loader

यूपी बोर्ड की 12वीं कक्षा का अंग्रेजी का प्रश्न पत्र लीक, परीक्षा रद्द

यूपी बोर्ड की 12वीं कक्षा का अंग्रेजी का प्रश्न पत्र लीक हो गया है। इस वजह से 24 ज़िलों में अंग्रेजी का पेपर रद्द कर दिया गया है। यह परीक्षा आज ही यानी 30 मार्च को होनी थी। रिपोर्ट के मुताबिक़ बाज़ार में 12वीं का अंग्रेजी का पेपर 500 रुपये में बिक रहा था। 

पेपर लीक होने की रिपोर्ट आने के बाद यूपी बोर्ड ने इंटरमीडिएट, 12वीं का अंग्रेजी पेपर को रद्द करने का निर्णय लिया। इस साल कक्षा 12 की परीक्षा के लिए 24,11,035 छात्रों ने पंजीकरण कराया है। 

ताज़ा ख़बरें

रिपोर्ट के अनुसार, 24 ज़िलों- बलिया, एटा, बागपत, बदायूं, सीतापुर, कानपुर देहात, ललितपुर, चित्रकोट, प्रतापगढ़, गोंडा, आजमगढ़, आगरा, वाराणसी, मैनपुरी, मथुरा, अलीगढ़, गाजियाबाद, शामली, शाहजहांपुर, उन्नाव, जालौन, महोबा, आंबेडकर नगर और गोरखपुर के लिए अंग्रेजी के पेपर की इंटरमीडिएट परीक्षा रद्द कर दी गई है।

एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार यूपीएमएसपी की विज्ञप्ति में कहा गया है, 'इन 24 जिलों में होने वाली इंटरमीडिएट की अंग्रेजी परीक्षा की नई तारीख़ की घोषणा जल्द ही की जाएगी।' पेपर लीक को लेकर अखिलेश यादव ने ट्विटर पर मुख्यमंत्री के इंटरव्यू की एक क्लिप शेयर की है।

वैसे, उत्तर प्रदेश में हाल में कई परीक्षाएँ पेपर लीक होने की वजह से चर्चा में रही हैं। विधानसभा चुनाव से पहले ऐसा ही मामला काफी सुर्खियों में रहा था। नवंबर महीने में शिक्षक पात्रता परीक्षा टीईटी की परीक्षा के लिए 19 लाख से अधिक परीक्षार्थी घरों से निकले थे। परीक्षा शुरू नहीं हुई कि प्रश्न पत्र लीक होने और परीक्षा के ही रद्द किए जाने की ख़बरें आ गई थीं। 

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

टीईटी परीक्षा रद्द होने से पहले 2021 में मार्च में धांधली के कारण 2018 में हुई UPSSSC ग्राम विकास अधिकारी भर्ती परीक्षा करीब तीन साल बाद निरस्त हो गई थी। दरअसल, पिछले कुछ वर्षों में ऐसी परीक्षाओं के रद्द होने का एक सिलसिला शुरू हो गया है। 

अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड की ओर से कराई जा रही PET की प्रारंभिक परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक हो गया था। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा 2 सितंबर, 2018 को कराई गई नलकूप चालक (सामान्य चयन) परीक्षा-2016 का पेपर लीक हो गया था। उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड की ऑनलाइन भर्ती परीक्षा का पेपर फरवरी 2018 में लीक हुआ था। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने 25 और 26 जुलाई 2017 को ऑनलाइन दारोगा भर्ती परीक्षा (सीबीटी) आयोजित की लेकिन उससे पहले ही इसे स्थगित कर दिया गया था क्योंकि वाट्सऐप पर पेपर लीक हो गया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें