loader
प्रतीकात्मक तस्वीर।

यूपी बोर्ड- 12वीं कक्षा के जीवविज्ञान, गणित का पेपर लीक: रिपोर्ट

अब यूपी बोर्ड के पेपर लीक होने की रिपोर्ट आई है। रिपोर्टों के मुताबिक़, 12वीं बोर्ड परीक्षा के दो (बायोलॉजी और गणित) पेपर परीक्षा शुरू होने के एक घंटे के भीतर ही सोशल मीडिया पर वायरल हो गए। दोनों पेपर की परीक्षा दोपहर दो बजे से शुरू होने वाली दूसरी पाली में थी। हालाँकि, आधिकारिक तौर पर इसकी अभी पुष्टि नहीं हो पाई है।

मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि परीक्षा शुरू होने के एक घंटे के भीतर ही पेपर आगरा के एक व्हाट्सएप ग्रुप पर वायरल हो गया। स्थानीय अख़बार दैनिक जागरण और न्यूज-24 की रिपोर्टों में कहा गया कि जीव विज्ञान और गणित के पेपर कथित तौर पर परीक्षा शुरू होने के तुरंत बाद व्हाट्सएप पर लीक हो गए।

ताज़ा ख़बरें

हालाँकि पेपर बाहर कैसे आया? इसको लेकर अभी बोर्ड सचिव की तरफ से कोई जानकारी नहीं दी गई है। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक़ पेपर के सभी पन्नों को ग्रुप में डाला गया। जब ग्रुप में पेपर को लेकर लोगों ने कमेंट किया तो उसे डिलीट कर दिया गया।

लाइव मिंट ने दैनिक जागरण के हवाले से रिपोर्ट दी है कि आगरा के जिला पर्यवेक्षक डॉ. मुकेश अग्रवाल ने स्वीकार किया कि व्हाट्सएप पर प्रसारित होने वाला पेपर वही था जो दूसरी पाली के दौरान छात्रों को परीक्षा के लिए दिया गया था। रिपोर्टों के मुताबिक मामले की जानकारी शिक्षा विभाग को दी गई और इस संबंध में शिकायत भी दर्ज कराई गई। उन्होंने कहा, 'मामले की जांच चल रही है और उसके अनुसार उचित कार्रवाई की जाएगी।'

बता दें कि 22 फरवरी से शुरू हुई यूपी बोर्ड की कक्षा 10 और कक्षा 12 की परीक्षाएं 9 मार्च को समाप्त होने वाली हैं। परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जा रही है। परीक्षा हॉल में सीसीटीवी कैमरों और वॉयस रिकॉर्डर भी इंस्टाल किए गए हैं ताकि नकल को रोका जा सके। 28 फरवरी को नकल में सख्ती की वजह से हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं में 62 हजार से अधिक अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। इससे पहले रिपोर्टों में दावा किया गया था कि यूपी बोर्ड परीक्षा के पहले दिन दोनों पालियों में 16 प्रतिशत छात्र यानी कुल 3,33,541 उपस्थित नहीं हुए थे।
उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा रद्द

कथित तौर पर पेपर लीक होने के बाद राज्य सरकार ने पिछले हफ्ते पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा रद्द कर दी थी।

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा था कि राज्य सरकार ने छह महीने के भीतर दोबारा परीक्षा आयोजित करने का आदेश दिया है। उन्होंने कहा कि कथित पेपर लीक मामले में जो भी दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें