loader

लखीमपुर: किसानों को रौंदा था, बीजेपी नेता सहित चार गिरफ़्तार 

लखीमपुर खीरी की घटना में सोमवार को 4 और लोगों को गिरफ़्तार किया गया है। इनमें बीजेपी का एक नेता भी शामिल है। इस घटना में किसानों को गाड़ियों से रौंद दिया गया था। घटना में कुल 8 लोगों की मौत हुई थी, जिसमें से 4 किसान भी हैं। 

गिरफ़्तार किए गए लोगों के नाम सुमित जायसवाल, शिशुपाल, नंदन सिंह बिष्ट और सत्य प्रकाश त्रिपाठी हैं। इन्हें लखीमपुर खीरी की पुलिस और क्राइम ब्रांच की स्वाट टीम ने संयुक्त रूप से गिरफ़्तार किया है। पुलिस की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि सत्य प्रकाश त्रिपाठी से लाइसेंसी रिवॉल्वर और तीन गोलियां मिली हैं। 

ताज़ा ख़बरें

इनमें सुमित जायसवाल बीजेपी का नेता है। वह किसानों को रौंदने वाली गाड़ियों में से एक गाड़ी में मौजूद था और घटना के बाद बचकर भाग निकला था। घटना का एक वीडियो वायरल हुआ था, इसमें वह साफ दिखाई दिया था। इसके बाद मौक़े पर भगदड़ मच गई थी। ग़ुस्साए किसानों ने गाड़ियों में मौजूद लोगों पर हमला बोल दिया था। 

किसानों को रौंदने वाली गाड़ियों में से एक के ड्राइवर शेखर भारती को भी कुछ दिन पहले इस मामले में गिरफ़्तार किया गया था। लवकुश पांडेय और आशीष पांडेय के नाम भी गिरफ़्तार किए गए लोगों में शामिल हैं। 

Sumit jaiswal Arrested in lakhimpur kheri violence case - Satya Hindi

मिश्रा की बर्खास्तगी की मांग 

इस घटना को लेकर उत्तर प्रदेश की सियासत में खासा बवाल हो चुका है। घटना के मुख्य अभियुक्त आशीष मिश्रा के पिता और केंद्रीय मिश्रा अजय मिश्रा टेनी को मोदी कैबिनेट से बर्खास्त करने की मांग को लेकर विपक्ष और किसानों ने मोर्चा खोला हुआ है। आशीष मिश्रा की गिरफ़्तारी को लेकर भी खासा शोर हुआ था। सुप्रीम कोर्ट की डांट और विपक्ष के दबाव के बाद पुलिस ने आशीष को गिरफ़्तार किया था। तमाम दलों के नेता लखीमपुर खीरी पहुंचकर पीड़ित परिवारों से मिले थे। 

किसानों के द्वारा एफ़आईआर दर्ज कराने के बाद सुमित जायसवाल ने भी इस मामले में एफ़आईआर दर्ज कराई थी। इसमें उसने कहा था कि प्रदर्शनकारियों ने आशीष मिश्रा के काफिले पर हमला कर दिया था। लेकिन किसानों को रौंदे जाने के वीडियो सामने आने के बाद जायसवाल की बात झूठ निकली थी। 

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

किसानों को रौंदने वाली गाड़ियों में सबसे आगे थार थी, उसके बाद काले रंग की फ़ॉर्च्यूनर गाड़ी थी और इसके पीछे स्कॉर्पियो थी। घटना से नाराज़ लोगों ने थार और फ़ॉर्च्यूनर में आग लगा दी थी। लेकिन स्कॉर्पियो में बैठे लोग बच निकले थे। 

केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी का लगातार कहना है कि घटना के दौरान आशीष मिश्रा थार गाड़ी में मौजूद नहीं था। आशीष मिश्रा ने भी यही बात कही है। लेकिन क्राइम ब्रांच और एसआईटी इस बात की जांच कर रही हैं कि क्या वास्तव में उस दौरान आशीष मिश्रा गाड़ी में मौजूद नहीं था। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें