loader

योगी के जनसंख्या नियंत्रण विधेयक के ख़िलाफ़ है विहिप

उत्तर प्रदेश सरकार के जनसंख्या नियंत्रण विधेयक मसौदे का विरोध सत्तारूढ़ दल बीजेपी की सहयोगी संस्था विश्व हिन्दू परिषद ही कर रही है।

विहिप ने एक बयान जारी कर कहा है कि हालांकि वह जनसंख्या स्थिर करने की सरकार की कोशिशों से सहमत है, पर एक ही बच्चे वाले परिवार को रियायत देने का फ़ैसला इस मक़सद से आगे के नतीजे दे सकता है। 

विहिप उस राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से ही जुड़ा है, जिसे बीजेपी की मातृ संस्था माना जाता है। यानी बीजेपी, आरएसस और विहिप की काफी नीतियाँ एक जैसी हैं।

VHP against yogi adityanath population control bill - Satya Hindi

क्या कहा है विहिप ने?

विहिप ने कहा है,

विधेयक की प्रस्तावना में कहा गया है कि इससे जनसंख्या स्थिर रखने और दो बच्चों की नीति लागू करने में मदद मिलेगी, हम इन दोनों ही बातों से सहमत हैं। पर विधेयक की धारा 5, 6 (2) और 7 में जिस तरह कहा गया है कि एक ही बच्चे वालों को कई तरह की राहतें व रियायतें दी जाएंगी, वह इस मक़सद से आगे की बात है।


विश्व हिन्दू परिषद के बयान का एक अंश

विश्व हिन्दू परिषद ने इसके साथ ही कुल जन्म दर यानी टोटल फ़र्टिलिटी रेट (टीएफ़आर) पर भी सफाई माँगी है। उसने कहा है कि विधेयक में कहा गया है कि जन्म दर को 1.7 प्रतिशत पर ले आया जाएगा। इस टीएफआर पर फिर से विचार किए जाने की ज़रूरत है। 

संघ परिवार के ही एक संगठन (विहिप) के दूसरे संगठन (बीजेपी) का विरोध करने से कई सवाल खड़े हो रहे हैं। 

पर्यवेक्षकों का कहना है कि खुद को हिन्दुओं की पार्टी कहने वाले संगठन को इस बात का डर है कि इस विधेयक के पारित होने और उसे लागू करने का सबसे ज़्यादा असर हिन्दुओं पर ही पड़ेगा।

विहिप को क्या है डर?

इसकी वजह यह है कि एक तो हिन्दुओं की जनसंख्या इस देश में लगभग 83 प्रतिशत है, दूसरे सरकारी नौकरियों में भी वे सबसे ज़्यादा है। इन सरकारी कर्मचारियों में से ज़्यादातर के दो से अधिक बच्चे हो सकते हैं क्योंकि हिन्दुओं में भी जन्म दर दो प्रतिशत से ऊपर ही है। ऐसे में हिन्दू इससे प्रभावित होंगे।

दूसरी ओर, सरकारी नौकरियों में मुसलमानों की हिस्सेदारी काफी कम है। 

ख़ास ख़बरें

मुसलमानों पर कितना असर पड़ेगा?

जस्टिस राजिंदर सच्चर कमेटी की रिपोर्ट के अनुसार, सरकारी नौकरियों में मुसलमानों की हिस्सेदारी सबसे ज़्यादा पश्चिम बंगाल में है, जहाँ 5.73 प्रतिशत कर्मचारी मुसलमान हैं। कमेटी के अध्ययन के दस साल पहले पश्चिम बंगाल सरकार की नौकरियों में 3.4 प्रतिशत मुसलमान थे।

पश्चिम बंगाल में मुसलमानों की आबादी 27 प्रतिशत है। 

VHP against yogi adityanath population control bill - Satya Hindi
दिल्ली की जामा मसजिद में ईद की नमाज अदा करते मुसलमान

केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्री मुख़्तार अब्बास नक़वी ने दावा किया था कि 2014 में बीजेपी सरकार के बनने के बाद से  केंद्र सरकार की नौकरियों में मुसलमानों की हिस्सेदारी बढ़ी है।

उन्होंने कहा कि था कि सात साल में केंद्र सरकार की नौकरियों में मुसलमानों की हिस्सेदारी 5.3 प्रतिशत से बढ़ कर 9.9 प्रतिशत हो गई है। 

उत्तर प्रदेश की स्थिति इससे बेहतर नहीं होगी। यदि बीजेपी के मंत्री की भी बात मान ली जाए तो यह साफ़ है कि उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरियों में मुसलमानों की भागेदारी बहुत ही कम है।

साफ है कि योगी आदित्यनाथ सरकार की इस योजना का मक़सद चाहे जो भी हो, इसकी चपेट में ज़्यादातर हिन्दू ही आएंगे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें