loader

किसे मिलेगी उत्तर प्रदेश कांग्रेस की कमान?

उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में करारी हार के बाद अब कांग्रेस संगठन के पुनर्गठन के काम में जुट गई है। इसके लिए नए प्रदेश अध्यक्ष की तलाश की जा रही है। हार के बाद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सभी चुनावी राज्यों के प्रदेश अध्यक्षों से इस्तीफा ले लिया था। इसके बाद कई राज्यों में नए प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किए जा चुके हैं जबकि उत्तर प्रदेश का मामला अभी फंसा हुआ है।

अभी तक प्रदेश अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी अजय कुमार लल्लू देख रहे थे जिन्होंने प्रियंका गांधी के राज्य की प्रभारी रहते हुए उनके साथ काफी संघर्ष किया था।

लेकिन बावजूद इसके पार्टी का प्रदर्शन बेहद खराब रहा और वह सिर्फ 2 सीटें ही जीत सकी। पार्टी का वोट फ़ीसद भी बेहद कम रहा और वह 3 फीसद वोट भी हासिल नहीं कर सकी।

ताज़ा ख़बरें

द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, उदयपुर में 13 से 15 मई तक होने जा रहे चिंतन शिविर से पहले कांग्रेस उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष के नाम का एलान कर सकती है।

उत्तर प्रदेश में लंबे वक्त तक एकछत्र राज करती रही कांग्रेस बीते 32 साल से सूबे की सत्ता से बाहर है। जितिन प्रसाद, आरपीएन सिंह जैसे युवा नेता भी प्रदेश में पार्टी से किनारा कर चुके हैं। ऐसे में इतने बड़े प्रदेश में संगठन को चलाने के लिए पार्टी को जातीय, क्षेत्रीय समीकरणों के साथ ही धन-बल से मजबूत नेता भी चाहिए जो पार्टी के निराश व हताश कार्यकर्ताओं में जान फूंक सके व संगठन को सक्रिय रखे। 

UP Congress new president in 2022 - Satya Hindi

इन नेताओं के हैं नाम

प्रदेश अध्यक्ष पद के लिए चुनावी दौड़ में जिन नेताओं के नाम हैं उनमें पीएल पूनिया, निर्मल खत्री, वीरेंद्र चौधरी और आचार्य प्रमोद कृष्णम का नाम शामिल है। पीएल पूनिया दलित समाज से आने के साथ ही पूर्व सांसद व नौकरशाह भी रहे हैं और इस वजह से उन्हें प्रशासनिक मामलों का अच्छा अनुभव है। जबकि निर्मल खत्री पहले भी प्रदेश अध्यक्ष रहे हैं।

UP Congress new president in 2022 - Satya Hindi

वीरेंद्र चौधरी ओबीसी वर्ग से आते हैं और पूर्वी उत्तर प्रदेश से ताल्लुक रखते हैं और विधायक रहे हैं जबकि आचार्य प्रमोद कृष्णम प्रियंका गांधी के राजनीतिक सलाहकारों में शुमार हैं और आध्यात्मिक गुरु होने के साथ ही ब्राह्मण चेहरे भी हैं।

यह तय है कि प्रदेश अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी उसी नेता को मिलेगी जिसे प्रियंका गांधी का राजनीतिक आशीर्वाद हासिल होगा। देखना होगा कि प्रियंका किस नेता को इस पद के लिए चुनती हैं। 

UP Congress new president in 2022 - Satya Hindi

केंद्र में यूपीए की सरकार के दौरान राहुल गांधी ने उत्तर प्रदेश में कांग्रेस को जिंदा करने के लिए काफी मेहनत की थी और इसका कुछ असर लोकसभा चुनाव 2009 में दिखाई भी दिया था। लेकिन उसके बाद कांग्रेस फिर से पस्त होती चली गई और 2019 में वह सिर्फ रायबरेली सीट जीत सकी और राहुल गांधी खुद अमेठी की सीट से चुनाव हार गए।

उत्तर प्रदेश से और खबरें

बहाना होगा पसीना 

केंद्र में सरकार बनाने के लिए उत्तर प्रदेश में मजबूत पकड़ होना जरूरी है लेकिन कांग्रेस उत्तर प्रदेश में लगभग शून्य होने के कगार पर है। ऐसे में जिस भी नेता को पार्टी की कमान मिलेगी उसे लोकसभा चुनाव 2024 तक दिन रात एक करना होगा और पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ जमीन पर उतर कर लड़ाई लड़नी होगी तभी वेंटिलेटर पर पड़ी कांग्रेस को कुछ ऑक्सीजन मिल सकती है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें