loader

कानपुर कांडः यूपी सरकार ने जांच का आदेश दिया

अतिक्रमण के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई में आग से जान गंवाने के मामले में सरकार ने कार्यवाही करते हुए मां-बेटी की मौत की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए गए हैं। जांच के आदेश देते हुए उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने आश्वासन दिया कि आरोपियों को गिरफ्तार किया जाएगा और दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। इससे पहले के घटनाक्रम में आज सुबह मां-बेटी का अंतिम संस्कार कर दिया गया।
मृतक के बेटे शिवम दीक्षित ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि उप-मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने हमें आश्वासन दिया है कि हमारी मांगें पूरी की जाएंगी। उन्होंने कहा कि हम दोनों भाईयों को (2 भाइयों) 1-1 करोड़ रुपये, सरकारी नौकरी, आवासीय क्वार्टर और एक जमीन का पट्टा दिया जाएगा। इसके अलावा हमारे पिता को आजीवन पेंशन दी जाएगी।"  कानपुर मंडल के पुलिस आयुक्त राज शेखर ने कहा कि प्रशासन पीड़ित परिवार को हर संभव मदद मुहैया करा रहा है।
ताजा ख़बरें
कल दिन भर की गहमा-गहमी के बाद शाम को शवों का पोस्टमॉर्टम करा दिया गया था। पोस्टमॉर्टम के बाद शव को परिवार को सौंप दिया गया था। शव को परिवार को सौंपने के बाद उनके अंतिन संस्कार को लेकर काफी विवाद हुआ। परिवार अंतिम संस्कार गांव में ही करना चाह रहा था लेकिन प्रशासन किसी अप्रिय घटना के डर से अंतिम संस्कार के गांव से बाहर बिठूर में करना चाह रहा था। बाद पुलिस अधीक्षक के समझाने पर परिवार बिठूर में अंतिम संस्कार को राजी हो गया।
अंतिम संस्कार में पुलिस ने दोनों शवों को कंधा देकर अपना मानवीय पक्ष दिखाने की भी कोशिश की। बिठूर में अंतिम संस्कार के लिए सारी तैयारियां पहले से की गईं थीं। 
मामले में एसडीएम मैंथा, थाना प्रभारी रूरा, लेखपाल, कानूनगो अशोक दीक्षित, अनिल दिक्षित,निर्मल दिक्षित, विशाल, जेसीबी ड्राइवर समेत कुल 42 लोगों पर 302, 307,436,429,323,34 धाराओं में मुकद्दमा दर्ज किया गया है। एसडीएम पर कार्रवाई करते हुए उनको तत्काल प्रभाव से हटा दिया गया है, जबकि लेखपाल को गिरफ्तार कर लिया गया है। 
सोमवार की दोपहर करीब एक बजे तहसील के एसडीएम के नेतृत्व में एक टीम फिर मड़ौली गांव पहुंची और और गोपाल का घर गिराने की कार्रवाई की। इस कार्रवाई से आहत होकर प्रमिला दीक्षित ने खुद को आग के हवाले कर दिया, इससे प्रमिला और उनकी बेटी नेहा की मौत हो गई थी।
ज्ञात हो कि बीते जनवरी को उनका एक कमरे का पक्का मकान प्रशासन द्वारा घर गिराये जाने के बाद गोपाल अपने परिवार और अपने मवेशियों को लेकर डीएम के पास शिकायत दर्ज कराने पहुंचे थे। जहां से उन्हें दुत्कार कर वापस भेज दिया गया था। बाद में उनके खिलाफ मुकद्द्मा भी दर्ज किया गया था।
उत्तर प्रदेश से और खबरें
प्रशासन की इस कार्रवाई पर सरकार में मंत्री प्रतिभा शुक्ला ने भी सवाल उठाए थे। उन्होंने इस घटना के लिए जिले की डीएम नेहा जैन पर सवाल उठाए थे। विपक्ष की तरफ से समाजवादी पार्टी ने भी सवाल उठाए थे।
पीड़ित परिवार की तरफ से 5 करोड़ के मुआवजा,  घर के दो सदस्यों की सरकारी नौकरी, परिवार को आजीवन पेंशन, मृतक के दोनों बेटों को सरकार की तरफ से आवास की मांग की गई थी। प्रशासन द्वारा परिवार को समझाने की नाकाम कोशिशों के बाद उप-मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने परिवार से बात कर मामले को शांत कराया।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें