loader

पिता ने मां को जिंदा जलाया था, इंसाफ के लिए 6 साल लड़ी बेटियां 

उत्तर प्रदेश के शामली में दो बहनों तान्या और लतिका बंसल ने अपनी मां को इंसाफ दिलाने के लिए 6 साल तक लड़ाई लड़ी। उनकी मां अनु बंसल के साथ जो हुआ था, उसे सुनकर किसी के भी रोंगटे खड़े हो जाएं। अनु बंसल को उसके पति मनोज बंसल ने जिंदा जला दिया था। 

इसके पीछे वजह यह थी कि अनु लड़के को जन्म नहीं दे पा रही थी और इस वजह से पांच बार अनु का अबॉर्शन भी कराया गया था। 

अनु को 14 जून, 2016 को जिंदा जला दिया गया था और वह बुरी तरह झुलस गई थी। कुछ दिन तक जिंदगी की जंग लड़ने के बाद उसने 20 जून को दम तोड़ दिया था। बुलंदशहर की एक स्थानीय अदालत ने इस मामले में मनोज बंसल को उम्र कैद की सजा सुनाई है।

ऐसा नहीं है कि अनु बंसल के साथ हुई यह घटना कोई नई बात हो। बेटे की चाह में महिलाओं के साथ इस तरह की क्रूरता होने की सैकड़ों घटनाएं कई सालों से होती रही हैं और आज भी हो रही हैं।

मां को जलते हुए देखा 

अनु बंसल की बेटियों तान्या की उम्र 18 साल और लतिका की उम्र 20 साल है। तान्या और लतिका के लिए जीवन का सबसे बड़ा दुख यही है कि उनके सामने ही उनकी मां को मिट्टी का तेल छिड़ककर आग लगा दी गई और उन्हें जिस कमरे में बंद किया गया था, वहां से उन्होंने इस हृदय विदारक वारदात को देखा था। उस वक्त लतिका की उम्र 12 साल और तान्या की उम्र 14 साल थी।

तान्या और लतिका के वकील संजय शर्मा ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि इस मामले में मनोज बंसल के अलावा सात अन्य अभियुक्त भी थे और ये सभी मनोज के परिवार के हैं। 

ताज़ा ख़बरें

वकील ने कहा कि इस मामले में शुरुआती धारा 302 (हत्या) दर्ज कराई गई थी लेकिन पुलिस वालों ने इसे 306 (आत्महत्या के लिए उकसाने) में बदल दिया। हमने इसे अदालत में चुनौती दी और बाद में इसे बदला गया और अब इस मामले में दोष साबित हो सका है। 

यह मामला अभी हाई कोर्ट में लंबित है और इसमें अगस्त में सुनवाई होनी है। लेकिन बुलंदशहर की अदालत के आदेश के बाद तान्या, लतिका और उनके वकील को हिम्मत जरूर मिली है। 

‘शैतान है मनोज बंसल’

लतिका ने एक वीडियो में कहा है कि उनकी मां ने उन्हें बहुत मुश्किलों से पाला था। तान्या ने कहा कि मनोज बंसल उनके लिए एक शैतान है। लतिका ने कहा कि 6 साल की लड़ाई के बाद मनोज बंसल का दोषी पाया जाना उनके लिए राहत भरी खबर है। 

उत्तर प्रदेश से और खबरें

अनु बंसल और मनोज बंसल की शादी साल 2000 में हुई थी। बेटी की मौत के बाद अनु की मां ओमवती देवी ने बेटी की हत्या को लेकर अनु के ससुरालियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई थी। इसमें स्नेहलता, राजेश, आभा, पूनम, कुमुद, संजय मित्तल और आकाश के नाम थे। 

मां की हत्या के बाद से ही तान्या और लतिका अपनी नानी के घर पर रही हैं। 

जब अनु बंसल को जलाया गया तो लतिका ने अगस्त, 2016 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को अपने खून से पत्र लिखकर पुलिस को कार्रवाई करने का निर्देश देने का अनुरोध किया था।

मां की आती है याद 

बीएससी की पढ़ाई कर रही लतिका ने कहा कि जब उनकी मां की हत्या की गई तब वह क्लास 8 में पढ़ती थी। दोनों बहनों ने पिछले 6 सालों में जबरदस्त उत्पीड़न झेला है, उनके खिलाफ मुरादाबाद में फर्जी मुकदमे दर्ज कराए गए। लतिका ने कहा कि दोनों बहनें अपनी मां को आज भी बहुत याद करती हैं।

अनु के साथ जो हुआ और उसके बाद उनकी बेटियों ने बहुत कम उम्र में जिन मुसीबतों और दर्द को झेला, वह समाज में बेटे की चाह को लेकर हत्या तक कर देने वाले वाली मानसिकता को उजागर करता है। साथ ही पुलिस और अदालतों पर भी सवाल खड़े होते हैं कि आखिर लतिका और तान्या को न्याय मिलने में इतने साल क्यों लग गए। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें