loader
सांकेतिक तसवीर।

समाज से सहानुभूति समाप्त कर दो, जनसंहार की बाधा ख़त्म हो जायेगी!

क्या सावित्रीबाई फुले फातिमा शेख की सहानुभूति के बिना अपना दुष्कर कार्य आरंभ भी कर पातीं? वैसे ही क्या हम दीनबंधु ऐन्ड्रूज की या ग्राहम पोलक अथवा मिली पोलक या मीरा बेन की सहानुभूति के बिना महात्मा गाँधी या भारत की स्वाधीनता की कल्पना कर सकते हैं? 
अपूर्वानंद

"आदमी की दर्दभरी गहरी पुकार सुन,

जो दौड़ पड़ता है आदमी है वह भी,

जैसे तुम भी आदमी, वैसे मैं भी आदमी।"

गजानन माधव मुक्तिबोध की कठिन मानी जानेवाली कविता ‘चाँद का मुँह टेढ़ा है’ की ये पंक्तियाँ कितनी सहज और बोधगम्य हैं। लेकिन मेरा ध्यान हमेशा अटक जाता है इन पंक्तियों में प्रयुक्त ‘भी’ पर। जो किसी की दर्दभरी पुकार सुन दौड़ पड़ता है, वह भी आदमी ही है। क्या यह कहना चाहती हैं ये पंक्तियाँ? या यह कि इसके बाद भी या ऐसा करने के बावजूद वह आदमी बना रहता है? अंतिम पंक्ति एक दूसरे में आदमीयत पहचान लेने की बात करती है।

 

सहानुभूति मुक्तिबोध के लिए कीमती है। ‘अँधेरे में’ कविता की ये पंक्तियाँ:

“समस्वर, समताल

सहानुभूति की सनसनी कोमल!!

हम कहाँ नहीं हैं,

सभी जगह मन!

निजता हमारी।“

मार्क्सवादी मुक्तिबोध के लिए सहानुभूति इतना बड़ा मूल्य क्यों है? कई बार ‘वर्ग चेतना’ से भी अधिक महत्त्व वे सहानुभूति को देते दिखलाई पड़ते हैं। क्या यह कहा जा सकता है कि वर्ग चेतना को अंतिम और सहानुभूति को कमतर करके आँकने के कारण ही क्रांतियाँ असफल हुईं? क्योंकि उन्होंने शत्रु वर्ग के किसी भी व्यक्ति में सहानुभूति की संभावना से इनकार कर दिया। 

सहानुभूति दो विभिन्न, बल्कि कुछ मायनों में जिनके हित अलग या विरोधी माने जाते हैं, ऐसे समूहों के लोगों की एक दूसरे में समान मनुष्यता को पहचानने का नाम है।

सहानुभूति के बिना इंसानियत मुमकिन नहीं। या उसके बिना समाज आगे चल नहीं सकता। यह अनंतशास्त्री डोंगरे की स्त्री मात्र से सहानुभूति ही होगी जिसके कारण उन्होंने तत्कालीन परिपाटी को तोड़कर अपनी पत्नी लक्ष्मीबाई डोंगरे को संस्कृत पढ़ाई जिसके चलते लक्ष्मीबाई अपनी बेटी रमाबाई को पढ़ा सकीं और वे पंडिता रमाबाई हुईं।

क्या सावित्रीबाई फुले फातिमा शेख की सहानुभूति के बिना अपना दुष्कर कार्य आरंभ भी कर पातीं? वैसे ही क्या हम दीनबंधु ऐन्ड्रूज की या ग्राहम पोलक अथवा मिली पोलक या मीरा बेन की सहानुभूति के बिना महात्मा गाँधी या भारत की स्वाधीनता की कल्पना कर सकते हैं? जिसे आज अतार्किक माना जाता है, ‘खिलाफत आंदोलन’ को गाँधी का समर्थन इस सहानुभूति के मूल्य के व्यवहार की पराकाष्ठा कही जा सकती है।  

ताज़ा ख़बरें
समाज से सहानुभूति को समाप्त कर दो, जनसंहार के आगे की सारी बाधा मिट जाएगी। क्योंकि जनसंहार को जो एक चीज़ रोकती है, वह कानून नहीं है, शुष्क राजनीति नहीं बल्कि वह है सरल मानवीय सहानुभूति। सहानुभूति, संवेदना, हमदर्दी: इनके बल पर समाज जीवित रहते हैं। सह, सम और हम से गलतफहमी नहीं होनी चाहिए कि जिसके साथ सहानुभूति होनी है, वह हमारे जैसा या हमारे बीच का है।यों तो हम का दायरा निश्चित नहीं, उसकी कोई सीमा नहीं, लेकिन मानवीय अनुभवों की सीमाबद्धता को जानते हुए हम कह सकते हैं कि वास्तविक सहानुभूति अपने परिवार, समुदाय, धर्म और राष्ट्र की सीमाओं के पार जाकर ही व्यक्त की जा सकती है। 
अपने परिजन के दुख से व्यथित होना एक बात है और उसमें कुछ भी खास नहीं, लेकिन जिससे आपका कोई परस्पर व्यवहार या संकुचित अर्थ में कहें तो लेन-देन का रिश्ता नहीं है, अगर आप उसके दुख-दर्द की साझेदारी कर पाते हैं तो उस सहानुभूति का अर्थ है।

उसमें भी उसके साथ सहानुभूति जिसे आप जैसे लोग दुश्मन मान बैठे हैं और भी अर्थपूर्ण है।

 

इस्राइल में एक यहूदी की फिलस्तीनियों से सहानुभूति, रंगभेदी दक्षिण अफ्रीका में एक श्वेत अफ्रीकी की काले व्यक्ति से सहानुभूति, भारत में एक हिंदू की मुसलमान के प्रति सहानुभूति, पाकिस्तान में मुसलमान की ईसाई से सहानुभूति, बांग्लादेश में मुसलमान की हिंदुओं से सहानुभूति या श्रीलंका में सिंहली बौद्धों की तमिल हिंदुओं से सहानुभूति का अर्थ है। इस क्रम को ध्यान में रखा जाना चाहिए।

इस क्रम से उनके बीच ताकत के रिश्ते का पता चलता है। एक ‘उच्चवर्णीय’ का दलित से संबंध बराबरी का नहीं है। वैसे ही इन सारी पहचानों के बारे में कहा जा सकता है जिनका जिक्र हमने पहले किया है। एक ताकतवर है, दूसरा अपेक्षाकृत कमजोर।

सहानुभूति का अर्थ संदर्भ से ही सिद्ध होता है। जब वह सबसे कठिन जान पड़े, उसी समय सहानुभूति की अभिव्यक्ति का कोई मतलब है । यह भी कहा जा सकता है कि अगर आपकी सहानुभूति के लिए आपको कोई कीमत चुकानी पड़े, या उसकी संभावना हो तब उसका और महत्त्व है। सहानुभूति में प्रतिदान की अपेक्षा नहीं है।इसलिए नताशा नरवाल और देवांगना कालिता की नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ मुसलमानों द्वारा शुरू किए गए आंदोलन में भागीदारी के मायने हैं। या बिना किसी वोट की आकांक्षा के जहाँगीरपुरी की प्रताड़ित जनता के पक्ष में बुलडोजर के आगे खड़े होनेवाले वामपंथी नेताओं की कार्रवाई का अर्थ है।
Jahangirpuri violence and communal tension in india - Satya Hindi

चाहे तो कोई कह सकता है कि एक मायने में सहानुभूति का उत्तर मिलता है। जिसके साथ आपने सहानुभूति जाहिर की है, उसके मन में आपके लिए एक कोना बन जाता है। इसे भी लाभ कहते हैं। लेकिन सहानुभूति की अभिव्यक्ति के समय इस प्रतिदान की कोई चेतना नहीं रहती।

सहानुभूति एक स्तर पर सहज है। मानवीय है, बल्कि प्राणी मात्र का गुण है। इसके लिए अतिरिक्त शिक्षा की आवश्यकता नहीं पड़ती। इसलिए उन भयानक क्षणों में भी, जब कुछ हिंदू मुसलमानों के खून के प्यासे हो रहे थे, उन्हें शरण देने के पहले उत्तर पूर्वी दिल्ली के कुछ हिंदुओं ने आगा पीछा नहीं सोचा। हालाँकि ऐसा करने के कारण वे अपने हिंदुओं की आँख के काँटा बन गए। ऐसे एकाधिक हिंदुओं से हमारी मुलाक़ात हुई। ऐसी घटनाएँ पिछले महीने मुसलमानों के ख़िलाफ़ हुई हिंसा के दौरान भी हुईं जिनमें हिंदू औरतों ने या अन्य लोगों ने मुसलमानों को बचाया। अपने ऊपर ख़तरा उठाकर।

बिना इस ख़तरे के सहानुभूति का मूल्य समझना कठिन है। अमेरिकी  छात्रा रशेल कोरी की याद बनी हुई है। वह यहूदी थी। अमेरिका से फ़िलस्तीन गई। इस्त्राइल के फ़िलस्तीन विरोधी अभियान का विरोध करने। या उससे कहीं ज़्यादा, फ़िलिस्तीनियों के साथ सहानुभूति व्यक्त करने। वह सहानुभूति मात्र शाब्दिक नहीं थी, यह तब मालूम हुआ जब वह एक इस्राइली बुलडोज़र के सामने खड़ी हो गई जो एक फ़िलस्तीनी का घर गिराने बढ़ रहा था। वह रुका नहीं। कोरी को उसने कुचल दिया।

हमेशा कोरी जैसा बलिदान दिया जाए, ज़रूरी नहीं। लेकिन सहानुभूति का अर्थ है कुछ करना। इस एक गुण के कारण व्यक्ति, समुदाय अपनी सीमाओं से आगे दूसरों को उनके संदर्भ में समझने की कोशिश करते हैं।

यही वजह है कि जो जनसंहार की विचारधारा में यक़ीन करते हैं, वे समाज से सहानुभूति के विचार को ही ख़त्म कर देने का प्रयास करते हैं। ऐसा हो जाने पर अहम एक दूसरे से पूरी तरह उदासीन हो जाते हैं। किसी की पीड़ा को समझने की जगह हम उसकी खिल्ली उड़ाने लगते हैं। हाल में जब क्रिकेट खिलाड़ी इरफ़ान पठान ने अपने देश के बारे में लिखा कि वह बहुत सुंदर और महान है और हो सकता है अगर….। हर किसी को जिसके भीतर ज़रा भी संवेदना होगी, वह इरफ़ान के दर्द को समझ पाएगा।

Jahangirpuri violence and communal tension in india - Satya Hindi

लेकिन उनके एक साथी खिलाड़ी ने ठीक इसके उलटा किया जब उसने अगर के आगे की ख़ाली जगह को पूरा किया, अगर लोग संविधान को अपनी पहली किताब मानने लगें।

पहली नज़र में किसी को धोखा हो सकता है। लेकिन यह एक इरफ़ान पठान को दिया गया जवाब था। तो तुरत इस द्विअर्थी संवाद के मायने समझ लिए गए। यह पहली किताब क़ुरान की जगह संविधान को अपनाने की फ़ब्ती थी।

पूर्ण रूप से संवेदनहीन व्यक्ति ही ऐसा लिख सकता है। जिसे इरफ़ान पठान की वेदना की अभिव्यक्ति में एक मौक़ा मुसलमानों को चाबुक लगाने का दीखा। इसमें बहुत सारे लोगों को मज़ा आया।

Jahangirpuri violence and communal tension in india - Satya Hindi

कोशिश यही रहती है। समाज से सहानुभूति का बोध समाप्त कर दिया जाए। यह बार बार करना पड़ता है। क्योंकि जैसा हमने कई बार देखा है, समाज में सहानुभूति के स्रोत प्रचुर हैं। इसलिए जब जहाँगीरपूरी में गरीब लोगों के मकानों और दुकानों पर बुलडोजर चल रहे थे तो कई टेलिविज़न पत्रकार ख़ुशी से उछल रहे थे। ये वे ही थे जो शाहीन बाग़ में धरने पर बैठी, ठंड में ठिठुरती औरतों की खिल्ली उड़ा रहे थे।

ऐसा करके वे हिंदुओं में मुसलमानों के लिए मौजूद स्वाभाविक सहानुभूति को रगड़ रगड़ कर मिटा देना चाहते हैं। तब जब मुसलमानों को मारा जाएगा तो कोई मारनेवाले के सामने नहीं आएगा।

वक़्त-बेवक़्त से और खबरें

शायद ऐसा आख़िरी तौर पर न हो। लेकिन यह दुनिया में कई बार हो चुका है। जर्मनी में जिन यहूदियों के सारे सामान ज़ब्त कर लिए गए, उनके पड़ोसी ही नीलामी में उनपर बोली लगाने गए। यह भारत में हो रहा है। एक पुजारी ने जब यह कहा कि हम अपनी पूजा करें, आख़िर मस्जिद पर क्यों चढ़ाई करनी है तो कैमरे के आस पास जमा लोग उस पर टूट पड़े। वह आख़िर मुसलमानों से सहानुभूति ज़ाहिर ही कैसे कर सकता था।

यह संकेत अशुभ के हैं। जिस समाज की आँसू की ग्रंथि सूख जाए उसकी क्या दृष्टि ठीक होगी?

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
अपूर्वानंद
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

वक़्त-बेवक़्त से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें