loader

बीजेपी ने किस आधार पर कहा- बंगाल सरकार 5 माह में गिर जाएगी?

क्या महाराष्ट्र की तरह पश्चिम बंगाल में भी राजनीतिक उठा-पटक हो सकती है? बीजेपी ने तो कम से कम सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस सरकार के जल्द ही गिरने का दावा किया है। बीजेपी सांसद शांतनु ठाकुर ने अपने लोकसभा क्षेत्र बोंगांव में एक पार्टी कार्यक्रम में कहा कि टीएमसी सरकार अब से पांच महीने से ज़्यादा नहीं टिकेगी। तो सवाल है कि उनके दावों में कितनी सचाई है? इस सवाल के जवाब में तो टीएमसी ने दावों को खारिज किया है और कहा है कि राज्य में भाजपा नेता केवल जन समर्थन वाली सरकार को धमकी देकर दिल्ली में अपनी रेटिंग बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं।

टीएमसी की प्रतिक्रिया से इतर बात करें तो एक सवाल यह है कि आख़िर बीजेपी सांसद शांतनु ठाकुर ने किस आधार पर टीएमसी सरकार के गिरने का दावा किया? पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार केंद्रीय जहाजरानी राज्य मंत्री ठाकुर ने कहा, 'ममता बनर्जी की सरकार अपनी उपयोगिता खो चुकी है। अगर टीएमसी ने हाल ही में संपन्न पंचायत चुनावों में बड़े पैमाने पर धांधली नहीं की होती, तो बीजेपी को हजारों अतिरिक्त सीटें मिलतीं। लेकिन टीएमसी सरकार की देखरेख में यह आखिरी चुनाव होने जा रहा है जहाँ राज्य चुनाव आयोग सहित सभी राज्य मशीनरी तटस्थ और निष्पक्ष भूमिका निभाने में विफल रही हैं।' उन्होंने कहा, 'मुझे लगता है कि यह सरकार पांच महीने से ज्यादा नहीं चलेगी।' उनके साथ ही बीजेपी के बंगाल प्रमुख सुकांत मजूमदार ने भी पत्रकारों से कहा, 'कभी भी कुछ भी हो सकता है। देखते हैं क्या होता है।'

ताज़ा ख़बरें

एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, मजूमदार ने कहा, 'कौन जानता है, टीएमसी के कुशासन और आतंक के खिलाफ लोगों का विद्रोह हो सकता है। कौन जानता है, टीएमसी विधायक अचानक ममता बनर्जी के कामकाज के तरीके का पालन करने से इनकार कर सकते हैं। मैं यह नहीं कह रहा हूं कि ऐसा होगा। लेकिन राजनीति में कुछ भी संभव है।'

वैसे, बीजेपी नेताओं के बयानों से सवाल उठते हैं कि आख़िर वे किस वजह से सरकार गिरने की भविष्यवाणी कर रहे हैं? क्या उस तरह से जैसे महाराष्ट्र में हुआ, जहाँ तत्कालीन सत्ताधारी पार्टी में टूट हुई और उन टूटे हुए विधायकों के साथ बीजेपी ने सरकार बना ली? या फिर कुछ इस तरह कि राज्य में हिंसा और संवैधानिक कर्तव्यों का हवाला देते हुए केंद्र बड़ा फ़ैसला ले ले?

वैसे, बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी तो सीधे केंद्र से दखल देने की मांग करते रहे हैं। उन्होंने पहले भी राज्य में अनुच्छेद 355 लागू करने की मांग करते हुए कहा था कि राज्य में केंद्रीय हस्तक्षेप ज़रूरी हो गया है। उन्होंने इसके पीछे पंचायत चुनावों के दौरान हिंसा को वजह बताया था। सुवेंदु अधिकारी ने पीटीआई से कहा, 'हालाँकि लोकतांत्रिक रूप से चुनी गई सरकार को गिराया नहीं जा सकता है, लेकिन अगर वह संविधान में उल्लिखित अपना कर्तव्य निभाने में विफल रहती है, तो उसे अराजकता में जाने से बचाने के लिए केंद्र को हस्तक्षेप करना होगा।'
पश्चिम बंगाल से और ख़बरें

तो क्या सच में सरकार पर कुछ इस तरह का ख़तरा है? भाजपा नेताओं की टिप्पणियों पर टीएमसी के राज्यसभा सांसद और पार्टी प्रवक्ता शांतनु सेन ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि सुवेंदु अधिकारी सहित ये सभी भाजपा नेता उस सरकार को धमकियां देकर दिल्ली में अपनी रेटिंग बढ़ाने के लिए बेताब हैं जिसे लोगों का मैनडेट मिला है। उन्होंने कहा, 'अगर पंचायत चुनावों में हार के बाद बीजेपी हताशा में कोई दुस्साहस करेगी तो राज्य की जनता उसे नाकाम कर देगी।' सेन ने कहा कि भाजपा नेताओं ने दिसंबर और जनवरी में इसी तरह की भविष्यवाणियां की थीं, लेकिन कुछ नहीं हुआ।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें