loader

यूपी के लखीमपुर खीरी में ज़ुबैर के खिलाफ वारंट जारी

ऑल्ट न्यूज़ के संस्थापक मोहम्मद ज़ुबैर के खिलाफ उत्तर प्रदेश की लखीमपुर खीरी पुलिस ने वारंट जारी किया है। यह वारंट उनके खिलाफ मोहम्मदी पुलिस स्टेशन में दर्ज एक मुकदमे के मामले में जारी किया गया है। इस मुकदमे में आरोप लगाया गया था कि मोहम्मद ज़ुबैर ने दो समूहों के बीच नफरत फैलाने का काम किया है। 

बता दें कि शुक्रवार को ही सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश के सीतापुर में दर्ज एक मामले में मोहम्मद ज़ुबैर को 5 दिन की अंतरिम जमानत दी थी। लेकिन दिल्ली पुलिस के द्वारा दर्ज एक अन्य मुकदमे में जमानत ना होने के कारण वह जेल से बाहर नहीं आ सके थे।

लखीमपुर खीरी की स्थानीय अदालत ने मोहम्मद ज़ुबैर से 11 जुलाई को हाजिर होने के लिए कहा है। अदालत के आदेश पर ही लखीमपुर खीरी में ज़ुबैर के खिलाफ यह मुकदमा पिछले साल दर्ज हुआ था। 

ताज़ा ख़बरें

शुक्रवार को लखीमपुर खीरी पुलिस ने स्थानीय अदालत का रुख किया और वहां से वारंट हासिल किया।  इस मामले में आशीष कुमार कटियार नाम के शख्स ने ज़ुबैर के खिलाफ ट्विटर पर फर्जी खबर फैलाने का मुकदमा दर्ज कराया था। उसने अपनी शिकायत में कहा था कि ज़ुबैर के ट्वीट से सांप्रदायिक सौहार्द्र खराब हो सकता है। 

इसके बाद ज़ुबैर के खिलाफ आईपीसी की धारा 153 ए यानी दो समूहों के बीच नफरत फैलाने के तहत मुकदमा दर्ज किया गया था। 

उत्तर प्रदेश से और खबरें

कुछ दिन पहले ही ज़ुबैर को दिल्ली से सीतापुर लाया गया था और सीतापुर की एक स्थानीय अदालत ने उन्हें 6 दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया था। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद ज़ुबैर को सीतापुर वाले मामले में जमानत दे दी गई थी लेकिन दिल्ली और लखीमपुर खीरी के मामले अभी भी लंबित हैं। 

ज़ुबैर को कुछ दिन पहले साल 2018 में उनके द्वारा किए गए ट्वीट को लेकर दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था। इस ट्वीट के खिलाफ किसी गुमनाम ट्विटर यूजर ने दिल्ली पुलिस से शिकायत की थी। हालांकि बाद में यह अकाउंट ट्विटर प्लेटफार्म से गायब हो गया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें