loader

IPL का आगाज: रोहित की चलेगी या कोहली होंगे ‘विराट’?

क़रीब दो साल बाद भारत में आईपीएल 2021 आज ही यानी शुक्रवार को शुरू हो रहा है। पहले मैच में रोहित शर्मा के नेतृत्व वाली मुंबई इंडियंस और विराट कोहली की कप्तानी वाली आरसीबी टीमें आमने सामने होंगी। इस मैच में रोहित बनाम विराट तो है ही, यह मुंबई इंडियंस और आरसीबी के बीच भी रोचक मुक़ाबले के बारे में भी है। विराट कोहली की आरसीबी के सामने वह टीम होगी जो आईपीएल में अब तक सबसे ज़्यादा पाँच बार खिताब पर कब्जा जमा चुकी है। 

आख़िरी बार जब भारत में 2019 में आईपीएल हुआ था तो मुंबई इंडियंस ही विजेता रही थी और पिछले साल यानी 2020 में जब भारत से बाहर दुबई में आईपीएल हुआ था तो भी मुंबई इंडियंस ही विजेता रही थी। पिछली बार यूएई में आरसीबी ने अच्छी शुरुआत की थी, लेकिन अंत में उसकी लय गड़बड़ा गई और लगातार पांच मैच गँवाने से वह बाहर हो गई थी। 

ताज़ा ख़बरें

संयुक्त अरब अमीरात में करीब पाँच महीने पहले ही पिछले सीज़न का 'इंडियन प्रीमियर लीग' यानी आईपीएल ख़त्म हुआ था। कोरोना के साये में पिछले साल आईपीएल में काफ़ी दिक्कतें आई थीं। हालाँकि इसे काफ़ी सफलतापूर्वक पूरा गिया गया था। अब फिर से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई आईपीएल को देश में ले आया है। 

एक बार फिर से इसका आकर्षण आज से शुरू हो रहा है। आईपीएल-14 का शुरुआती मैच आज चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में होगा।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर यानी आरसीबी भारतीय कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में आईपीएल में अपना पहला खिताब पाने के इरादे से उतरेगी। इस प्रीमियर लीग में विराट कोहली पर इस बात का ज़रूर दबाव होगा कि वह अपनी टीम को इस बार खिताब दिलाएँ। यह अपेक्षा इसलिए भी ज़्यादा है क्योंकि वह भारतीय टीम के कप्तान हैं, दुनिया के बेहतरीन क्रिकेटरों में शामिल हैं और दुनिया भर के सफलतम कप्तानों में शामिल हैं। विराट आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं। हालाँकि उनके सामने चुनौती कम नहीं होगी। 

rohit vs virat as ipl 2021 begins with match between mi and rcb - Satya Hindi

विराट कोहली की टीम का पहले ही मैच में सामना एक ऐसी टीम मुंबई इंडियंस से है जो आईपीएल में सबसे सफल टीम रही है। आरसीबी की कमान टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के हाथों में है, तो उनके उपकप्तान रोहित शर्मा मुंबई इंडियंस का नेतृत्व कर रहे हैं। रोहित ने 2013, 2015, 2017, 2019 और 2020 में टीम को पाँच बार चैंपियन बनाया। एक बल्लेबाज के तौर पर रोहित क्रिकेट के इस फॉर्मेट में सबसे कामयाब बल्लेबाजों में शुमार हैं।

खेल से और ख़बरें

मुंबई इंडियंस की बल्लेबाजी मज़बूत है। कप्तान रोहित शर्मा और साउथ अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक जैसे ओपनर हैं। सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन उसके ट्रंप कार्ड हैं। क्रुणाल और हार्दिक पंड्या तो हैं ही, वेस्टइंडीज के कीरोन पोलार्ड से मिडल ऑर्डर मज़बूत होता है। और फास्ट बोलिंग अटैक भी शानदार है। भारत के सर्वश्रेष्ठ फास्ट बोलर जसप्रीत बुमरा हैं। ऑस्ट्रेलिया के नाथन कुल्टर नील भी उसके पास हैं। इसी कारण वह प्रबल दावेदारों में शुमार है। मुंबई की थोड़ी कमजोरी उसकी स्पिन बॉलिंग रही है।

rohit vs virat as ipl 2021 begins with match between mi and rcb - Satya Hindi

आरसीबी की टीम भी बल्लेबाज़ी में काफ़ी मज़बूत है। कप्तान कोहली के अलावा एबी डिविलियर्स जैसे अनुभवी और विस्फोटक बल्लेबाज हैं। अब ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल भी जुड़ गए हैं। न्यूज़ीलैंड के तेज़ गेंदबाज काइल जेमीसन जैसे खिलाड़ियों के जुड़ने से टीम जरूरी बैलेंस बनाने की स्थिति में दिख रही है। लेकिन यह टीम कैसा कमाल दिखाती है, यह इस पलहे मैच में ही पता चलेगा। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें