loader
फ़ोटो साभार: ट्विटर/विराट कोहली

कोहली ने बोर्ड को कप्तानी से हटाने का मौक़ा नहीं दिया!

अपने 100वें टेस्ट की दहलीज़ पर खड़े कोहली शायद ये भांप चुके थे अगर इस बार भी फ़ैसला लेने में उन्होंने थोड़ी देर की या फिर नई ज़िद की तो बोर्ड और गांगुली बेहद निर्ममता से उनकी विरासत को ठेस पहुंचाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।
विमल कुमार

सदी की शुरुआत में सचिन तेंदुलकर ने घर में साउथ अफ्रीका के ख़िलाफ़ 2-0 की हार के बाद मायूस होकर बेहद भारी मन से कप्तानी छोड़ दी। 5 साल बाद सौरव गांगुली को विवादों के बीच कप्तानी से हटा दिया गया। राहुल द्रविड़ को जब ये लगा कि वो ड्रेसिंग रुम की राजनीति को संभालने में नाकाम हो रहे हैं और उनके बल्ले से रन भी सूख रहे हैं तो उन्होंने 2007 में इंग्लैंड दौरा ख़त्म होने के बाद अचानक कप्तानी को अलविदा कह दिया।

अनिल कुंबले कुछ ही वक़्त के लिए कप्तान बने लेकिन बढ़ती उम्र और अपनी फिटनेस को ध्यान में रखते हुए उन्होंने भी अचानक ही सीरीज़ के बीच में कप्तानी छोड़ दी। और महेंद्र सिंह धोनी का कप्तानी छोड़ने का क़िस्सा तो अपने आप में लाजवाब है। साउथ अफ्रीका के ख़िलाफ़ टेस्ट सीरीज़ में हार के बाद जब विराट कोहली ने भी नाटकीय अंदाज़ में कप्तानी छोड़ने की घोषणा की तो उसमें तेंदुलकर से लेकर धोनी तक सारे फैक्टर मौजूद रहे।

खेल से और ख़बरें

अगर तेंदुलकर की ही तरह कोहली एक और सीरीज़ हार के बाद मायूस थे तो गांगुली की ही तरह मैदान के बाहर विवाद उनका पीछा नहीं छोड़ रहे थे। द्रविड़ की ही तरह ड्रेसिंग रुम की खामोशी उन्हें परेशान कर रही थी तो बल्ले से रन भी सूख रहे थे। कुंबले की तरह उम्र और फिटनेस को लेकर भी अब सवाल दबी ज़ुबा में ही सही उठने शुरू हो रहे थे तो धोनी की ही तरह उन्होंने सबसे पहले अपने साथी खिलाड़ियों को इस ख़बर की सूचना दी।

लेकिन, टीम इंडिया के पूर्व कप्तानों के साथ कोहली की कप्तानी यात्रा का अध्याय ख़त्म होने के समय ही कुछ समानतायें लेकर आया वरना कोहली तो अनूठे थे। आँकड़ों के लिहाज से तो कोई भी टेस्ट कप्तान उनके आस-पास भी नहीं है। धोनी भी नहीं। टेस्ट क्रिकेट की हम बात कर रहे हैं। लेकिन, आँकड़ों से भी बढ़कर जो बड़ी बात है वो ये कि कोहली ने विदेशी ज़मीं पर टीम इंडिया को फेवरिट का तमगा दिलाया।

भले ही एशियाई उप-महाद्वीप के बाहर उनकी टीम बहुत ज़्यादा सीरीज़ जीत नहीं पायी हो लेकिन हर सीरीज़ से पहले मुश्किल टीमों के ख़िलाफ़ कोहली की टीम के दावे को मेज़बान के बराबर या उससे बेहतर माना गया, ये अपने आप में भारतीय क्रिकेट की एक सुखद दास्तां है। क्योंकि विदेशी ज़मीं पर मज़बूत से मज़बूत भारतीय टीमों को अतीत में जीत का प्रबल दावेदार नहीं माना जाता था। 

आज साउथ अफ्रीका के ख़िलाफ़ भारत फिर से टेस्ट सीरीज़ नहीं जीत पाया तो इसे अपसेट माना जा रहा है जबकि इतिहास को खंगालें तो कभी भी किसी भारतीय टीम ने वहां सीरीज़ नहीं जीती थी।

5 गेंदबाज़ों के साथ हर टेस्ट में उतरना और हर हाल में पहले 20 विकेट हासिल करने की कवायद ने कोहली को स्टीव वॉ और रिकी पोटिंग जैसे कप्तानों की आक्रामकता के साथ खड़ा किया। लेकिन, कोहली की अति-आक्रामकता ने उनका नुक़सान भी किया। हर समय लड़ाकू नज़रिया अपनाने वाले कोहली अपने बोर्ड अध्यक्ष सौरव गांगुली से टकरा गये। कोहली ने गांगुली के साथ टकराने का ग़लत वक़्त चुना क्योंकि अब वो न तो बल्लेबाज़ के तौर पर विराट थे और ना ही कप्तान के तौर पर बोर्ड में उनका बोलबाला रहा। इतना ही नहीं, भारतीय क्रिकेट में कप्तानी के विकल्प के तौर पर ना सिर्फ़ रोहित शर्मा और के एल राहुल बल्कि ऋषभ पंत जैसे युवा का नाम भी उछलने लगा।

virat kohli test captaincy quitting - Satya Hindi

कुल मिलाकर देखा जाए तो कप्तानी के आखिरी लैप में कोहली बिलकुल अकेले पड़ गये थे। रवि शास्त्री की विदाई के बाद ड्रेसिंग रुम में कोहली के अहं को संतुष्ट करने वाला कोई भी एक शख्स नहीं था। जिस ड्रेसिंग रुम में कोहली किंग थे उसी ड्रेसिंग रुम में अब राहुल और पंत जैसे युवा राजकुमार दिखने लगे थे तो रोहित को देर से ही सही लेकिन सीनियर स्टेट्समैन का दर्जा मिलना शुरू हो गया था। अपनी आखिरी सीरीज़ में तो कोहली बिलकुल ही बदल चुके थे। क्रिकेट के फ़ैसले अब वो खुद लेने की बजाए कोच राहुल द्रविड़ को ये अधिकार दे चुके थे। यहाँ तक कि टीम के चयन को लेकर वो उप-कप्तान की मंशा तक का ज़िक्र प्रेस कॉन्फ्रेंस तक में करने लगे थे। और तो और जब वो प्रेस से बातचीत करने के लिए कप्तान के तौर पर आख़िरी बार सामने आये तो वो पुराने कोहली तो थे ही नहीं। पत्रकारों से उलझना और आक्रामकता से वहाँ भी पेश आना कोहली के लिये सामान्य था लेकिन इस बार वो विनम्र कोहली की भूमिका में नज़र आये। यह विनम्रता एक स्वाभाविक लचीलानापन ना होकर एक ज़बरदस्ती थोपा हुआ नज़रिया दिख रहा था। कोहली तो ऐसे अपनी यात्रा को बरकरार नहीं रख सकते थे।

ताज़ा ख़बरें

कोहली जानते थे कि सौरव गांगुली और बीसीसीआई को जिस नाकामी का इंतज़ार था वो अब उन सभी के सामने होगा। कोहली को दिख चुका था कि अगला वार कहां और कैसे होने वाला है। श्रीलंका के ख़िलाफ़ अगले महीने 2 टेस्ट मैच खेले जाने हैं जहां नये खिलाड़ियों को मौक़ा दिया जायेगा और उसी बहाने एक नये कप्तान को भी आजमाया जाता। 

अपने 100वें टेस्ट की दहलीज़ पर खड़े कोहली शायद ये भांप चुके थे अगर इस बार भी फ़ैसला लेने में उन्होंने थोड़ी देर की या फिर नई ज़िद की तो बोर्ड और गांगुली बेहद निर्ममता से उनकी विरासत को ठेस पहुंचाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

अगर कोहली के बयान को आप देखेंगे तो उसमें शास्त्री, जो उनके कोच थे, इसके अलावा सिर्फ धोनी का जिक्र है। अगर शास्त्री ने कोहली को वो हर खुली छूट दी तो धोनी ने कोहली की कमियों को नज़रअंदाज़ करते हुए उनकी खूबियों को ही देखा और तराशा। इसलिए, अपने करियर के सबसे भावनात्मक लम्हों के दौरान कोहली ने माही भाई को ही याद किया। बहरहाल, सफेद गेंद के क्रिकेट में भले ही ना सही लेकिन लाल गेंद के क्रिकेट में कोहली ने कप्तान के तौर पर जो हासिल किया उस पर माही भाई तो क्या भारतीय क्रिकेट के हर फैन को नाज़ होगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
विमल कुमार
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें