loader

उत्तराखंड धर्म संसद जैसे आयोजन होंगे पूरे देश में, कमेटी बनी

क्या हरिद्वार में हुआ धर्म संसद, जिसमें मुसलमानों को निशाने पर लिया गया और हिन्दुओं से हथियार उठाने की अपील की गई, एक सोची समझी रणनीति के तहत किया गया था? क्या इन धमकियों को सच्चाई में बदलने और पूरे देश में हिंसा और समुदाय विशेष के ख़िलाफ़ नफ़रत का माहौल बनाने की तैयारियाँ चल रही हैं?

ये सवाल इसलिए उठते हैं कि धर्म संसद के आयोजकों ने मंगलवार को एक बार फिर बैठक की और 21 सदस्यों की एक कमेटी का गठन किया गया, जिसे पूरे देश में ऐसे धर्म संसद आयोजित करने और उसके एजेंडे को लागू करने की ज़िम्मेदारी दी गई।

धर्म संसद के लिए कमेटी

हरिद्वार के सांबवी आश्रम में हुई इस बैठक में वसीम रिज़वी से हिन्दू बने जीतेंद्र त्यागी, साध्वी अन्नपूर्णा, ग़ाज़ियाबाद स्थित डासना मंदिर के प्रमुख पुरोहित यति नरसिंहानद और हिन्दू रक्षा सेना के स्वामी प्रबोधानन्द भी मौजूद थे। 

इन लोगों ने पूरे देश में इस तरह के कार्यक्रम आयोजित करने की कसमें खाईं। 

स्वामी  प्रबोधानंद ने कहा, 

सोशल मीडिया पर हमें गालियाँ दी जा रही हैं, पर हम नकली साधु नहीं हैं। जिन लोगों ने धर्म संसद में भाग लिया है वे किसी न किसी अखाड़े या धार्मिक संगठन से जुड़े हुए हैं। हमने पूरे देश में इस तरह के कार्यक्रम करने और अपने एजेंडे को बढ़ाने के लिए एक कोर कमेटी बनाई है।


स्वामी प्रबोधानंद, प्रमुख, हिन्दू रक्षा सेना

क्या कहना है पुलिस का?

धर्म संसद ने पुलिस से सहयोग करने के बजाय एक उलट एफ़आईआर दर्ज कराया है। 

हरिद्वार के थाना प्रभारी रकेंद्र सिंह ठकैत ने कहा, 

हमने मंगलवार को हुए कार्यक्रम में भाग लेने वाले दो अभियुक्तों को नोटिस जारी किया है, इसमें और लोगों के नाम जोड़े जाएंगे।


रकेंद्र सिंह ठकैत. थाना प्रभारी, हरिद्वार

क्या है मामला?

बता दें कि उत्तराखंड के हरिद्वार में 17 से 18 दिसंबर को आयोजित धर्म संसद में भड़काऊ बातें कही गईं और मुसलमानों को निशाने पर लिया गया। इस मामले में अब तक किसी को गिरफ़्तार नहीं किया गया है। 

याद दिला दें कि इस धर्म संसद और उसमें कही गई  बातों पर भारत ही नहीं, पूरी दुनिया में तीखी प्रतिक्रियाएँ हुईं। 

उत्तराखंड से और खबरें

तीखी प्रतिक्रियाएँ

पूर्व नेवी चीफ़ रिटायर्ड अरुण प्रकाश ने धर्म संसद को लेकर सवाल पूछा कि क्या हम सांप्रदायिक खूनी खेल खेलना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि इसे रोका क्यों नहीं जा रहा है। अरुण प्रकाश 1971 में पाकिस्तान के ख़िलाफ़ हुई जंग के हीरो रहे हैं। उनके इस बयान के समर्थन में पूर्व सेना प्रमुख जनरल वी. पी. मलिक भी आगे आए हैं। 

मलिक ने कहा कि इस तरह के भाषण सांप्रदायिक सौहार्द्र को बिगाड़ते हैं और राष्ट्रीय सुरक्षा पर भी असर डालते हैं। मलिक ने कहा कि इस मामले में कार्रवाई की जानी चाहिए। मलिक 1999 में कारगिल युद्ध के वक़्त सेना के प्रमुख थे। 

अमेरिका की टेनिस स्टार रहीं मार्टिना नवरातोलिया ने धर्म संसद के कार्यक्रम का वीडियो रीट्वीट करते हुए लिखा, 'ये क्या हो रहा है?' इस वीडियो को बाइलाइन टाइम्स के पत्रकार सी जे वार्ल्मन ने ट्वीट किया था। 

एशिया प्रोग्राम के उप निदेशक माइकल कुगेलमन ने ट्वीट कर लिखा है कि भारत में तीन दिन तक चले एक कार्यक्रम में भड़काऊ बयानबाज़ी की गई और सरकार इस पर पूरी तरह चुप है। 

dharma sansad to be held across india, say  yati narsimhananda, wasim rizvi  - Satya Hindi

राजनयिक विरोध

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने भारतीय राजनयिक प्रभारी को बुला कर कड़ा विरोध पत्र दिया था। सबसे गंभीर बात तो यह है कि पाकिस्तान ने इस मुद्दे पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय को भारत के ख़िलाफ़ गोलबंद करने और भारत को अलग-थलग करने की कोशिश की है। उसने भारत पर मुसलमानों के नरसंहार का आरोप भी लगाया है। यह आरोप उस देश पर लग रहा है जहाँ इंडोनेशिया के बाद मुसलमानों की दूसरी सबसे बड़ी आबादी है। ऐसा पहले कभी नहीं हुआ था। 

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने कहा, "पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय समुदाय से माँग करता है कि वह अल्पसंख्यकों, ख़ासकर मुसलमानों के ख़िलाफ़ लगातार और व्यवस्थित तरीक़े से जारी मानवाधिकार उल्लंघनों के लिए भारत को जवाबदेह ठहराए। साथ ही नज़दीक आ चुके नरसंहार से बचने के लिए तुरंत क़दम उठाए।"

इसके बावजूद दस दिन बीत जाने के बाद भी अब तक किसी को गिरफ़्तार नहीं किया गया है। इसके उलट धर्म संसद के आयोजकों ने पूरे देश में ऐसे ही कार्यक्रम करने की धमकी दी है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तराखंड से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें