loader

योगी सरकार को सुप्रीम फटकार, अखबारों ने किया दरकिनार

सुप्रीम कोर्ट में शुक्रवार को उत्तर प्रदेश में सीएए विरोध मामले में संपत्ति जब्त करने की कार्रर्वाई पर योगी सरकार को लगायी गयी फटकार की खबर शनिवार के हिन्दी अखबारों में दरकिनार कर दी गयी है जबकि हिजाब मामले की सुनवाई की खबर को प्रमुखता से छापा गया है।

दिल्ली से निकलने वाले एक राष्ट्रीय दैनिक ने अपने लखनऊ संस्करण में 15 नंबर पेज पर दो विज्ञापनों के बीच तीन कालम में योगी सरकार को लगी फटकार की खबर - ’यूपी सरकार वसूली नोटिस वापस ले’ हेडइलान के साथ छापी है। इस अखबार में शनिवार को दो फ्रंट पेज छपे हैं। पहले पेज की छह कालम की लीड है- यूपी को दंगों से बचाना हैः मोदी। इसके अलावा अमित शाह और योगी आदित्यनाथ के बयान भी इसके साथ छापे गये हैं। इस पेज पर दो कालम में अखिलेश के बयान को जगह दी गयी है। इसके दूसरे फ्रंट पेज की लीड है- ‘हिजाब विवाद देश भर में न फैलाएंः सुप्रीम कोर्ट। 

ताज़ा ख़बरें
इस अख़बार के दिल्ली संस्करण में भी हिजाब पर सुनवाई की खबर पहले पेज की लीड है जबकि योगी सरकार को फटकार की खबर पेज नंबर 18 पर चार कालम में जगह दी गयी है। यह खबर दोनों संस्करणों में एक ही हेडलाइन से छपी है। पटना संस्करण में यह खबर नजर नहीं आयी।

एक दूसरे राष्ट्रीय दैनिक ने अपने लखनऊ संस्करण में पहले पेज पर मोदी का बयान लीड खबर बनायी है- ‘यूपी को नहीं चाहिए दंगे और दबंग।’ दूसरे फ्रंट पेज की लीड हिजाब विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई की खबर है- ‘संवैधानिक अधिकारों की रक्षा करेंगे!’  सीएए मामले में योगी सरकार को लगी फटकार की खबर को इसने पहले पेज पर महज एक कालम में जगह दी है।

उत्तर प्रदेश के एक प्रमुख अखबार ने योगी सरकार को सुप्रीम कोर्ट में लगी फटकार को पहले पेज पर दूसरे लेयर में तीन कालम में जगह दी है- ‘सीएए-वसूली के नोटिस वापस ले सरकार, नहीं तो हम करेंगे खारिज’- सुप्रीम कोर्ट। इसकी लीड भी कर्नाटक के हिजाब विवाद की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई है- ‘हर नागरिक के मौलिक अधिकारों की करेंगे हिफाजत...राष्ट्रीय स्तर पर न फैलाएं विवाद।’

एक और राष्ट्रीय दैनिक ने अपने लखनऊ संस्करण में पहले पेज पर लीड खबर बनायी है- ‘हिजाब विवाद पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा, अधिकारों की रक्षा होगी।’ इसी के साथ सुप्रीम कोर्ट की खबर इनसेट है- ‘रिकवरी नोटिस वापस लें वरना हम खारिज कर देंगे’ - कोर्ट।

मध्य भारत के प्रमुख अखबार जो उत्तर प्रदेश से प्रकाशित नहीं होता है। इसके मूल संस्करण- भोपाल में भी योगी सकरार को सुप्रीम कोर्ट में लगी फटकार की खबर पूरी तरह नजरअंदाज कर दी गयी है। यह खबर इसके पेज नंबर 15 पर एक कालम में छपी है- ‘यूपी सरकार वसूली नोटिस वापस ले, वरना हम रद्द करेंगे’ - सुप्रीम कोर्ट। हालांकि इसने अपने दूसरे फ्रंट पेज की लीड हिजाब विवाद की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई की खबर ही बनायी है- ‘चीफ जस्टिस बोले- स्थानीय मुद्दे को राष्ट्रीय न बनाएं।’

उत्तर प्रदेश से और खबरें

राँची से निकलने वाले एक प्रमुख अख़बार ने अपने रांची संस्करण में योगी सरकार को सुप्रीम कोर्ट में लगायी गयी खबर को बिल्कुल जगह नहीं दी है। इसके दो फ्रंट पेजों पर स्थानीय खबरें लीड बनी हैं। इसके पेज नंबर 13 पर सुप्रीम कोर्ट में हिजाब विवाद की सुनवाई की खबर दो कालम में दी है- ‘संवैधानिक अधिकारों की होगी रक्षा’ - सुप्रीम कोर्ट। 

हिन्दी अखबारों में एक ही दिन सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई की दो खबरों को इतने अंतर से प्रकाशित करने के पीछे यह तर्क दिया जा सकता है कि हिजाब विवाद अधिक चर्चित और ताजा मामला था लेकिन सीएए मामले पर लगी फटकार की खबर को इस तरह दरकिनार करना योगी  सरकार के प्रति अखबारों का नर्म रवैया उजागर करता है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
समी अहमद
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें