loader

आज़म खान के परिवार से क्यों मिले जयंत चौधरी?

राष्ट्रीय लोक दल के प्रमुख जयंत चौधरी बुधवार को सपा के दिग्गज नेता आज़म खान के परिवार से मिलने रामपुर पहुंचे। इस मुलाकात के बाद कई तरह की सियासी अटकलें उत्तर प्रदेश की राजनीति में लगने लगी। बीते दिनों आज़म खान के कई समर्थकों की ओर से सपा प्रमुख अखिलेश यादव के खिलाफ नाराजगी का खुलकर इजहार किया गया था और अभी भी ऐसा होना जारी है।

इसके बीच जयंत के आज़म के परिवार से मिलने पहुंचने से पहली बात तो यह सामने आई कि क्या जयंत चौधरी आज़म के परिवार को मनाने के मकसद से रामपुर पहुंचे हैं। आज़म खान लंबे वक्त से जेल में हैं इसलिए जयंत चौधरी की मुलाकात उनके बेटे और विधायक अब्दुल्लाह आज़म और उनकी पत्नी से हुई।

ताज़ा ख़बरें

दबाव में हैं अखिलेश!

विधानसभा चुनाव के दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश में जिस तरह सपा-रालोद गठबंधन को बड़ी कामयाबी मिलने और बीजेपी का सूपड़ा साफ होने की बातें कही जा रही थी वैसा कुछ भी नहीं हुआ। इसके बाद पहले शिवपाल यादव के बीजेपी में जाने की अटकलें फिर मोहम्मद आज़म खान के समर्थकों की नाराजगी के कारण अखिलेश यादव दबाव में आते दिखे हैं।

Jayant Chaudhary met Azam Khan family - Satya Hindi

चंद्रशेखर से मिले थे

जयंत चौधरी ने कुछ दिन पहले भीम आर्मी और आजाद समाज पार्टी के प्रमुख चंद्रशेखर से भी मुलाकात की थी। दोनों नेता एक दलित युवक की मौत के मामले में साथ-साथ राजस्थान भी गए थे। जबकि चंद्रशेखर ने विधानसभा चुनाव से पहले अखिलेश यादव पर उन्हें अपमानित करने का आरोप लगाते हुए उत्तर प्रदेश में अकेले चुनाव लड़ा था। लेकिन जयंत चौधरी का चंद्रशेखर से नजदीकी बढ़ाना किसी के गले नहीं उतरा था।

जयंत चौधरी की अब्दुल्लाह आज़म के साथ मुलाकात को लेकर भी अखिलेश यादव ने कहा कि उन्होंने जयंत को अब्दुल्लाह आज़म से मिलने नहीं भेजा है। आज़म के समर्थकों की नाराजगी को लेकर अखिलेश ने कहा था कि इस तरह की बातें 2 महीने पहले क्यों नहीं की गई।

जयंत चौधरी की इस ताजा मुलाकात के बाद एक चर्चा यह भी सामने आई है कि क्या पश्चिमी उत्तर प्रदेश में जयंत चौधरी अपनी अलग सियासी पहचान बनाना चाहते हैं।

राजनीतिक गठजोड़ 

ऐसी चर्चा है कि जाट बिरादरी से आने वाले जयंत चौधरी पश्चिमी उत्तर प्रदेश में ताकतवर जाट, मुसलिम और दलित राजनीति का गठजोड़ खड़ा करना चाहते हैं। जयंत की जाट समाज में, चंद्रशेखर आजाद की दलित समाज में जबकि मोहम्मद आज़म खान और उनके परिवार की मुस्लिम समुदाय पर अच्छी पकड़ है। तीनों ही नेता पश्चिमी उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं। 

आज़म तो कई बार विधायक, कैबिनेट मंत्री और सांसद रह चुके हैं और पश्चिमी उत्तर प्रदेश से बाहर पूरे उत्तर प्रदेश में उनकी टक्कर का मुस्लिम नेता सपा या किसी अन्य राजनीतिक दल के पास नहीं है।

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ऐसे में बीजेपी से लड़ने और 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अपनी सियासी स्थिति को मजबूत करने के लिए जयंत चौधरी चंद्रशेखर आजाद और आज़म खान के साथ मिलकर कोई नई सियासी शुरुआत कर सकते हैं।  

हालांकि अभी यह सब अटकलें ही हैं और देखना होगा कि इस तरह की क्या कोई सियासी सूरत पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बनेगी या फिर समाजवादी पार्टी के भीतर सब कुछ ठीक-ठाक हो जाएगा। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें