loader

यूपी चुनाव: राजभर ने रखी कुछ शर्तें, बीजेपी से कर सकते हैं गठबंधन

सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर उत्तर प्रदेश की राजनीति के जानकारों को हैरान कर सकते हैं। ऐसा लग रहा है कि राजभर बीजेपी के साथ गठबंधन करेंगे। उन्होंने इस बात को कहा नहीं है लेकिन कुछ शर्तें रखी हैं। 

राजभर का कहना है कि जो भी दल उनकी शर्तों को मानेगा, उन्हें उसके साथ जाने में कोई हिचक नहीं है। 

पूर्व कैबिनेट मंत्री राजभर का कहना है कि सामाजिक न्याय समिति की रिपोर्ट लागू करने, उत्तर प्रदेश में शराबबंदी लागू करने, स्नातकोत्तर तक एक समान अनिवार्य और फ्री शिक्षा, घरेलू बिजली बिल माफी, पिछड़ी जातियों की जातिवार जनगणना सहित पुलिस विभाग के कुछ मुद्दों पर जो भी पार्टी समझौता करना चाहे, भागीदारी संकल्प मोर्चा उसके साथ समझौता करने के लिए तैयार है। 

ताज़ा ख़बरें
राजभर का कहना है कि 27 अक्टूबर को मऊ के हलधरपुर में भागीदारी संकल्प मोर्चा एक महापंचायत करेगा। उन्होंने कहा कि ‘जिसकी जितनी संख्या भारी, उसकी उतनी हिस्सेदारी’ के मुद्दे पर मोर्चा के सभी दल एक हैं और जो दल इस पर सहमत होगा, मोर्चा में शामिल दल उसके साथ जाएंगे। उन्होंने हल्के-फुल्के अंदाज में यह भी कहा कि उन्हें ख़ुद ही नहीं पता कि वह किसके साथ जाने वाले हैं। 
Op rajbhar May alliance with bjp - Satya Hindi

ओबीसी सीएम का दांव 

राजभर ने अगस्त के महीने में कहा था कि वह बीजेपी के साथ गठबंधन करने पर विचार कर सकते हैं, बशर्ते वह मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के लिए ओबीसी समाज के किसी नेता के नाम का एलान करे। 

राजभर ने तब उत्तर प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह से मुलाक़ात की थी और कहा था कि राजनीति में कुछ भी संभव है। 

राजभर योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं। पिछड़ों के आरक्षण के बंटवारे को लेकर वह लगातार बीजेपी से भिड़ते रहे थे और 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले योगी सरकार से बाहर निकल गए थे।

बीजेपी को चाहिए सहारा 

उत्तर प्रदेश में जिस तरह के राजनीतिक हालात बने हैं, उससे बीजेपी बेहद मुश्किल में है। लखीमपुर खीरी की घटना के बाद पार्टी किसानों और विपक्ष के हमलों से बुरी तरह घिरी हुई है। बीजेपी ने निषाद पार्टी और अपना दल के साथ गठबंधन किया हुआ है। लेकिन वह जानती है कि ओम प्रकाश राजभर का पूर्वांचल के कुछ जिलों में अच्छा जनाधार है और वह भागीदारी संकल्प मोर्चा के जरिये उसे सियासी नुक़सान पहुंचा सकते हैं। 

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

इसलिए बीजेपी की भी कोशिश है कि राजभर उसके पाले में आ जाएं। राजभर एसपी मुखिया अखिलेश यादव से भी मिल चुके हैं और एसपी से भी उनके गठबंधन करने की चर्चा चलती रहती है। 

लेकिन अब यह लग रहा है कि राजभर बीजेपी के साथ जाने की ज़मीन तैयार कर रहे हैं। अगर राजभर बीजेपी के साथ मिलकर चुनाव लड़े तो निश्चित रूप से यह बीजेपी के लिए बड़ी राहत मिलने जैसा होगा। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें