loader
फाइल फोटो अस्पताल की वेबसाइट से साभार

अमेठी के संजय गांधी मेमोरियल अस्पताल का लाइसेंस निलंबित, राजनीति तेज 

उत्तर प्रदेश के अमेठी में स्थित संजय गांधी मेमोरियल अस्पताल का लाइसेंस यूपी स्वास्थ्य विभाग ने निलंबित कर दिया है। 
इसके पीछे कारण अस्पताल में भर्ती एक 22 वर्षीय महिला मरीज की चिकित्सीय लापरवाही के कारण हुई मौत बताया जा रहा है। 
वहीं कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि राज्य की भाजपा सरकार ने राजनैतिक कारणों से अस्पताल का लाईसेंस निलंबित कर दिया है। अस्पताल का संचालन एक ट्रस्ट द्वारा किया जाता है जिसकी अध्यक्ष सोनिया गांधी हैं। इसलिए भी कांग्रेस का कहना है कि अस्पताल को "निशाना" बनाकर "प्रतिशोध" लिया जा रहा है। 
अस्पताल के लाईसेंस को रद्द कर दिए जाने के बाद अस्पताल अधिकारियों ने कहा कि वे लाइसेंस के निलंबन के खिलाफ अदालत जाएंगे, वहीं कांग्रेस ने कहा कि वे सरकार के फैसले के खिलाफ आंदोलन शुरू करेंगे। 
अमेठी के संजय गांधी अस्पताल में एक 22 वर्षीय विवाहिता दिव्या शुक्ला की ऑपरेशन से पूर्व एनेस्थीसिया का डोज दिए जाने के बाद मौत हो गई थी. दिव्या शुक्ला की मौत का मामला गरमा गया और बात लखनऊ तक पहुंच गई। 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेठी जिले के मुंशीगंज में गांधी परिवार द्वारा स्थापित इसअस्पताल का लाइसेंस निलंबित करते हुए उसकी ओपीडी और सारी सेवाएं बंद कर दी गई हैं। 
संजय गांधी अस्पताल में 14 सितंबर को एक 22 वर्षीय महिला मरीज की ऑपरेशन से पूर्व एनेस्थीसिया का डोज दिए जाने के बाद मौत हो गई थी। इसके बाद काफी हंगामा हो गया। मामले की गूंज लखनऊ तक पहुंची। इसके बाद इस मामले का संज्ञान लेते हुए उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने तत्काल जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी को मामले की जांच का निर्देश दिया था। 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सीएमओ ने तीन सदस्यीय जांच कमेटी का गठन कर जांच करवाई। जांच कमेटी ने जांच कर अपनी रिपोर्ट सीएमओ को सौंप दी थी। इसके बाद संजय गांधी अस्पताल प्रशासन को कारण बताओ नोटिस देते हुए स्पष्टीकरण मांगा गया था। 
इसके बाद संजय गांधी अस्पताल का लाइसेंस निरस्त करते हुए उसकी ओपीडी और सारी सेवाएं बंद कर दी गईं हैं। 
ताजा ख़बरें

दावाः आसपास के चार-पांच जिलों में ऐसा अस्पताल नहीं है 

इस मामले में उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा है कि मरीज की जान लेने वाले किसी भी अस्पताल को बख्शा नहीं जाएगा, न्याय संगत कार्रवाई होगी। पूरी घटना पर स्थानीय कमेटी ने जांच की है और इसके बाद कार्रवाई हुई। 
गांधी परिवार द्वारा स्थापित इस अस्पताल को बंद किए जाने के बाद से अमेठी की राजनीति में गर्माहट आ गई है। दिल्ली से कांग्रेस के कई बड़े नेताओं का अमेठी पहुंचना जारी है। कांग्रेस नेता बैठक कर आगे की रणनीति बना रहे हैं। 
अमेठी में सोनिया गांधी के प्रतिनिधि किशोरी लाल शर्मा ने कहा है कि संजय गांधी अस्पताल जो वर्षों से जनहित की सेवा में लगा हुआ है, उसको बंद करने का तरीका गलत है। किसी की गलती का दंड उस व्यक्ति को मिलना चाहिए ना की संस्था को मिलना चाहिए।
अस्पताल में ताला लगवा देने से जनता का नुकसान हो रहा है। इस अस्पताल में सभी लोग आते हैं। उन्होंने कहा कि जाति, धर्म, भेदभाव से अस्पताल ऊपर है।  किसी व्यक्ति विशेष के लिए यह अस्पताल नहीं था।  आसपास के चार-पांच जिलों में इस स्तर का अस्पताल नहीं है। 
उत्तर प्रदेश से और खबरें

350 बेड का है यह अस्पताल, 1986 से सेवा दे रहा 

संजय गांधी अस्पताल की आधारशिला 1 सितंबर 1982 को पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा रखी गई थी। यह अस्पताल 1986 से अमेठी में लगातार अपनी सेवाएं दे रहा है। इस अस्पताल में 350 बेड हैं। यहां पर करीब 400 कर्मचारी काम करते हैं। यहां एएनएम और जीएनएम जैसे नर्सिंग कोर्स भी संचालित किए जाते हैं। 

संजय गांधी अस्पताल की स्थापना अमेठी और इसके आसपास के जिलों के लोगों को अत्याधुनिक चिकित्सा और स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं प्रदान करने के लिए की गई थी। यह अस्पताल संजय गांधी मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा संचालित होता है। अस्पताल में विभिन्न विभागों की ओपीडी और आईपीडी सेवाएं दी जाती रही हैं।   
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें