loader
योगी सरकार के मंत्री चेतन चौहान का निधन। फ़ोटो साभार: ट्विटर/चेतन चौहान

यूपी के मंत्री और पूर्व क्रिकेटर चेतन चौहान का निधन, कोरोना संक्रमित थे

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार के मंत्री और पूर्व क्रिकेटर चेतन चौहान का रविवार को निधन हो गया। वह कोरोना संक्रमित थे। उन्हें गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था। रिपोर्टों के अनुसार, उनकी किडनी फ़ेल हो गई थी। चेतन चौहान उत्तर प्रदेश में दूसरे ऐसे मंत्री हैं जिनकी कोरोना संक्रमण की वजह से मौत हुई है। राज्य में कई और मंत्री भी कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं। 

योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री चेतन चौहान जुलाई महीने में कोरोना से संक्रमित पाए गए थे। तब उन्हें लखनऊ के संजय गाँधी पीजीआई अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बाद में उन्हें गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था। शुक्रवार को ही उनकी हालत ख़राब हो गई थी और उन्हें लाइफ़ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, सपा नेता अखिलेश यादव सहित विभिन्न दलों के नेताओं ने उनके निधन पर शोक जताया है। 

ताज़ा ख़बरें

चेतन चौहान दो बार लोकसभा के लिए सांसद चुने गए। उन्हें 1981 में बेहतरीन क्रिकेट खेलने के लिए अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया गया था। 12 साल के अपने क्रिकेट करियर में उन्होंने 40 टेस्ट मैच खेले थे और 2084 रन बनाए थे। चेतन चौहान सुनील गावस्कर के साथ बैटिंग में ओपनिंग करते थे और दोनों की जोड़ी ज़बरदस्त थी। इन दोनों की जोड़ी ने तीन हज़ार से ज़्यादा रन बनाए थे और उनके बीच 12 शतकों की पार्टनरशिप रही थी। 

क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद वह क्रिकेट के प्रशासक की भूमिका में भी आ गए थे। डीडीसीए यानी दिल्ली एंड डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन में कई अलग-अलग पदों पर भी रहे थे। बाद में वह राजनीति में आ गए और वह उत्तर प्रदेश की योगी सरकार में मंत्री बन गए थे। 

एक पखवाड़ा पहले कमल रानी का निधन 

इससे पहले उत्तर प्रदेश की ही कैबिनेट मंत्री कमल रानी का दो अगस्त को कोरोना संक्रमण से निधन हो गया था। वह 62 साल की थीं। राज्य की तकनीकी शिक्षा मंत्री कमल रानी को संक्रमण के बाद 18 जुलाई को लखनऊ के संजय गाँधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान में भर्ती कराया गया था। रिपोर्टों में कहा गया था कि फेफड़ों में संक्रमण के बाद उनकी हालत बिगड़ गई थी। उन्हें भी कई दिनों तक लाइफ़ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया था। कमल रानी कानपुर के घाटमपुर निर्वाचन क्षेत्र से विधायक थीं। वह 11वीं और 12वीं लोकसभा की सदस्य भी रही थीं। सांसद रहने के दौरान वह अलग-अलग संसदीय कमेटियों की सदस्य रही थीं। 

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

कई मंत्री हो चुके हैं संक्रमित

उत्तर प्रदेश सरकार के क़ानून मंत्री ब्रजेश पाठक भी हाल ही में कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इससे पहले खेल मंत्री उपेंद्र तिवारी, जेल मंत्री जय प्रताप सिंह, राजेंद्र प्रताप सिंह, धर्म सिंह सैनी, कैबिनेट मंत्री मोती सिंह और महेंद्र सिंह भी कोरोना संक्रमित हो चुके थे। हालाँकि इन मंत्रियों की रिपोर्ट अब नेगेटिव हो चुकी है। हाल ही में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह भी कोरोना पॉजिटिव मिले थे। बता दें कि उत्तर प्रदेश में कोरोना का संक्रमण काफ़ी तेज़ी से फैल रहा है। 

यूपी में डेढ़ लाख से ज़्यादा केस

बता दें कि उत्तर प्रदेश में 1 लाख 50 हज़ार से ज़्यादा मामले आ चुके हैं और 2300 से ज़्यादा लोगों की मौतें हुई हैं। शुरुआत में प्रदेश में संक्रमण इतनी तेज़ी से नहीं फैल रहा था, लेकिन अब हालात बिगड़ते जा रहे हैं। हालाँकि पूरे देश में ही स्थिति ख़राब है। देश में अब हर रोज़ दुनिया में सबसे ज़्यादा मामले आ रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, देश में 24 घंटे में 63 हज़ार 489 पॉजिटिव केस आए और 944 लोगों की मौत हुई। अब तक 25 लाख 89 हज़ार 682 पॉजिटिव केस आ चुके हैं और 49 हज़ार 980 लोगों की मौत हो चुकी है। हालाँकि 18 लाख 62 हज़ार मरीज़ ठीक भी हुए हैं। फ़िलहाल, 6 लाख 77 हज़ार से ज़्यादा संक्रमित हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें