loader
प्रतीकात्मक और फाइल फोटो

मणिपुर में हिंसा का दौर एक वर्ष से जारी, इस दौरान 226 जानें गईं, 60 हजार लोग विस्थापित हुए 

मणिपुर में मैतेई और कुकी समुदायों के बीच होने वाली हिंसा को एक वर्ष पूरे हो चुके हैं। एक वर्ष एक लंबा अरसा होता है लेकिन इसके बावजूद हिंसा और नफरत की आग अब भी बरकरार है। अब भी पूरी तरह से शांति नहीं आई है। पिछले वर्ष 3 मई के बाद ही हिंसा का दौर शुरू हुआ था। तब से लेकर आज तक के बीच 200 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। 

अंग्रेजे अखबार द इंडियन एक्सप्रेस ने मणिपुर में एक वर्ष से जारी इस हिंसा पर एक विस्तृत रिपोर्ट प्रकाशित की है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि कैसे बीते एक वर्ष में मणिपुर हिंसा का गवाह बना है। 

द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट कहती है कि पिछले साल 3 मई को, मणिपुर में मैतेई और कुकी समुदायों के बीच लंबे समय से चला आ रहा तनाव हिंसा में बदल गया था। जिसमें तीन दिनों में कम से कम 52 लोगों की जान चली गई थी। 

3 मई 2023 की घटना के एक वर्ष पूरे होने पर मणिपुर में दोनों ही समुदाय इसे अलग-अलग तरीकों से याद कर रहे हैं। अब भी दोनों समुदायों के बीच दूरियां काफी अधिक दिख रही है।  
इस एक वर्ष के दौरान यहां जारी हिंसा में 226 लोग मारे जा चुके हैं। इसमें 20 महिलाएं और 8 बच्चे भी शामिल हैं। करीब 1500 घायल हुए हैं। वहीं 60 हजार लोग इस हिंसा के कारण राज्य के भीतर ही विस्थापित हुए हैं। इसके साथ ही 13,247 आवास,दुकान, समेत अन्य संरचनाएं नष्ट हो गई हैं। करीब 28 लोक अब भी लापता हैं जिनके बारे में माना जा रहा है कि या तो उनका अपहरण हुआ है या उनकी हत्या कर दी गई है।
द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट कहती है कि संघर्ष के पहले सप्ताह के भीतर, व्यापक पैमाने पर हिंसा और आगजनी के बाद, सुरक्षा बलों द्वारा बड़े पैमाने पर जनसंख्या का आदान-प्रदान किया गया। 
चुराचांदपुर, कांगपोकपी और मोरेह जैसे कुकी-ज़ोमी बहुल क्षेत्रों में रहने वाले मैतेई लोगों को मैतेई-बहुसंख्यक घाटी में ले जाया गया। इम्फाल जैसे मैतेई बहुल क्षेत्रों में रहने वाले कुकी-ज़ोमिस समुदाय को चुराचांदपुर और कांगपोकपी में ले जाया गया। वहीं कई लोग पड़ोसी राज्य मिजोरम या देश में कहीं और चले गए। 
यह सामाजिक और जनसांख्यिकीय विभाजन लगातार बढ़ता जा रहा है। दोनों ही समुदाय में तलहटी क्षेत्र में निरंतर संघर्ष देखने को मिला जहां मैतेई समुदाय के बहुमत वाली घाटी का इलाका कुकी-ज़ोमी बहुसंख्यक आबादी वाले पहाड़ी क्षेत्र से मिलता है। 
यह रिपोर्ट कहती है कि एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि समय के साथ हिंसा का स्तर कम हुआ है और प्रसार भी कम हुआ है। दरअसल, करीब 40 दिनों तक हिंसा की घटनाओं में उल्लेखनीय कमी रही। 
हालांकि, 13 अप्रैल के बाद से एक बार फिर से हिंसक घटनाओं की बाढ़ आ गई है। जिसमें कांगपोकपी जिले में दो लोगों की हत्या और अंग-भंग की घटना और बिष्णुपुर जिले में सीआरपीएफ चौकी पर एक निर्मम हमले में दो सीआरपीएफ कर्मियों की हत्या की घटना शामिल है।
राज्य से और खबरें

सुरक्षाकर्मी भी हुए इस हिंसा का शिकार 

इस हिंसा में अपनी जान गंवाने वाले ये दोनों सीआरपीएफ कर्मी केंद्रीय सुरक्षा बलों और राज्य पुलिस कर्मियों के उन 16 कर्मियों में से हैं, जो पिछले साल ड्यूटी के दौरान और बाहर हिंसा में मारे गए हैं।  
द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट कहती है इस संघर्ष के दौरान दोनों ही समुदाय के लोगों के मन में सुरक्षाकर्मियों के प्रति संदेह भी बढ़ा है। मैतेई समुदाय असम राइफल और कुकी-जोमिस समुदाय मणिपुर पुलिस कमांडो के खिलाफ पूर्वाग्रह के आरोप लगाते रहे हैं। 
मणिपुर में कानून-व्यवस्था के दृष्टिकोण से, सबसे बड़ी चुनौती दोनों ही समुदाय के बीच लूटे हुए हथियारों की मौजूदगी है। एक पुलिस अधिकारी का अनुमान है कि इसमें से अब तक दो हजार हथियार बरामद कर लिए गए हैं लेकिन अब भी करीब चार हजार हथियार नागरिकों के हाथों में हैं। 
अधिकारी इस बात पर जोर देते हुए कहते हैं कि यहां शांति या समस्या का समाधान जनप्रतिनिधियों द्वारा बातचीत से ही आएगी। हम सशस्त्र उपद्रवियों से निपट सकते हैं लेकिन अगर जनता बीच में आती है और हम पूरी ताकत लगा देते हैं तो इससे नागरिक आबादी को भारी नुकसान होगा। वह इस सप्ताह घटी उस घटना का उदाहरण देते हैं जिसमें महिलाओं के एक समूह ने सेना की हिरासत से 11 बदमाशों को छुड़ा लिया था। 
इस रिपोर्ट में असम राइफल के एक अधिकारी के हवाले से भी बताया गया है कि इस संघर्ष को रोकने के लिए इसके राजनैतिक समाधान की आवश्यकता है। सोशल मीडिया पर तनाव पैदा करने वाली गलत सूचना को वह कानून और व्यवस्था बनाए रखने में एक बड़ी बाधा मानते हैं। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राज्य से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें