loader

उत्तरकाशी: फँसे लोगों के बचाव के लिए आपातकालीन सुरंग

उत्तरकाशी में सुरंग में फँसे लोगों को बचाने के लिए अब एक दूसरा तरीक़ा ढूँढा गया है। बचाव अभियान के लिए अब एक और सुरंग खोदी जाएगी। प्रशासन अंदर फँसे लोगों तक पहुँचने के लिए पहाड़ की चोटी से एक वर्टिकल सुरंग खोदने की संभावना तलाश रहा है। सीमा सड़क संगठन यानी बीआरओ और भारतीय सेना की निर्माण शाखा मशीनों को उस ऊँचाई तक पहुंचाने का रास्ता बना रही है।

बचावकर्मी उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में निर्माणाधीन राजमार्ग सुरंग में पिछले रविवार से फँसे 41 श्रमिकों तक पहुँचने का प्रयास जारी रखे हुए हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय के पूर्व सलाहकार भास्कर खुल्बे ने कहा है कि बचाव प्रयासों में चार से पांच दिन और लगने की संभावना है। पीटीआई के मुताबिक उन्होंने कहा कि ऊपर वाले ने चाहा तो यह उससे पहले भी हो सकता है।

ताज़ा ख़बरें

श्रमिकों तक पहुँचने के लिए वर्टिकल ड्रिलिंग शुरू करने के लिए सिल्क्यारा सुरंग के ऊपर पहाड़ी की चोटी पर सड़क बनाने के लिए रविवार को प्रयास चल रहे थे। घटनास्थल पर स्थापित एक नियंत्रण कक्ष ने कहा कि फंसे हुए श्रमिकों को पर्याप्त भोजन और अन्य आवश्यक चीजें उपलब्ध कराने के लिए रविवार सुबह मलबे के माध्यम से 42 मीटर की लंबाई तक बड़े व्यास के पाइप भी डाले गए हैं।

आपदा प्रबंधन कार्यालय ने राज्य में सुरंग में फंसे लोगों की संख्या को 12 नवंबर को सुबह 5.30 बजे से 40 की शुरुआती संख्या बताई थी। लेकिन इसने अब संशोधित करते हुए इस संख्या को अब 41 कर दिया है। अधिकारियों ने आश्वासन दिया है कि सभी व्यक्ति सुरक्षित हैं। दिल्ली से लाई गई एक उच्च क्षमता वाली मशीन के 22 मीटर के निशान से आगे ड्रिल करने में विफल होने के बाद दूसरे विकल्प तलाशे जा रहे हैं। 

पिछले एक हफ्ते से उन्हें बचाने के लिए कई तरीक़ों की कोशिश की गई है। मलबे को हटाने के लिए बड़ी उत्खनन मशीनों का उपयोग किया गया, मलबे में ड्रिलिंग करने और श्रमिकों के लिए पाइप डालने की कोशिश की जा रही है। मलबा 205 मीटर से 260 मीटर के बीच है और मजदूर इससे आगे हैं।
उत्तराखंड से और ख़बरें

12 नवंबर को सुबह क़रीब 5.30 बजे उत्तरकाशी ज़िले के सिल्क्यारा और डंडालगांव को जोड़ने के लिए यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर निर्माणाधीन सुरंग ढह गई थी। अधिकारियों का कहना है कि लोग सुरक्षित हैं। वॉकी-टॉकी के माध्यम से संचार स्थापित किया गया है और उन्हें पानी की आपूर्ति करने वाले पाइप के माध्यम से भोजन और ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा रही है। जिला आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार, सुरंग के अंदर फंसे लोग बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के मजदूर हैं।

बता दें कि एक हफ़्ते से बचाव कार्य जारी है, लेकिन इसमें लगातार व्यवधान आ रहे हैं। बार-बार मलबा ढहने से राहत व बचाव कार्य में देरी हुई है। उत्तराखंड के उत्तरकाशी की सुरंग में फंसे लोगों का जीवन अभी भी दांव पर लगा हुआ है। शनिवार को एक तेज आवाज की वजह से भोर में चल रहे बचाव कार्य को रोक दिया गया था। अधिकारियों ने शुक्रवार को उम्मीद जताई थी कि शुक्रवार को सारे लोगों को सुरंग से निकाल लिया जाएगा। लेकिन वह प्रयास सफल नहीं हो पाया। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तराखंड से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें