loader
इयान कार्तिकेयन

तमिलनाडु ने बनायी फैक्ट चेकिंग यूनिट, कार्रवाई के लिए होगी स्वतंत्र

तमिलनाडु सरकार ने सोशल मीडिया पर फ़ेक न्यूज़ और नफ़रत पर लगाम लगाने के लिए एक बड़ा प्रयास शुरू किया है। इसने एक ऐसी फैक्ट चेकिंग यूनिट बनाने का आदेश दिया है जो सिर्फ़ पोस्टों की पड़ताल ही नहीं करेगी, बल्कि ग़लत सूचना, नफ़रत फैलाने वाले भाषण और फ़र्ज़ी ख़बरों फैलाने वालों पर कार्रवाई भी करेगी। इसके लिए एक पूरा सेट-अप तैयार किया गया है।

तमिलनाडु सरकार ने इस फैक्ट चेकिंग यूनिट के लिए एक बड़ी टीम की तो घोषणा की ही है, साथ में इसके लिए बड़ा बजट देने की भी घोषणा की है। इसके साथ ही यह यूनिट कार्रवाई करने के लिए भी स्वायत्त होगी। ख्यात तमिल यूट्यूबर इयान कार्तिकेयन यूनिट का नेतृत्व करेंगे। वह लोकप्रिय वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म पर फैक्ट चेकिंग चैनल चलाते हैं। फैक्ट चेकिंग यूनिट का मिशन डायरेक्टर बनाए जाने पर इयान कार्तिकेयन ने कहा है कि नफ़रत के ख़िलाफ़ लड़ना हर किसी का काम है।

उन्होंने ट्वीट में कहा है, "'घृणास्पद भाषण से निपटने का मतलब अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को सीमित करना या प्रतिबंधित करना नहीं है। इसका मतलब है घृणास्पद भाषण को और अधिक खतरनाक होने से रोकना।'- संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतेरेस 

मुझे एसपीआई, तमिलनाडु के प्रशासन के तहत फैक्ट चेकिंग यूनिट के लिए मिशन निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है... नफरत के खिलाफ लड़ना हर किसी का काम है! धन्यवाद माननीय सीएम एमके स्टालिन और एसपीआई मंत्री उदयनिधि स्टालिन। नफरत के खिलाफ लड़ना हर किसी का काम है!"

ताज़ा ख़बरें

हाल के एक सरकारी आदेश में कहा गया है कि फैक्ट चेकिंग यूनिट में 80 स्टाफ शामिल होंगे। द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार इसका उद्देश्य सोशल मीडिया पर विशेष ध्यान देने के साथ सभी मीडिया प्लेटफार्मों पर भ्रामक पोस्टों से निपटना होगा। विशेष कार्यक्रम कार्यान्वयन विभाग के तहत इस इकाई को शिकायतों पर कदम उठाने की स्वायत्तता होगी। इसका एक केंद्रीय कार्य बल होगा जिसका मुख्यालय चेन्नई में होगा और सभी जिलों में सूचना विश्लेषक होंगे।

रिपोर्ट के अनुसार आदेश में कहा गया है कि फैक्ट चेकिंग यूनिट यानी एफसीयू फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे प्लेटफार्मों के माध्यम से फैक्ट की जांच की गई जानकारी का भी प्रसार करेगा।

तमिलनाडु से और ख़बरें

आदेश में कहा गया है कि इकाई के लिए 1.42 करोड़ रुपये का शुरुआती निवेश होगा और 3.55 करोड़ रुपये का वार्षिक व्यय आवंटित किया गया है, जिसे केंद्र सरकार की सूचना प्रौद्योगिकी नियमों के अनुरूप बनाया गया है। कर्नाटक सरकार ने भी एक फैक्ट चेकिंग यूनिट बनाई है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

तमिलनाडु से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें