loader

आज़मगढ़ और रामपुर में क्यों हार गई सपा?

उत्तर प्रदेश में मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी को आज़मगढ़ और रामपुर के उपचुनाव में हार से तगड़ा झटका लगा है। यह दोनों ही सीटें सपा का गढ़ थीं और क्रमशः पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव और पार्टी के बड़े नेता आज़म ख़ान के इस्तीफे से खाली हुई थीं।

चुनाव प्रचार के दौरान यह माना जा रहा था कि सपा इन दोनों सीटों को जीत लेगी लेकिन उसे दोनों ही सीटों पर शिकस्त मिली है। लेकिन इसकी प्रमुख वजह क्या है।

अखिलेश की गैर हाज़िरी

आज़मगढ़, रामपुर के उपचुनाव के दौरान सपा प्रमुख अखिलेश यादव प्रचार में नहीं उतरे। जबकि बीजेपी की ओर से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सहित सरकार व संगठन के तमाम दिग्गजों ने पूरी ताकत झोंकी।

ताज़ा ख़बरें
आज़मगढ़ में सपा की हार की एक अहम वजह बसपा का जोरदार प्रदर्शन भी रहा। आज़मगढ़ सीट पर बसपा के उम्मीदवार शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली ने 2,66,210 वोट हासिल किए और सपा के उम्मीदवार धर्मेंद्र यादव की हार उनकी अहम भूमिका रही। 
SP lost in Azamgarh and Rampur bypolls 2022 - Satya Hindi

बीजेपी के उम्मीदवार और भोजपुरी सिनेमा के जाने-पहचाने चेहरे दिनेश लाल यादव निरहुआ ने सपा उम्मीदवार और अखिलेश यादव के चचेरे भाई धर्मेंद्र यादव को 8,679 वोटों से हराया। जबकि 2019 के लोकसभा चुनाव में अखिलेश यादव ने निरहुआ को यहां बहुत बड़े अंतर से मात दी थी।

2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में बीजेपी की प्रचंड लहर के बाद भी सपा ने आज़मगढ़ सीट बरकरार रखी थी। 

2022 के विधानसभा चुनाव में भी आज़मगढ़ सीट के तहत आने वाली पांचों विधानसभा सीटों पर सपा को जीत मिली थी। लेकिन बावजूद इसके इस बार यहां सपा उम्मीदवार को हार मिली है।

आज़मगढ़ में दलित, मुसलिम और यादव मतदाताओं की संख्या निर्णायक है। लेकिन बसपा उम्मीदवार को मिले वोटों से पता चलता है कि दलितों और मुसलिमों के मतों में बीएसपी ने जबरदस्त सेंध लगाई है।

धर्मेंद यादव बाहरी?

हर की एक वजह यह भी बताई जा रही है कि सपा नेतृत्व ने आज़मगढ़ सीट पर मुसलिम और यादव मतों को एकजुट करने के लिए ठोस कोशिश नहीं की। बसपा के उम्मीदवार शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली इस लोकसभा सीट के अंदर आने वाली मुबारकपुर विधानसभा सीट से 2 बार विधायक रहे हैं और इस इलाके में काफी लोकप्रिय भी हैं। धर्मेंद्र यादव को यहां पर बाहरी उम्मीदवार बताया जा रहा था जबकि गुड्डू जमाली यहां के स्थानीय नेता हैं और इसका फायदा उन्हें मिला है।

SP lost in Azamgarh and Rampur bypolls 2022 - Satya Hindi

रामपुर: आज़म विरोधियों को किया एकजुट

बात करें रामपुर सीट की तो इस सीट पर 2014 के लोकसभा चुनाव में सपा को हार मिली थी लेकिन 2019 में आज़म ख़ान यहां से जीते थे। 2022 के विधानसभा चुनाव में रामपुर लोकसभा सीट के अंदर आने वाली 5 विधानसभा सीटों में से बीजेपी को 2 सीटों पर जीत मिली थी। 

बीजेपी ने इस बार यहां जबरदस्त चुनाव प्रचार तो किया ही आज़म ख़ान के विरोधी नेताओं को भी एकजुट कर अपने साथ ले लिया। आज़म ख़ान के विरोधी नवाब काजिम अली खान उर्फ नवेद मियां, पूर्व विधायक अफरोज अली खां, जिला पंचायत सदस्य हुसैन चिंटू, खलील अहमद, रियासत अली भी खुलकर बीजेपी का प्रचार कर रहे थे। यहां पर कई मुसलिम बहुल गांवों में भी बीजेपी को अच्छे वोट मिले हैं।

SP lost in Azamgarh and Rampur bypolls 2022 - Satya Hindi

कम मतदान

योगी आदित्यनाथ सरकार के 16 मंत्री रामपुर सीट पर चुनाव प्रचार के लिए पहुंचे। इस सीट पर कुल मतदाताओं में से लगभग 52 फीसद मुसलिम मतदाता हैं। रामपुर सीट पर सपा की हार की एक अहम वजह कम हुआ मतदान भी है। 

2019 के लोकसभा चुनाव में इस सीट पर 63.19 फीसद मतदान हुआ था जबकि इस बार 41.39 फीसद मतदान हुआ। यहां बीजेपी के उम्मीदवार घनश्याम लोधी पुराने नेता हैं और सपा-बसपा में भी रह चुके हैं। वह आज़म ख़ान के करीबी रहे हैं। 

उत्तर प्रदेश से और खबरें

आज़म को झटका 

रामपुर सीट पर मतदान के बाद आज़म ख़ान सहित सपा के कई नेताओं ने पुलिस और प्रशासन पर मुसलिम वोटरों को धमकाने और उन्हें वोट देने से रोकने के आरोप लगाए थे। रामपुर सीट पर उम्मीदवार तय करने से लेकर उसे जिताने की जिम्मेदारी आज़म ख़ान पर ही थी और निश्चित रूप से 2 साल से ज्यादा वक्त जेल में बंद रहे आज़म ख़ान के लिए यह चुनाव प्रतिष्ठा का सवाल था।

इन दोनों अहम सीटों के नतीजों का असर उत्तर प्रदेश 2019 के लोकसभा चुनाव पर भी होगा। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें