loader

जेल में आज़म से मिले शिवपाल, बोले- सपा ने नहीं की मदद

प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने शुक्रवार को सीतापुर जेल में बंद सपा के दिग्गज नेता आज़म खान से मुलाकात की। मुलाकात के बाद शिवपाल ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि समाजवादी पार्टी आज़म खान की मदद करते हुए या उनके लिए संघर्ष करते हुए नहीं दिख रही है और यह दुर्भाग्य की बात है।

शिवपाल की आज़म खान से मुलाकात इसलिए अहम है क्योंकि बीते कई दिनों से शिवपाल सिंह यादव के सपा छोड़ने की अटकलें जोरों पर है। 

इसके साथ ही आज़म खान के समर्थक सपा मुखिया अखिलेश यादव से खुलकर नाराजगी जता रहे हैं।

ताज़ा ख़बरें

शिवपाल ने कहा कि समाजवादी पार्टी को आज़म खान की मदद करनी चाहिए थी। आज़म खान के मामले को लोकसभा में भी उठाना उठाया जाना चाहिए था लेकिन नहीं उठाया गया।

सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव के छोटे भाई शिवपाल ने कहा कि आज़म खान के खिलाफ झूठे मुकदमे दर्ज किए गए हैं। उन्होंने कहा कि आज़म खान बहुत वरिष्ठ नेता है और 10 बार चुनाव जीत चुके हैं। 

शिवपाल ने यह भी कहा कि वह आज़म खान के साथ हैं और आज़म खान भी उनके साथ हैं।

शिवपाल ने गुरुवार को ही अखिलेश यादव को उन्हें पार्टी से बाहर कर देने की चुनौती दी थी। ऐसा कह कर एक तरह से शिवपाल ने अपने बगावती तेवरों को जाहिर कर दिया था।

जेल में बंद हैं आज़म

आज़म खान के ऊपर कई मुकदमे दर्ज हैं और वह पिछले 2 साल से ज्यादा वक्त से जेल में बंद हैं। सपा प्रमुख अखिलेश यादव पर लगातार आरोप लगता रहा है कि उन्होंने आज़म खान के रिहाई के मसले को कभी भी गंभीरता से नहीं उठाया। आज़म खान के समर्थकों ने भी खुलकर कहा है कि अखिलेश यादव मुसलमानों के तमाम जरूरी मसलों पर खामोशी ओढ़े हुए हैं और कई नेताओं ने आज़म के समर्थन में पार्टी से इस्तीफा दे दिया है।

shivpal singh yadav met Azam khan in jail - Satya Hindi

शिवपाल सिंह यादव को लेकर इस बात की मजबूत चर्चा है कि वह बहुत जल्द बीजेपी का दामन थाम लेंगे। अगर ऐसा हुआ तो निश्चित रूप से यह सपा के लिए बड़ा झटका होगा क्योंकि शिवपाल समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष रहने के साथ ही कैबिनेट मंत्री भी रहे हैं और दिग्गज नेता की पहचान भी रखते हैं।

shivpal singh yadav met Azam khan in jail - Satya Hindi

अखिलेश को झटका देंगे आज़म?

शिवपाल ने कहा है कि वह और आज़म खान साथ हैं, ऐसे में अगर शिवपाल ने सपा का साथ छोड़ा तो आज़म खान और उनका परिवार भी क्या अखिलेश यादव को कोई बड़ा झटका देगा, यही सवाल आज़म खान के शहर रामपुर से लेकर उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ तक लोगों की जुबां पर है।

उत्तर प्रदेश से और खबरें

मुसीबत में हैं अखिलेश

पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की मुश्किलें इन दिनों बढ़ी हुई हैं। गुरुवार को ही पूर्व कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य के भतीजे प्रमोद मौर्य ने अखिलेश यादव को जातिवादी नेता बताते हुए उन पर तमाम गंभीर आरोप लगाए थे। दूसरी ओर, बीजेपी अखिलेश यादव के सहयोगी ओमप्रकाश राजभर पर भी डोरे डाल रही है। 

ऐसे में अखिलेश यादव के सामने चुनौतियां बहुत ज्यादा हैं और वह कैसे इन चुनौतियों का सामना करेंगे यह सवाल भी उत्तर प्रदेश की सियासत में तैर रहा है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें