loader

तमिलनाडु सरकार 'एक देश एक चुनाव' के खिलाफ, सदन में प्रस्ताव पारित

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने बुधवार को तमिलनाडु विधानसभा में दो प्रस्ताव पेश किए, एक 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' नीति के खिलाफ और दूसरा ताजा जनगणना के आधार पर परिसीमन के खिलाफ। 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' भारत सरकार का एक प्रस्ताव है जिसका उद्देश्य लोकसभा और सभी राज्य विधानसभाओं के लिए एकसाथ चुनाव कराना है। यह प्रस्ताव वर्तमान में पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द के नेतृत्व वाली एक समिति के विचाराधीन है। जिसने सभी पक्षों से आपत्तियां मांगी हैं। लेकिन डीएमके ने विधानसभा में प्रस्ताव लाकर मोदी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है।

राज्य विधानसभा में मुख्यमंत्री स्टालिन ने कहा, "विधानसभा सदन केंद्र सरकार से आग्रह करता है कि 'एक राष्ट्र, एक चुनाव नीति' को लागू न करें क्योंकि एक राष्ट्र, एक चुनाव का सिद्धांत लोकतंत्र के आधार के खिलाफ है, अव्यवहारिक है। यह भारत के संविधान में निहित नहीं है।" इस प्रस्ताव के बाद, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने नई जनगणना के आधार पर निर्वाचन क्षेत्रों के परिसीमन की प्रस्तावित कवायद के खिलाफ दूसरा प्रस्ताव पेश किया (आखिरी जनगणना 2011 में आयोजित की गई थी)।

ताजा ख़बरें
तमिलनाडु को डर है कि उसकी कम आबादी को देखते हुए अधिक आबादी वाले राज्यों की तुलना में लोकसभा में उसका प्रतिनिधित्व सीमित होगा। सदन के पटल पर सीएम ने कहा, "हम जनगणना के आधार पर परिसीमन को स्वीकार नहीं कर सकते। जो राज्य जनसंख्या नियंत्रण नीतियों को लागू करने में रुचि नहीं रखते हैं, उन्हें जनगणना के आधार पर परिसीमन के कारण अधिक लाभ मिलेगा। हम इसे स्वीकार नहीं कर सकते। हमें इसका विरोध करना होगा। यह सदन केंद्र सरकार से आग्रह करता है कि 2026 के बाद जनगणना के आधार पर होने वाली परिसीमन प्रक्रिया को आगे नहीं बढ़ाया जाना चाहिए। अपरिहार्य कारणों से, यदि जनसंख्या के आधार पर सीटों की संख्या में वृद्धि होती है, तो इसे यथावत रखा जाएगा।" राज्यों की विधानसभाओं और संसद के दोनों सदनों के बीच निर्वाचन क्षेत्रों का वर्तमान अनुपात 1971 की जनसंख्या के आधार पर तय किया गया है।'' 
स्टालिन ने कहा कि "इसलिए हम आग्रह करते हैं तमिलनाडु जैसे राज्यों को विभिन्न सामाजिक-आर्थिक विकास कार्यक्रमों और कल्याणकारी योजनाओं को लागू करने के लिए दंडित नहीं किया जाना चाहिए पिछले 50 वर्षों में लोगों को लाभ हुआ।”
उन्होंने कहा- "तमिलनाडु में 39 लोकसभा सीटें हैं, अगर परिसीमन किया जाता है, तो हमारी लोकसभा सीटों की संख्या कम हो जाएगी। 39 सांसदों के साथ भी, संसद में हमारी मांगें अनसुनी हो जाती हैं। अगर इसे कम किया जाता है, तो इसका हमारे ऊपर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है। सीएम के प्रस्ताव के जवाब में सबसे पहले भाजपा के वनथी श्रीनिवास ने परिसीमन के खिलाफ प्रस्ताव पर बोलते हुए कहा, ''भविष्य में सीटों की संख्या कम होने पर हमारी आवाज और अधिकार कम हो जाएंगे तो डर समझ में आता है और उचित भी है।
तमिलनाडु भाजपा उस प्रस्ताव की चिंता को समझती है। हालांकि भाजपा ने एक राष्ट्र, एक चुनाव प्रस्ताव के खिलाफ प्रस्ताव का विरोध किया। उन्होंने कहा- "भारत सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है, अब एक राष्ट्र एक चुनाव के बारे में चर्चा के लिए एक समिति का गठन किया गया है, हर दल समिति में अपनी बात रख सकता है। हर साल किसी न किसी राज्य में चुनाव होता है, इसलिए हमें एक राष्ट्र एक चुनाव को इस रूप में देखना चाहिए, इसका यही उपाय है।"
तमिलनाडु से और खबरें
भाजपा नेता वनथी श्रीनिवासन ने कहा-  यहां तक ​​कि तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री कलैग्नार करुणानिधि ने अपनी पुस्तक नेनजुक्कु नीति में एक राष्ट्र, एक चुनाव की आवश्यकता के बारे में उल्लेख किया है।'' भाजपा नेता ने कहा- प्रस्ताव पारित करने का कदम 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' पर उच्च स्तरीय समिति को बनाकर किया गया है। यह समति पूरे देश में एक साथ चुनाव कराने पर उनके दृष्टिकोण की तलाश कर रही है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

तमिलनाडु से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें