loader
फोटो साभार: ट्विटर/बीसीसीआई

विराट ने सचिन के 49 शतक का रिकॉर्ड तोड़ा, शतकों का अर्धशतक जड़ा

विराट कोहली ने बुधवार को इतिहास रच दिया। उन्होंने अपने ही आदर्श सचिन तेंदुलकर के 49 शतक के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। कोहली ने बुधवार को 50वाँ शतक जड़ा। उन्होंने वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ शानदार प्रदर्शन किया। 

कोहली ने इसी विश्व कप के लीग मैचों में सचिन तेंदुलकर के 49 शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी की थी। कोहली ने रविवार को अपने जन्मदिन के अवसर पर वह शतक लगाया था। यह उनका 35वाँ जन्मदिन था। कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ईडन गार्डन्स में टूर्नामेंट का अपना दूसरा शतक लगाया था। इस तरह इस वर्ल्ड कप में उन्होंने अब तक तीन शतक लगाए हैं। 

कोहली ने ये 50 शतक 279 इनिंग्स में बनाए हैं, जबकि 49 शतक बनाने के लिए सचिन तेंदुलकर को 452 इनिंग्स खेलने पड़े थे। सबसे ज़्यादा शतक बनाने वालों की सूची में रोहित शर्मा तीसरे नंबर पर हैं और उन्होंने 251 मैचों में 31 शतक लगाए हैं। इसके बाद रिकी पोंटिंग ने 365 मैचों में 30 शतक और सनथ जयसूर्या ने 433 मैचों में 28 शतक लगाए हैं। 

विराट कोहली ने क्रिकेट विश्व कप के एक संस्करण में सर्वाधिक रनों के मामले में सचिन तेंदुलकर के 673 रनों के रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ दिया है। तेंदुलकर ने 11 मैचों में 673 रन बनाए थे, जिसमें एक शतक और 6 अर्द्धशतक लगाए थे, जिससे भारत सौरव गांगुली के नेतृत्व में फाइनल में पहुंचा था।
ताज़ा ख़बरें

विराट द्वारा अपने रिकॉर्ड तोड़े जाने पर सचिन तेंदुलकर ने कहा, "जब मैं पहली बार आपसे भारतीय ड्रेसिंग रूम में मिला था, तो टीम के अन्य साथियों ने आपके साथ मेरे पैर छूने का मज़ाक उड़ाया था। मैं उस दिन अपनी हँसी नहीं रोक सका था। लेकिन जल्द ही, आपने अपने जुनून और कौशल से मेरे दिल को छू लिया। मैं बहुत खुश हूं कि वह युवा लड़का एक 'विराट' खिलाड़ी बन गया है।"

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करते हुए भारतीय टीम ने शानदार शुरुआत की। रोहित शर्मा और शुभमन गिल द्वारा भारत को शानदार शुरुआत देने के बाद कोहली को अपना समय लेने का मौक़ा मिला। मेजबान टीम ने पहले 10 ओवरों में 84 रन बनाए। रोहित को टिम साउदी ने 47 (29 गेंद) रन पर आउट कर दिया। लेकिन इसके बाद आए कोहली ने जम गए और बेहतरीन पारी खेली। 

श्रेयस अय्यर ने भी शतक जमाया। श्रेयस को बल्लेबाजी करने का तब मौका मिला जब शुभमन गिल अपना 13वां वनडे अर्धशतक लगाने के बाद क्रैंप के कारण रिटायर हर्ट हो गए। 

खेल से और ख़बरें

इस मैच में भारत ने 50 ओवर में चार विकेट खोकर न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ 397 रन बनाए। न्यूज़ीलैंड को जीत के लिए अब 398 रन बनाने होंगे। यानी उन्हें क़रीब 8 के औसत से रन बनाने की ज़रूरत होगी। वानखेड़े में पिछले चार टूर्नामेंट खेलों में से तीन में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीत हासिल की है। एक मैच ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान के खिलाफ़ जीता था जहां ग्लेन मैक्सवेल ने नाबाद 201 रन की पारी खेली थी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें