loader

बीजेपी हाईकमान ने भूपेंद्र सिंह को क्यों बनाया यूपी का अध्यक्ष?

भूपेंद्र सिंह को उत्तर प्रदेश में बीजेपी का नया अध्यक्ष बनाया गया है। भूपेंद्र सिंह उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार में पंचायती राज मंत्री हैं और उत्तर प्रदेश विधान परिषद के सदस्य हैं। 

प्रदेश अध्यक्ष पद के संभावित दावेदारों में उत्तर प्रदेश बीजेपी के कई ब्राह्मण नेताओं के साथ ही पिछड़ा वर्ग और दलित समुदाय से आने वाले नेताओं के नाम चर्चा में रहे थे। कई दिनों से इस बात की संभावना जोरों पर थी कि बीजेपी जल्द ही राज्य में अपने नए सेनापति के नाम का एलान कर देगी।

मार्च में राज्य के चुनाव नतीजे आने के बाद से ही पार्टी हाईकमान नए अध्यक्ष की तलाश में जुटा था। प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह को योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री बनाया जा चुका था और उनके स्थान पर किस नेता को इस पद पर बैठाया जाए, इसके लिए पिछले 4 महीनों में पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने लंबी सियासी कसरत की थी। स्वतंत्र देव सिंह का कार्यकाल भी जुलाई में पूरा हो चुका था। 

Bhupendra Singh new BJP UP state chief  - Satya Hindi

कौन हैं भूपेंद्र सिंह?

भूपेंद्र सिंह ओबीसी समुदाय की ताकतवर जाट बिरादरी से आते हैं। भूपेंद्र सिंह मुरादाबाद के गांव महेंद्री सिकंदरपुर के रहने वाले हैं। वह 1989 में बीजेपी में शामिल हुए थे और उसके बाद उन्होंने जिले से लेकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कई पदों पर काम किया। 

भूपेंद्र सिंह को अध्यक्ष बनाए जाने के पीछे एक बड़ी वजह पश्चिमी उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी-राष्ट्रीय लोक दल के गठबंधन का मुकाबला करना भी है। ऐसा माना जा रहा था कि किसान आंदोलन के कारण पार्टी से कुछ हद तक दूर हुए जाट मतदाताओं को अपने साथ लाने के लिए बीजेपी जाट समुदाय से आने वाले किसी नेता को प्रदेश अध्यक्ष जैसी बड़ी जिम्मेदारी दे सकती है और अंत में यही हुआ।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश से नया अध्यक्ष चुनने के पीछे बड़ी वजह यह भी है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्वी उत्तर प्रदेश के वाराणसी से सांसद हैं जबकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी पूर्वी उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से आते हैं। एक और बड़े नेता और उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य भी पूर्वी उत्तर प्रदेश के कौशांबी से आते हैं। ऐसे में सियासी और क्षेत्रीय समीकरण साधने के लिए बीजेपी हाईकमान ने पश्चिम को तरजीह दी है। 

बीजेपी को उत्तर प्रदेश में 2014, 2017, 2019 और 2022 के चुनाव में जबरदस्त सफलता मिली थी। अब उसकी नजर 2024 के लोकसभा चुनाव पर है, जहां वह पिछली बार के अपने प्रदर्शन को सुधारना चाहती है।

2019 के लोकसभा चुनाव में सपा, बसपा और रालोद के गठबंधन की वजह से बीजेपी की सीटें कम हो गई थी। 2014 के चुनाव में उत्तर प्रदेश में उसे अपने दम पर 71 सीटें मिली थी जबकि 2019 में यह आंकड़ा 62 हो गया था। उसकी सहयोगी अपना दल को 2 सीटों पर जीत मिली थी। हाल ही में हुए आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा उपचुनाव में दोनों सीटें जीतकर बीजेपी ने लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियों के लिए मजबूती से कदम आगे बढ़ाए हैं। 

इस बार बसपा सपा और रालोद के साथ नहीं है। सपा के सहयोगी दल भी नाराजगी दिखा रहे हैं। ऐसे में देखना होगा कि क्या जाट नेता के चयन से बीजेपी को पश्चिमी या फिर पूरे उत्तर प्रदेश में कोई फायदा मिलता है। 

जाट फैक्टर

2024 के लोकसभा चुनाव के मद्देनजर बीजेपी और संघ परिवार के सामने यह चिंता बनी हुई थी कि किसान राजनीति में भी प्रभावशाली जाट समुदाय की नाराजगी को कैसे दूर किया जाए। क्योंकि किसान आंदोलन के दौरान हुई पुलिस कार्रवाई और अन्य वजहों से जाट नेताओं की नाराजगी सामने आई थी। ऐसे में पहले उप राष्ट्रपति के चुनाव में जाट समुदाय से आने वाले जगदीप धनखड़ पर और अब उत्तर प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष जैसे बड़े पद पर इसी समुदाय के भूपेंद्र सिंह पर पार्टी ने भरोसा जताया है। 

किसान राजनीति में भी जाट समुदाय के नेताओं का ही दबदबा है। यह दबदबा किसान आंदोलन के दौरान साफ दिखाई दिया था। किसान आंदोलन की कमान बड़े जाट नेताओं के हाथ में ही थी।

लेकिन यह समझना जरूरी होगा कि जाट समुदाय का असर किन राज्यों में है और कितना है। 

जाटों की बड़ी ताकत इनके पास जमीन होना है। इस वजह से इन्हें जमींदार कहा जाता है। ये मूल रूप से खेती-किसानी से जुड़े हैं और इस समुदाय के युवा देश की रक्षा के लिए बड़ी संख्या में भारत की सरहदों पर भी तैनात हैं। चौधरी साहब के रूप में हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, राजस्थान और दिल्ली के बाहरी इलाकों में इनका सम्मान किया जाता है। चौधरी साहब का मतलब ऐसे शख्स से है जिसका गांव और अपने इलाके में दबदबा है।

Bhupendra Singh new BJP UP state chief  - Satya Hindi

किस राज्य में कितनी ताकत?

राजस्थान में जाट सबसे बड़ी आबादी वाला समुदाय है यहां जाटों की आबादी 10 फीसद से ज्यादा है और 200 विधानसभा सीटों में से 80 से 90 सीटों पर इनका असर है। राजस्थान में अगले साल विधानसभा के चुनाव भी होने हैं। 

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में जाट समुदाय की आबादी 18 फीसद है। यहां से निकलकर चौधरी चरण सिंह प्रधानमंत्री बने। बड़े किसान नेताओं में महेंद्र सिंह टिकैत पश्चिमी उत्तर प्रदेश से ही थे। किसान आंदोलन में भी महेंद्र सिंह टिकैत के बेटे राकेश और नरेश टिकैत ने कमान संभाली थी।

हरियाणा को तो जाटों का गढ़ कहा जाता है और यहां अधिकतर मुख्यमंत्री जाट बिरादरी से ही रहे हैं। लेकिन पिछले दो विधानसभा चुनाव में हरियाणा में बीजेपी ने गैर जाट मुख्यमंत्री का दांव खेला। इसे लेकर जाट समुदाय की नाराजगी खुलकर भी सामने आई। हरियाणा में जाटों की आबादी 25 फीसद है। 

पंजाब में सिख जाटों की आबादी 22 से 25 फीसदी है। अधिकतर मुख्यमंत्री वहां जाट समुदाय से ही रहे हैं। 

दिल्ली में द्वारका से लेकर पालम, महरौली,नजफगढ़, बिजवासन, मुंडका, नांगलोई, नरेला, बवाना, मुनिरका आदि इलाकों में जाटों के गांव हैं। पूर्व मुख्यमंत्री साहिब सिंह वर्मा जाट बिरादरी से थे और अब उनके बेटे प्रवेश वर्मा जाट चेहरे के तौर पर बीजेपी के सांसद हैं। राजधानी में जाट 6 फीसद के आसपास हैं।
उत्तर प्रदेश से और खबरें

केशव प्रसाद मौर्य

कुछ दिन पहले उत्तर प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष के पद के लिए उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य का नाम तेजी से चला था। इसकी वजह यह थी कि मौर्य ने संगठन सरकार से बड़ा है, लिखकर ट्वीट किया था। उसके बाद से यह माना जा रहा था कि केशव प्रसाद मौर्य को नया अध्यक्ष बनाया जा सकता है। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। 

Bhupendra Singh new BJP UP state chief  - Satya Hindi

हालांकि विधानसभा चुनाव में हार के बाद भी केशव प्रसाद मौर्य को बीजेपी ने उप मुख्यमंत्री बनाया और साथ ही विधान परिषद में नेता सदन जैसा अहम पद भी दिया। लेकिन ऐसा लगता है कि मौर्य प्रदेश अध्यक्ष की दौड़ में थे लेकिन पार्टी हाईकमान ने उनके नाम पर मुहर नहीं लगाई। 

मौर्य उत्तर प्रदेश में बीजेपी के अध्यक्ष रह चुके हैं और उनके अध्यक्ष रहते हुए ही 2017 में बीजेपी को प्रचंड जीत मिली थी।

तब इस बात की प्रबल संभावना थी कि मौर्य को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री की कुर्सी मिल सकती है लेकिन लंबे मंथन के बाद बीजेपी हाईकमान ने योगी आदित्यनाथ को मुख्यमंत्री की जिम्मेदारी दी थी और मौर्य को उप मुख्यमंत्री बनाया गया था। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें