loader

यूपी के डिप्टी सीएम मौर्य को इलाहाबाद हाई कोर्ट का नोटिस

इलाहाबाद हाई कोर्ट ने उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य को नोटिस देकर कहा है कि वे खुद पर लगे ज़मीन हड़पने के आरोप का जवाब दें।

अदालत का यह नोटिस ऐसे समय आया है जब उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में ही कुछ महीने बचे हैं और इस मामले से मौर्य की राजीतिक दिक्क़तें बढ़ सकती हैं। 

जस्टिस मनोज कुमार गुप्ता और जस्टिस ओम प्रकाश त्रिपाठी की बेंच ने राज्य सरकार से भी कहा है कि वह बताए कि उसे इस मामले में क्या कहना है।
इस याचिका पर अगली सुनवाई 10 जनवरी को होगी।

क्या है मामला?

प्रयागराज के विष्णु प्रसाद त्रिपाठी ने इलाहाबाद हाई कोर्ट में दायर याचिका में मौर्य पर कई तरह के गंभीर आरोप लगाए हैं। 

प्रयागराज के कालिंदीपुरम आवास योजना के एक प्लॉट को लेकर विवाद है। 

विष्णु मूर्ति त्रिपाठी ने याचिका में कहा है कि पुलिस ने केशव प्रसाद मौर्य की शह पर कालिंदीपुरम स्थित मकान पर कुंती देवी को ज़बरन कब्जा दिलवाया। याचिकाकर्ता ने यह मकान गुड़ मंडी चौक निवासी राकेश कुमार गुप्ता और अंजना गुप्ता से खरीदा था। उन्होंने इस संबंध में कोर्ट में दस्तावेज भी पेश किए।

याचिकाकर्ता ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के सामने उप मुख्यमंत्री का लिखा एक पत्र भी पेश किया

यह पत्र प्रयागराज के सीनियर सुपरिटेंडेंट को लिखा गया है। इसमें याचिकाकर्ता ने जिस मकान को अपना बताया है, उस पर कुंती देवी को कब्जा दिलाकर अवगत कराने को कहा गया है।

विवादों में हैं मौर्य!

याद दिला दें इसके पहले केशव प्रसाद उस समय विवादों आ गए जब उन्होंने ट्वीट कर कहा था कि अयोध्या-काशी में भव्य मंदिर का निर्माण कार्य चल रहा है मथुरा में इसकी तैयारी ज़ोरों पर है।

बता दें कि मथुरा में शाही ईदगाह मसजिद को लेकर विवाद है और विश्व हिन्दू परिषद इसे श्रीकृष्ण जन्मभूमि बताते हुए मसजिद हटा कर वहां मंदिर बनाने की बात कहता आ रहा है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें