loader

हार भी एक न कर सकी यादव परिवार को, शिवपाल अलग ही रहेंगे

लोकसभा चुनावों में उत्तर प्रदेश में बड़ा सपना संजोये समाजवादी पार्टी को न सिर्फ़ क़रारी हार मिली, बल्कि ख़ुद मुलायम परिवार की बहू और भतीजे भी चुनाव नहीं जीत सके। सपा-बसपा-रालोद गठबंधन के बाद भी समाजवादी कुनबे का बुरा हश्र देख 25 साल पुरानी इस पार्टी में बहुत कुछ बदलने की चर्चाएँ भी चलीं जिनमें सपा मुखिया अखिलेश के चाचा शिवपाल की घर वापसी प्रमुख थी। हालाँकि शिकस्त के बाद भी अखिलेश का दिल अभी चाचा शिवपाल को लेकर साफ़ नहीं हो सका है। शिवपाल के क़रीबियों की मानें तो उनकी पार्टी प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (प्रसपा) का अपना अलग वजूद कायम रहेगा और अखिलेश से कोई मेल नहीं होगा। इतना ही नहीं, अखिलेश को हटाकर एक बार फिर से मुलायम सिंह यादव को सपा की कमान दिए जाने की भी कोई योजना नहीं है। सपा नेताओं की मानें तो हार के सदमे से उबरने के बाद अखिलेश एक बार फिर से पार्टी को खड़ा करेंगे और ज़रूरी बदलाव करेंगे। पार्टी में हाशिए पर चले गए मुलायम सिंह यादव की राय अब सभी अहम फ़ैसलों में ज़रूर ली जाएगी और वह पहले से ज़्यादा सक्रिय दिखेंगे, लेकिन अध्यक्ष अखिलेश यादव ही रहेंगे।

ताज़ा ख़बरें

शिवपाल से नहीं सुलझी मन की गाँठ

लोकसभा चुनावों में महज पाँच सीटों पर सिमट जाने और डिंपल यादव, अक्षय यादव व धर्मेंद्र यादव जैसे कद्दावर नेताओं की हार के बाद कयास लगाए जा रहे थे कि भतीजे से मनमुटाव के बाद सपा छोड़ अपनी अलग पार्टी बनाने वाले शिवपाल यादव की वापसी हो सकती है। ख़बरें यह भी थीं कि सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव ने ख़ुद पहल भी की है और अखिलेश यादव से बात की है। लंबे समय तक सपा के प्रदेश अध्यक्ष रहे शिवपाल की संगठन पर गहरी पकड़ है। हालाँकि इस कवायद के बाद भी अखिलेश किसी भी क़ीमत पर शिवपाल की वापसी को लेकर तैयार नहीं हैं। इसी हफ़्ते जब मुलायम की सेहत का हालचाल लेने मुख्यमंत्री योगी उनके घर पहुँचे तो अखिलेश के साथ शिवपाल भी मौजूद थे। हालाँकि बाद में जब अखिलेश ने इस शिष्टाचार भेंट की तसवीर को ट्वीट किया तो उसमें शिवपाल नहीं थे।

सपा मुखिया के क़रीबी लोगों का कहना है कि बदायूँ में धर्मेंद्र हों या कन्नौज में डिंपल या यादव बेल्ट की ज़्यादातर सीटें, इन सभी सीटों पर शिवपाल ने हराने का काम किया है।

फिरोज़ाबाद में तो रामगोपाल यादव के बेटे के सामने शिवपाल ख़ुद मैदान में थे और 95000 वोट काट कर सपा की हार तय कर दी। मायावती ने तो सपा-बसपा गठबंधन ख़त्म करते समय खुला आरोप लगाया था कि शिवपाल ने यादव वोट बीजेपी को ट्रांसफर कराने का काम किया। 

सपा सूत्रों का कहना है कि अखिलेश और शिवपाल में दूरी व तल्ख़ी इतनी बढ़ चुकी है कि एक होने पर भी दोनों सहज नहीं रह पाएँगे। साथ ही शिवपाल के सपा में वापस होते ही फिर से वहाँ दो खेमे हो जाएँगे जिससे पस्तहाल पार्टी का और नुक़सान ही होगा।

हार से उबर अखिलेश पार्टी को मज़बूत बनाने में जुटे

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने अपने पार्टी कार्यकर्ताओं की बैठक बुलाकर हार के कारणों की समीक्षा के साथ अगली रणनीति पर काम शुरू कर दिया है। लोकसभा चुनाव में क़रारी हार के बाद सपा और बसपा अलग होकर विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुट गए हैं।

सपा सूत्रों के मुताबिक़ अखिलेश यादव पार्टी के बूथ स्तरीय कार्यकर्ताओं और ज़िला प्रभारियों से ख़ासे नाराज़ हैं। बैठकों में उनकी क्लास लिए जाने की बात सामने आ रही है। अखिलेश यादव अभी पार्टी संगठन में कोई बड़ा बदलाव करना चाहते हैं लेकिन उससे पहले कार्यकर्ताओं से राय लेकर ही लोगों की ज़िम्मेदारियाँ तय होंगी। यह भी तय है कि अखिलेश यादव आने वाले दिनों में चुनाव अकेले लड़ने का फ़ैसला ले सकते हैं, क्योंकि पिछले गठबंधन के प्रयोग में ज़्यादा नुक़सान उनकी समाजवादी पार्टी को ही उठाना पड़ा है। सपा-बसपा-रालोद से गठबंधन के बाद बाक़ी दोनों पार्टियों के वोट बढ़े वहीं सपा के वोट घट गए हैं।

अखिलेश अपने कोर ग्रुप का भी पुनर्गठन कर सकते हैं और उनके ईर्द-गिर्द रहने वाले कुछ चेहरे हाशिए पर धकेले जा सकते हैं। पार्टी में यादव चेहरों का दबदबा कम होने व अन्य पिछड़ी जातियों का रुतबा बढ़ने के आसार साफ़ हैं। उप-चुनाव में टिकटों को लेकर भी सपा मुखिया की सोच है कि पार्टी से जुड़े पुराने चेहरों को ही महत्व दिया जाए।

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

आसान नहीं होगी 2022 विधानसभा चुनाव की राह

क़रीब-क़रीब तय है कि 2022 के विधानसभा चुनाव में सपा-बसपा अलग-अलग होकर मैदान में उतरेंगी। दूसरी ओर गुरुवार को प्रियंका गाँधी ने साफ कर दिया है कि कांग्रेस किसी से गठबंधन नहीं करेगी। अब 2022 विधानसभा चुनाव को लेकर सपा के सामने सबसे बड़ी परेशानी अपने खिसके हुए जनाधार को वापस पाने की है। सपा के साथ गठबंधन कर लोकसभा चुनाव में उतरी बसपा ने ख़ासा फ़ायदा उठाते हुए न केवल जाटव-मुसलिम का बेहतरीन गठजोड़ तैयार कर लिया बल्कि प्रदेश में 65 विधानसभा सीटों पर बढ़त पायी है। 

यूपी में सपा, बसपा और रालोद ने महागठबंधन बनाकर चुनाव लड़ा था। बसपा सुप्रीमो मायावती को 38 में दस और अखिलेश यादव को 37 में से पाँच सीटों पर कामयाबी मिली है तो अ‍जीत सिंह (5 सीट) की पार्टी का खाता भी नहीं खुला। हालाँकि विधानसभा सीटों के हिसाब से देखें तो 2017 में 19 विधायक तक सीमित रहने वाली बसपा को इस बार 65 विधानसभा सीटों पर बढ़त मिली है। 

रोचक बात यह है कि उसने बिजनौर, नगीना, लालगंज और जौनपुर लोकसभा सीटों के अंतर्गत आने वाली सभी विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज की है।

2017 में समाजवादी पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष और तत्‍कालीन सीएम अखिलेश यादव का ही क़िला ढहा कर बीजेपी ने बाजी मारी थी और सपा के 47 ही विधायक बन सके थे। मौजूदा लोकसभा चुनाव में सपा प्रत्याशियों को कुल 45 विधानसभा सीटों पर ही बढ़त मिली। इस दौरान सपा को आजमगढ़ के तहत आने वाली सभी पाँच विधानसभा सीटों पर विरोधी से अधिक वोट मिले, जहाँ से ख़ुद अखिलेश मैदान में थे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
कुमार तथागत
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें