loader

यूपी पंचायत चुनाव 2021 : इन पंचायतों को मिलता है करोड़ों का अनुदान

ऐसे समय जब उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव होने जा रहे हैं और लाखों उम्मीदवार मैदान में उतर चुके हैं, हर तरह के चुनावी हथकंडे अपना रहे हैं और साम-दाम-दंड-भेद कुछ भी नहीं छोड़ रहे हैं तो सवाल उठना लाज़िमी है कि इसकी मुख्य वजह क्या है।

समाज सेवा और पंचायती राज व्यवस्था को मजबूत करना कहने के लिए कारण हो सकते हैं, पर सच तो यह है कि सबकी नज़र उस बड़े बजट पर होती है, जो इस पंचायती राज व्यवस्था के साथ होता है। 

शायद यह जान कर आपको ताज्जुब हो कि पंचायत विकास कोष का बजट कुछ मामलों में सांसद निधि कोष से भी ज़्यादा है। हर साल सांसद को अपने क्षेत्र के विकास के लिए पाँच करोड़ रुपए मिलते हैं। लेकिन कई मामलों में पंचायत क्षे विकास के लिए इससे ज़्यादा रकम मिलती है। 

ख़ास ख़बरें

सांसद निधि से बड़ा बज़ट

इसे हम कुछ उदाहरण से समझ सकते हैं। स्थानीय अख़बारों में छपी खबरों के अनुसार, गोरखपुर के कई ऐसे गाँव हैं, जिनका बजट इससे ज्यादा हैं। गाँवों की विकास निधि बढ़कर करोड़ों में पहुँच गई है। इस रिपोर्ट के मुताबिक़, अनुदान के मद में 37 ग्राम पंचायतों को 300 करोड़ रुपये दिए गए। 

प्रदेश में सबसे ज्यादा 25.53 करोड़ की परफार्मेंस ग्रांट गोरखपुर के पिपरौली ब्लॉक की ग्राम पंचायत रानी सुहास कुंवरि को मिली है। इस ग्राम पंचायत को मॉडल के रूप में विकसित करने के लिए चुना गया।

गाँव में स्मार्ट क्लास, जिम

यहाँ सरकारी स्कूलों में स्मार्ट क्लास, गाँव में आरओ प्लांट, ओपेन जिम, इंडोर जिम, बारात घर, पुस्तकालय जैसी परियोजनाओं को मंजूरी दे दी गई। 

गोरखपुर के ही पिपराइच ब्लाक की ग्राम पंचायत रुद्रापुर को 17.63 करोड़ रुपए का अनुदान मिला। 

बता दें कि यह रकम प्रधान को गाँव का विकास करने के लिए दी जाती है। इसके अलावा प्रधान को प्रति माह 3,500 रुपए का मानदेय दिया जाता है। 

UP Panchayat Election 2021 : panchayat development fund and performance grant - Satya Hindi

'हिन्दुस्तान' के अनुसार, उत्तर प्रदेश सरकार ने मार्च 2020 में 73 ग्राम पंचायतों के लिए 699.75 करोड़ रुपए आबंटित किए। सरकार ने इसके बाद अप्रैल 2020 सभी ग्राम पंचायतों को 50-50 लाख की पहली किस्त भी दे दी। ग्राम प्रधान अगली किस्म माँगते, उसके पहले ही 25 दिसंबर को उनका कार्यकाल ख़त्म हो गया। लेकिन कुछ ग्राम प्रधान पूरा पैसा खर्च नहीं कर पाए, बचे हुए पैसे का इस्तेमाल उनके उत्तराधिकारी करेंगे। 

क्या है परफार्मेंस ग्रांट

ग्राम पंचायतें यदि अपनी संपत्तियों से आय सृजन करती हैं तो सरकार की ओर से प्रोत्साहन के रूप में पैसे दिए जाते हैं। इसे ही अनुदान यानी परफार्मेंस ग्रांट कहते हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि सभी ग्राम पंचायतों को ग्रांट के ज़रिए मॉडल ग्राम पंचायत के रूप में विकसित करना चाहिए। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें