loader

ट्रंप के आने से पहले आगरा को सजाने में जुटा प्रशासन

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप अपने भारत दौरे के दौरान ताजनगरी आगरा भी जायेंगे। ट्रंप के स्वागत के लिये अहमदाबाद के अलावा आगरा में भी जोरदार तैयारियां चल रही हैं। ताजनगरी में गलियों और दीवारों की पुताई की जा रही है और यमुना नदी में पानी छोड़ा जा रहा है। 

ट्रंप का भारत दौरा पहले ही कई वजह से चर्चाओं में है। अहमदाबाद में जिस सड़क से ट्रंप का रोड शो होना है, उसमें पड़ने वाली झुग्गियां उन्हें नहीं दिख सकें, इसके लिये दीवार खड़ी की जा रही है। ख़बर यह भी है कि इन झुग्गी-झोपड़ियों को हटाने के लिए लोगों को नोटिस दिया गया। इसके बाद एक और ख़बर आई जिसे ट्रंप ने ही पत्रकारों को बताया कि उन्हें मोदी ने बताया है कि एयरपोर्ट और स्टेडियम (कार्यक्रम स्थल) के बीच 70 लाख लोग मौजूद होंगे। ट्रंप ने यह भी कहा कि वह अपने भारत दौरे को लेकर बेहद उत्साहित हैं। 

ताज़ा ख़बरें

ट्रंप 24 फ़रवरी को अमहदाबाद आएंगे। ट्रंप के कार्यक्रम को ‘नमस्ते ट्रंप’ नाम दिया गया है। अहमदाबाद में बने नये क्रिकेट स्टेडियम में ट्रंप का स्वागत कार्यक्रम होगा। इस क्रिकेट स्टेडियम को दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम कहा जा रहा है। अहमदाबाद से दिल्ली लौटने से पहले ट्रंप आगरा जाएंगे। सोमवार को अमेरिका के सुरक्षा अधिकारियों का एक दल ताजमहल का दौरा करेगा और इस दिन सुरक्षा इंतजामों को देखने के लिये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी ताजमहल का दौरा करेंगे। 

ट्रंप के स्वागत के लिये ताजमहल के अंदर लगे फव्वारों को चमकाया जा रहा है और इसके साथ ही कर्मचारी रास्तों की भी सफाई कर रहे हैं। एनडीटीवी के मुताबिक़, इस तरह की फ़ोटो सामने आई हैं जिनमें यह दिख रहा है कि मिट्टी से ताजमहल की सफाई की जा रही है। ताजमहल परिसर के बाहर दुकान चला रहे लोगों से कहा गया है कि वे दुकानों के बाहर सरकार की ओर से अनिवार्य किये गये साइनबोर्ड चिपका लें। 

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

वरिष्ठ पुलिस अधिकारी, बोत्रे रोहन प्रमोद ने न्यूज एजेंसी एएनआई से कहा, ‘ताजमहल के पास स्थित सभी घरों, दुकानों, रेस्तरां और होटलों की पहचान कर ली गई है और जांच प्रक्रिया लगभग पूरी हो गई है। इस काम में कुछ टीमें लगाई गई हैं।’ उन्होंने कहा कि ऐसा इसलिये किया गया है क्योंकि सुरक्षा व्यवस्था में कोई चूक न रहे। 

पिछले कुछ दिनों में उत्तर प्रदेश के सिंचाई विभाग के द्वारा यमुना में 500 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। एयरपोर्ट और ताज महल के बीच 12 किमी के रास्ते में गलियों को सजाया जा रहा है और इस काम के लिये आगरा, मथुरा, वृदांवन से 3000 कलाकारों को बुलाया गया है।

एनडीटीवी के मुताबिक़, आगरा के डीएम अनिल कुमार ने कहा, ‘हम एयर फ़ोर्स स्टेशन और ताजमहल के बीच सड़कों को चौड़ा कर रहे हैं और ताजमहल की ख़ूबसूरती का काम भी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अवैध होर्डिगों को हटाया जा रहा है।’

अमेरिका में इस साल के अंत में राष्ट्रपति पद के चुनाव होने हैं। पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब अमेरिका गये थे तो वहां ह्यूस्टन में आयोजित ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में ट्रंप भी पहुंचे थे। कार्यक्रम में मौजूद भारतीय लोगों के बीच मोदी ने ‘अबकी बार, ट्रंप सरकार’ का नारा लगाया था। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें