ष 

रोजर बिन्नी और जय शाह के अलावा बीसीसीआई में कोषाध्यक्ष के पद पर मुंबई बीजेपी के अध्यक्ष आशीष शेलार ने कब्जा कर लिया है। आशीष शेलार के खिलाफ भी किसी ने नामांकन नहीं भरा था जिसके चलते वह भी निर्विरोध निर्वाचित हो गए। आशीष शेलार ने मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ने का फैसला किया था लेकिन अचानक आशीष शेलार ने बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष पद का पर्चा भर दिया था। 

सूत्रों का कहना है कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह चाहते थे कि आशीष शेलार उनके बेटे के साथ बीसीसीआई की जनरल बॉडी में रहें और यही कारण रहा कि आशीष शेलार ने कोषाध्यक्ष पद के लिए नामांकन पत्र दाखिल कर दिया।

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने कहा कि बोर्ड की एजीएम में फैसला लिया गया है कि पुरुष आईपीएल की तर्ज पर अब महिलाओं का आईपीएल भी खेला जाएगा जिसमें एक दर्जन से ज्यादा देशों की महिला खिलाड़ियों को शामिल किया जाएगा। हालांकि अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है कि महिलाओं के आईपीएल सीजन की शुरुआत कब से होगी। 

बीसीसीआई के टॉप सूत्रों के हवाले से खबर सामने आई है कि सौरव गांगुली बीसीसीआई के अध्यक्ष पद पर बने रहना चाहते थे लेकिन जय शाह की दखलंदाजी के चलते गांगुली लगातार दूसरी बार बीसीसीआई का अध्यक्ष नहीं बन पाए। रोजर बिन्नी बीसीसीआई के 36 वें अध्यक्ष बने हैं। 

खेल से और खबरें

ममता ने उठाए थे सवाल

सौरव गांगुली के दूसरी बार बीसीसीआई अध्यक्ष नहीं बनने पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी सवाल उठाए थे। ममता बनर्जी ने कहा था कि अगर गांगुली को दूसरी बार बीसीसीआई का अध्यक्ष नहीं बनाया गया तो उन्हें आईसीसी में भेजना चाहिए था। हालांकि सौरव गांगुली ने बोर्ड की एजीएम के बाद पत्रकारों के सवालों का जवाब नहीं दिया। 

बता दें कि रोजर बिन्नी मध्यम गति के गेंदबाज रहे हैं। बिन्नी ने 1983 के विश्व कप में भारत को चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी। विश्व कप में बिन्नी ने आठ मैचों में 18 विकेट लिए थे। बीसीसीआई के अध्यक्ष के तौर पर बिन्नी का कार्यकाल 2 साल का होगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें