loader

कभी भी भड़क सकता है इलाहाबाद के छात्रों का गुस्सा

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में फीस बढ़ोतरी के खिलाफ छात्र आंदोलन जोर पकड़ रहा है और अब उसे राजनीतिक दलों का भी समर्थन मिलने लगा है। छात्रों का कहना है कि इलाहाबाद यूनिवर्सिटी ने लगभग 400 फीसदी फीस बढ़ा दी है। पहले भी बेरोजगारी के मुद्दे पर यहां के छात्रों ने जोरदार आंदोलन किया था। उसके बाद हॉस्टल में घुसकर पुलिस ने छात्रों की पिटाई की थी। लेकिन फीस बढ़ोतरी के मुद्दे पर सारे छात्र एकजुट हो गए हैं।
इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट में कहा गया है कि इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की स्थापना के 110 वर्षों के बाद फीस में बढ़ोतरी की गई है। यूनिवर्सिटी की कार्यकारी परिषद ने एक पखवाड़े पहले विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए फीस बढ़ोतरी को मंजूरी दी थी। यूनिवर्सिटी ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुसार लाए जा रहे बदलावों को देखते हुए फीस बढ़ोतरी समय की जरूरत है, जिसके तहत अधिक टीचरों को काम पर रखा जाना है और नए पाठ्यक्रम शुरू किए जाने हैं। यूनिवर्सिटी ने यह भी साफ किया कि मौजूदा छात्रों में से कोई भी प्रभावित नहीं होगा क्योंकि फीस वृद्धि सिर्फ 2022-23 शैक्षणिक वर्ष से नया एडमिशन लेने वालों पर लागू होगी।

ताजा ख़बरें
इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की पीआरओ जया कपूर ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया, हम छात्रों को समझाने की कोशिश कर रहे हैं। फीस वृद्धि 110 साल बाद की जा रही है और कई मामलों में 12 रुपये की ट्यूशन फीस ली जा रही थी। सरकार यूनिवर्सिटी अपने संसाधनों को जुटाने के लिए कह रही है, नए टीचरों को काम पर रखा जा रहा है, नई शिक्षा नीति के अनुसार नए पाठ्यक्रम पेश किए जा रहे हैं। हम इसे पुराने ढांचे के साथ कैसे बनाए रखेंगे?

उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी ने नई नीति के अनुसार 10 नए पाठ्यक्रम शुरू किए हैं और टीचरों के लिए 500 रिक्तियों में से लगभग 200 को पहले ही नियुक्त किया जा चुका है।

आंदोलन को समर्थन

इस बीच, फीस वृद्धि के खिलाफ छात्र विरोधी मार्च की तस्वीरें अपलोड करते हुए, कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने ट्वीट किया, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में 400% फीस वृद्धि बीजेपी सरकार का एक और युवा विरोधी कदम है। यूपी और बिहार के सामान्य परिवारों के बच्चे यहां पढ़ने आते हैं। फीस बढ़ाकर सरकार इन युवाओं से शिक्षा का एक बड़ा स्रोत छीन लेगी। उन्होंने मांग की कि सरकार छात्रों की बात सुनकर फीस बढ़ाने के फैसले को तुरंत वापस ले। 
सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने ट्वीट किया, छात्र लोकतंत्र का प्राथमिक हिस्सा हैं। छात्रों का वीडियो अपलोड करते हुए अखिलेश ने आगे लिखा, चाहे वह इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में छात्र संघ की बहाली की मांग को लेकर पिछले 783 दिनों से छात्रों द्वारा किया जा रहा लगातार अनशन हो या फिर 400 फीसदी फीस बढ़ाने के खिलाफ छात्रों का मोर्चा हो, वे बीजेपी सरकार से निराशा के प्रतीक हैं। इसी तरह राष्ट्रीय लोकदल के जयंत चौधरी ने भी छात्र आंदोलन का समर्थन किया है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें