loader
फ़ोटो साभार: ट्विटर/ऑस्ट्रेलियन ओपन/वीडियो ग्रैब

नडाल ने ऑस्ट्रेलियन ओपन में 21वाँ ग्रैंडस्लैम जीत रचा इतिहास

राफेल नडाल ने इतिहास रच दिया। ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने के साथ ही नडाल 21 पुरुष एकल ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए। इससे पहले वह अपने महान समकालीन खिलाड़ी रोजर फेडरर और नोवाक जोकोविच के साथ 20-20 ग्रैंडस्लैम जीतकर बराबरी पर थे।

इस ऑस्ट्रेलियन ओपन में दुनिया के नंबर वन टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच भी खेलने वाले थे लेकिन उनका ऑस्ट्रेलिया का वीजा इस कारण रद्द कर दिया गया था कि उन्होंने कोरोना का टीका नहीं लगवाया था। जोकोविच ने इसके लिए क़ानूनी लड़ाई भी लड़ी लेकिन वह हार गए और आख़िरकार उन्हें वीजा रद्द होने के कारण इस मैच से दूर रहना पड़ा। अब नडाल इस ओपन के सिकंदर बने हैं।

बहरहाल, दुनिया के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी राफेल नडाल ने रविवार को मेलबर्न में दो सेट से पिछड़ने के बाद जोरदार वापसी करते हुए दानिल मेदवेदेव को हरा दिया। स्पेन के 35 साल के नडाल वरीयता में छठे नंबर पर हैं। रूस के मेदवेदेव वरीयता में दूसरे स्थान पर हैं। नडाल ने मेदवेदेव को पांच घंटे और 24 मिनट चले मुक़ाबले में 2-6, 6-7 (5), 6-4, 6-4, 7-5 से हराया।  यह ऑस्ट्रेलियन ओपन का दूसरा सबसे अधिक समय चला फाइनल है। इससे पहले 2012 में सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने नडाल को पांच घंटे और 53 मिनट के मुक़ाबले में हराया था।

ताज़ा ख़बरें

बहरहाल, नडाल चारों ग्रैंडस्लैम खिताब कम से कम दो बार जीतने वाले टेनिस इतिहास के चौथे पुरुष खिलाड़ी बन गए हैं। नडाल ने अपना पहला ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब 2009 में जीता था। 

बता दें कि दुनिया में टेनिस के नंबर वन खिलाड़ी नोवाक जोकोविच इस ऑस्ट्रेलियन ओपन में नहीं खेल पाए। वह ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में खेलने के लिए पहुँचे भी थे लेकिन उन्हें वहीं से वापस लौटा दिया गया था। ऐसा इसलिए कि ऑस्ट्रेलिया में अपना वीजा को बहाल करने की क़ानूनी लड़ाई वह हार गए थे। उन्होंने कोरोना के टीके नहीं लगवाए थे और इस वजह से उनका वीजा रद्द कर दिया गया था। 

खेल से और ख़बरें

जोकोविच ने कोरोना टीका से छूट मिलने वाले जो दस्तावेज़ पेश किये थे उसे ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने नहीं माना। जोकोविच ने सरकार के इस फ़ैसले को ऑस्ट्रेलियाई अदालत में चुनौती दी लेकिन अदालत ने भी फ़ैसला आख़िरकार जोकोविच के ख़िलाफ़ ही दिया।

इसके साथ ही 9 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने के बाद इस बार 10वीं बार इस खिताब को जीतने का जोकोविच का सपना टूट गया था। दुनिया भर में 20 ग्रैंडस्लैम जीत चुके जोकोविच के पास भी रिकॉर्ड 21वाँ खिताब जीतने का मौक़ा था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें