loader
फ़ोटो साभार: ट्विटर/@ShivAroor

'आदेश नहीं मानने' के लिए यूपी डीजीपी मुकुल गोयल हटाए गए

उत्तर प्रदेश पुलिस महानिदेशक यानी डीजीपी मुकुल गोयल को इसलिए हटा दिया गया है कि वह 'आदेशों की अवहेलना' कर रहे थे। यूपी सरकार ने इस मामले में आदेश निकाला है। योगी आदित्यनाथ के सत्ता में फिर से लौटने के बाद यह पहला इतना बड़ा हाई प्रोफाइल मामला है जिसमें इतने बड़े ओहदे के अधिकारी का तबादल किया गया है।

सरकार के आदेश में कहा गया है कि मुकुल गोयल को शासकीय कार्यों की अवहेलना करने, विभागीय कार्यों में रुचि न लेने एवं अकर्मण्यता के चलते डीजीपी पद से मुक्त करते हुए डीजी नागरिक सुरक्षा के पद पर भेजा गया है। एडीजी (क़ानून व्यवस्था) प्रशांत कुमार को डीजीपी का अतिरिक्त चार्ज दिया गया है।

ताज़ा ख़बरें

हालाँकि, सरकारी आदेश में यह साफ़ नहीं किया गया है कि मुकुल गोयल ने सरकार के किस आदेश को नहीं माना या फिर वह विभागीय कार्यों में रुचि कैसे नहीं ले रहे थे, या फिर किस तरह की अकर्मण्यता के कारण उन्हें हटाया गया है।

पुलिस महानिदेशक मुकुल गोयल को अपेक्षाकृत एक महत्वहीन पद पर भेजा गया है। अधिकारियों के इस तरह के तबादले को एक तरह से सज़ा के तौर पर माना जाता है।

1987 बैच के आईपीएस अधिकारी मुकुल गोयल ने जुलाई 2021 में राज्य के शीर्ष पुलिस अधिकारी के रूप में पदभार संभाला था। तब उन्होंने कहा था कि वह अपराध नियंत्रण पर ध्यान केंद्रित करेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि पुलिसकर्मी संवेदनशील हों और राज्य में लोगों से जुड़े हों।

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

गोयल ने पहले अल्मोड़ा, जालौन, मैनपुरी, हाथरस, आजमगढ़, गोरखपुर, वाराणसी, सहारनपुर और मेरठ जिलों में एसपी/एसएसपी के रूप में काम किया था। वह भारत-तिब्बत सीमा पुलिस और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल में भी तैनात रहे थे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें