loader

मायावती ने हरिशंकर तिवारी के बेटे सहित तीन को निकाला, सपा में जाने की चर्चा

बीते कई दिनों से पूर्वांचल के बाहुबली और असरदार ब्राह्मण चेहरे हरिशंकर तिवारी के परिवार के सदस्यों के समाजवादी पार्टी में जाने की चर्चाओं के बीच बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती ने इन्हें निष्कासित कर दिया है। हरिशंकर तिवारी के बेटे व गोरखपुर की चिल्लूपार सीट से विधायक विनय शंकर तिवारी, बड़े बेटे व पूर्व सांसद कुशल शंकर तिवारी सहित भतीजे गणेश शंकर पांडे को पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया। 

इन सभी के बीते दिनों सपा मुखिया अखिलेश यादव से मिलने व दलबदल की बातें सामने आयी थीं। तिवारी परिवार के बसपा से बाहर होने के बाद पार्टी की ब्राह्मणों को जोड़ने की मुहिम को बड़ा धक्का लगा है, वहीं सपा को पूर्वांचल में मुख्यमंत्री योगी के विरोध में एक बड़ा नाम मिल गया है। 

माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में हरिशंकर तिवारी का कुनबा सपा में दिखेगा और पूर्वांचल में प्रचार करेगा।

ताज़ा ख़बरें

तिवारी परिवार की राजनीति 

पूर्वांचल के बाहुबली हरिशंकर तिवारी बड़े ब्राह्मण चेहरे के तौर पर जाने जाते हैं। उनके परिवार में खुद हरिशंकर तिवारी कई बार विधायक व राज्य सरकार में मंत्री रह चुके हैं तो वर्तमान में छोटे बेटे विनयशंकर तिवारी चिल्लूपार विधानसभा सीट से बसपा विधायक हैं। बड़े बेटे भीष्म शंकर तिवारी उर्फ कुशल तिवारी पूर्वांचल की खलीलाबाद सीट से दो बार सांसद रह चुके हैं और 2014 व 2019 में बसपा के टिकट पर हार कर दूसरे स्थान पर रहे हैं। बीते डेढ़ दशक से विनयशंकर तिवारी व कुशल तिवारी बसपा में रह कर पूर्वांचल में ब्राह्मणों को जोड़ने की मुहिम में लगे थे। 

वर्तमान में पूरे गोरखपुर जिले से विनय शंकर तिवारी विपक्ष के इकलौते विधायक हैं। हरिशंकर तिवारी के भतीजे गणेश शंकर पांडे विधान परिषद के उपसभापति रह चुके हैं। गणेश कई बार स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र से विधान परिषद सदस्य का चुनाव जीत चुके हैं।

Mayawati expelled Harishankar Tiwari son - Satya Hindi

योगी से रही है अदावत 

गोरखपुर व पूर्वांचल की राजनीति में हरिशंकर तिवारी परिवार की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से पुरानी अदावत रही है। योगी के मुख्यमंत्री बनते ही प्रदेश सरकार ने हरिशंकर तिवारी के घर व दफ्तर पर छापे डलवा दिए थे। गोरखपुर में हाता के नाम से जाने जाने वाले हरिशंकर तिवारी के निवास पर भारी पुलिस बल के छापा डालने के बाद पूर्वांचल के ब्राह्मणों में उबाल आ गया था। 

छापों के विरोध में गोरखपुर में विरोध प्रदर्शन हुआ था और खुद हरिशंकर तिवारी ने विरोध मार्च की अगुवाई जिलाधिकारी कार्यालय तक की थी। गोरक्षनाथ पीठ और तिवारी परिवार की इस अदावत का असर पूर्वांचल के ब्राह्मणों में साफ देखा जा सकता है और भाजपा को इससे कई सीटों पर परेशानी होगी।

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

ट्रंप कार्ड साबित हो सकते हैं 

ब्राह्मण बनाम ठाकुर की राजनीति में फंसी भाजपा के लिए तिवारी परिवार का सपा में जाना परेशानी का सबब हो सकता है। सपा के पास पूर्वांचल में कोई असरदार ब्राह्मण चेहरा नहीं था। पूरे पूर्वांचल में योगी के ठाकुर कार्ड के खिलाफ ब्राह्मणों की लामबंदी सपा, बसपा से लेकर कांग्रेस तक कर रहे हैं। बसपा के पास जहां तिवारी जैसा चेहरा था वहीं सपा के पास इस तरह का कोई बड़ा नाम नहीं था। 

अगर हरिशंकर तिवारी का परिवार सपा में आता है तो पार्टी को न केवल पूर्वांचल में मजबूती मिलेगी बल्कि मध्य यूपी में भी ब्राह्मणों के बीच अपनी पैठ बनाने में फायदा मिलेगा।

चार दर्जन सीटों पर होगा असर 

हरिशंकर तिवारी परिवार के सपा के साथ होने का असर गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बस्ती, संतकबीरनगर, महराजगंज, बलिया, सिद्धार्थनगर से लेकर गोंडा व बलरामपुर की सीटों पर पड़ सकता है। इन जिलों में ब्राह्मणों के बीच हरिशंकर तिवारी जाना पहचाना व प्रतिष्ठित चेहरा हैं। 

योगी सरकार में खुद के व पूरे ब्राह्मण समाज के उत्पीड़न का मुद्दा उठा कर वह भाजपा के लिए परेशानी खड़ी करेंगे। खुद परिवार के सदस्य कम से कम पूर्वांचल की तीन सीटों पर चुनाव लड़ सकते हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
कुमार तथागत
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें