loader
मृतक की पत्नी, वीडियो का स्क्रीनशॉट और मृतक मनीष गुप्ता।

गोरखपुर: केस नहीं करने के लिए मृतक के परिवार पर अधिकारियों ने डाला दबाव?

पूरे देश को झकझोर देने वाले कानपुर के व्यापारी मनीष गुप्ता की मौत के मामले में अधिकारियों का अब झकझोरने वाला एक वीडियो आया है। वह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है। उसमें दिख रहा है कि उच्चाधिकारी कथित तौर पर मनीष गुप्ता के परिवार को मुक़दमा लड़ने से हतोत्साहित कर रहे हैं। गोरखपुर के होटल में सोमवार रात पुलिस छापे के दौरान कानपुर के व्यापारी मनीष गुप्ता की मौत हो गई थी। उनके परिवार वालों ने आरोप लगाया कि पुलिस वालों ने उनकी पीट-पीट कर हत्या की है। 

शुरुआत में पुलिस कार्रवाई करने से बचती हुई नज़र आई थी लेकिन देश भर में ग़ुस्से और दबाव पड़ने के बाद पुलिस ने कुछ कार्रवाई की। मंगलवार को छह पुलिसकर्मियों को निलंबित किया गया और फिर बाद में बुधवार को उनमें से 4 के ख़िलाफ़ हत्या का केस दर्ज किया गया है। मृतक की पत्नी मीनाक्षी ने और सख़्त कार्रवाई किए जाने की मांग करते हुए धरने पर बैठने की चेतावनी दी है।

ताज़ा ख़बरें

जब इस मामले ने देश भर में तूल पकड़ा है तभी यह नया वीडियो सामने आया है। वीडियो में दिख रहा है कि कथित तौर पर ज़िला मजिस्ट्रेट परिवार को बता रहे हैं कि एक अदालती मामले में सालों लग जाएंगे। वे कह रहे हैं कि 'मैं आपसे एक बड़े भाई की तरह अनुरोध कर रहा हूँ। आप विश्वास नहीं करेंगे, एक अदालती मामले में सालों लग जाते हैं।'

हालाँकि, यह साफ़ नहीं है कि इस वीडियो को किसने रिकॉर्ड किया है, लेकिन वीडियो देखने से ऐसा लगता है कि मृतक के परिजन उच्चाधिकारी से मिल रहे हैं और उनमें से किसी ने उसे रिकॉर्ड किया है। उस वीडियो में कथित तौर पर गोरखपुर के ज़िला मजिस्ट्रेट विजय किरण आनंद और पुलिस प्रमुख विपिन टाडा दिख रहे हैं। 

इस वीडियो को सोशल मीडिया पर विपक्षी दलों के नेताओं ने शेयर किया है। समाजवादी पार्टी ने अपने ट्विटर हैंडल पर वीडियो शेयर कर लिखा है कि 'मनीष गुप्ता की पुलिस द्वारा हत्या किए जाने पर डीएम और एसएसपी परिजनों को एफ़आईआर दर्ज नहीं कराने की सलाह दे रहे हैं'। इसने यह भी लिखा है कि पूरे मामले को सरकार दबाने का प्रयास कर रही है। 

आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने भी यूपी पुलिस की आलोचना की है। उन्होंने ट्वीट किया है कि पुलिस वाले खुद मान रहे हैं कि उनका मनीष गुप्ता से कोई झगड़ा नहीं था इसलिए उन्होंने निर्दोष व्यक्ति की हत्या कर दी है। उन्होंने सवाल उठाया है कि फिर न्याय कैसे मिलेगा? 

वीडियो में कथित तौर पर पुलिस प्रमुख टाडा भी बोलते हुए दिखते हैं, 'उनकी (पुलिस) की कोई पुरानी दुश्मनी नहीं थी। वे वर्दी में गए थे और इसलिए मैं आपको सुबह से सुन रहा हूँ। आपने उन्हें निलंबित करने के लिए कहा और मैंने वह किया। क्लीन चिट मिलने तक उन्हें बहाल नहीं किया जाएगा।' वीडियो रिकॉर्ड कर रही एक महिला की आवाज़ आती है, 'मुझे नौकरी उनकी नहीं चाहिए, भैया। उनको पूरी तरह से नौकरी से हटाइए। या तो मुझे जान के बदले जान चाहिए।' इस बीच दोनों अधिकारी महिला को रिकॉर्डिंग करने से रोकते हैं। इस मामले में दोनों अधिकारियों की सफ़ाई नहीं आई है। 

मनीष की पत्नी का आरोप- मेरा ट्विटर खाता बंद क्यों?

इस मामले में मनीष गुप्ता की पत्नी मीनाक्षी गुप्ता ने आरोप लगाया है कि उनकी आवाज़ को दबाने के लिए सारे हथकंडे इस्तेमाल किए जा रहे हैं। मीडिया के सामने उन्होंने कहा है कि ट्विटर पर अपने जिस एकाउंट के माध्यम से वह आवाज़ उठा रही थीं उसको ब्लॉक कर दिया गया है। वह न्याय दिलाने की गुहार लगाते हुए कहती हैं कि लोग उनके साथ घटी इस घटना को ट्वीट करें। वह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मिलने आने की बात का भी ज़िक्र करती हैं। उन्होंने कहा है कि उनके पास होटल के सीसीटीवी फुटेज हैं जो पूरे घटना के सबूत हैं। 

इससे पहले मीनाक्षी मीडिया के सामने बिलखते हुए कह रही थीं कि शव देखने से ही लग रहा है कि कितनी बेरहमी से मनीष की पिटाई की गई है। उन्होंने कहा था कि 'शरीर पर कई जगह गहरे घाव इस बात की गवाही दे रहे हैं कि गिरने से नहीं, उन्हें पीटकर मारा गया है। मुझे इंसाफ चाहिए।'

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

पुलिस की शुरुआती सफ़ाई पर सवाल

गोरखपुर पुलिस के एक अधिकारी वीडियो बयान में यह कहते हैं कि अपराधियों की चेकिंग के दौरान रामगढ़ताल की पुलिस एक होटल में गई। अधिकारी कहते हैं, 'वहाँ पर एक कमरे में तीन युवक संदिग्ध, अलग-अलग शहरों से आए थे। इस सूचना पर पुलिस ने होटल मैनेजर को साथ में लेकर कमरे की चेकिंग करने गई। जहाँ पर हड़बड़ाहट में एक युवक की कमरे में गिरने से चोट लग गई। दुर्घटनावश हुई इस घटना से होटल मैनेजर को साथ लेकर युवक को अस्पताल में भर्ती कराया। बीआरडी में इलाज के दौरान उस युवक की मृत्यु हो गई। पुलिस ने तत्काल परिजनों को सूचित किया।'

पुलिस पर आरोप

लेकिन मनीष की पत्‍नी मीनाक्षी गुप्‍ता और पिता नंद किशोर गुप्‍ता ने पुलिस पर बेरहमी से पिटाई करने का आरोप लगाया है। उनका कहना है कि रात में मनीष ने उन्‍हें फोन कर कहा था कि होटल के कमरे में पहुँची पुलिस ने उन्हें पीटा है, जिससे वे घायल हो गए हैं। मनीष के दोनों दोस्‍त प्रदीप और हरि चौहान ने बताया कि कमरे में घुसकर पुलिस ने उनके साथ बदसलूकी की थी। मनीष ने कहा कि हम लोग जमीन कारोबारी हैं, उसी सिलसिले में अपने मित्र चंदन के बुलावे पर यहाँ आए हुए थे। उन्होंने यह भी कहा कि मौत की जानकारी उन्हें रात में नहीं, बल्कि सुबह दी गई। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें