loader

बंगाल: भीड़ ने जवानों, पोलिंग स्टाफ़ पर हमला किया, बचाव में चलाई गोली- CISF

पश्चिम बंगाल में चौथे चरण के मतदान के दौरान कूचबिहार के शीतलकुची में चार लोगों की मौत के मामले में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ़) की ओर से स्पष्टीकरण जारी किया गया है। सीआईएसएफ़ ने कहा है कि इस घटना में 5-6 शरारती तत्वों को गंभीर चोटें आईं और बाद में उनकी मौत हो गई। 

सीआईएसएफ़ के मुताबिक़, “सुबह 9.35 मिनट पर बूथ नंबर 126 पर तैनात सीआईएसएफ़ की क्विक रिएक्शन टीम (क्यूआरटी) पर 50 से 60 शरारती तत्वों ने हमला कर दिया। इस दौरान यह टीम स्थानीय पुलिस के साथ इस इलाक़े के राउंड पर थी और ऐसे लोगों को हटा रही थी जो मतदाताओं को पोलिंग बूथ पर नहीं पहुंचने दे रहे थे। टीम का नंबर 567/C था और इसका नेतृत्व इंस्पेक्टर सुनील कुमार कर रहे थे।” 

केंद्रीय बल ने कहा है कि तभी अव्यवस्था होने लगी, एक बच्चा ज़मीन पर गिर गया और भीड़ ने सीआईएसएफ़ की टीम के वाहनों में तोड़फोड़ शुरू कर दी और सुरक्षा कर्मियों पर हमला कर दिया। 

ताज़ा ख़बरें

स्पष्टीकरण में आगे कहा गया है कि क्यूआरटी ने आत्मरक्षा में प्रतिक्रिया करते हुए भीड़ को तितर-बितर करने के लिए हवा में छह गोलियां चलाईं। सीआईएसएफ़ के कमांडेंट दीपक कुमार वहां पहुंचे और उन्होंने लोगों को शांत किया। 

सीआईएसएफ़ ने कहा है, “1 घंटे बाद लगभग 150 लोगों का एक झुंड आया और इन लोगों ने बूथ नंबर 186 पर पहुंचकर वहां तैनात पोलिंग स्टाफ़ के साथ अभद्रता शुरू कर दी। उन्होंने बूथ पर तैनात होम गार्ड और आशा कार्यकर्ता से मारपीट की।” 

सीआईएसएफ़ के मुताबिक़, “हमारे बूथ कमांडर ने लोगों को शांत करने की कोशिश की लेकिन भीड़ पोलिंग बूथ में घुस गई और इसमें शामिल लोगों ने वहां चुनाव ड्यूटी में तैनात कई और लोगों से मारपीट की। कुछ लोगों ने सीआईएसएफ़ के कर्मियों से हथियार लूटने की कोशिश भी की।” 

सीआईएसएफ़ ने आगे कहा है, “इसके बाद केंद्रीय बल के जवानों ने हवा में दो गोलियां चलाईं लेकिन लोग मनमानी करते रहे। इसी बीच, क्यूआरटी की टीम जब वहां पहुंची तो भीड़ सीआईएसएफ़ के जवानों की ओर बढ़ने लगी। अपनी जान को ख़तरे में देख जवानों ने भीड़ पर सात और गोलियां चलाईं।” 

‘जवानों ने बग़ैर उकसावे के गोलियां चलाईं’ 

कूचबिहार के शीतलकुची में हुई फ़ायरिंग में चार लोगों की मौत के मामले में स्थानीय लोगों ने प्रतिक्रिया दी है। स्थानीय लोगों ने बांग्ला अख़बार 'आनंद बाज़ार पत्रिका' को बताया कि शीतलकुची के जोड़ापाटकी इलाक़े में सुबह से ही तनाव था और टीएमसी व बीजेपी के कार्यकर्ताओं में झड़पें हुई थीं। लेकिन बूथ पर मतदान करने आए लोगों पर केंद्रीय सुरक्षा बलों के जवानों ने बग़ैर किसी उकसावे को गोलियां चलाईं और उन्हें छाती पर गोलियां मारीं। 

'आनंद बाज़ार पत्रिका' ने एक अन्य खबर में स्थानीय वाशिंदों के हवाले से कहा है कि शीतलकुची के पठानटोली शालबाड़ी गांव के बूथ नंबर 258 पर वोट देने गए आनंद बर्मन की मौत गोली लगने से हो गई। ख़बरों के मुताबिक, आनंद पहली बार वोट देने गए थे, लाइन में ही थे, लेकिन अचानक बीजेपी व तृणमल समर्थकों में झगड़ा हुआ और कहीं से गोलियां चलने लगीं। आनंद बर्मन ने भाग कर जान बचाने की कोशिश की लेकिन एक गोली उनकी पीठ में लगी। 

स्थानीय बीजेपी नेताओं ने दावा किया है कि आनंद बर्मन उनकी पार्टी से जुड़े हुए थे। बीजेपी ने आनंद की मौत के लिए टीएमसी को ज़िम्मेदार ठहराया है। लेकिन टीएमसी ने इससे इनकार करते हुए कहा है कि यह बीजेपी की अंदरूनी मारपीट का मामला था। 

बाद में इस इलाक़े में रैपिड एक्शन फ़ोर्स यानी रैफ़ को उतारा गया। रैफ ने स्थिति पर काबू पाने के लिए लाठीचार्ज किया। 

पश्चिम बंगाल से और ख़बरें

कल कूचबिहार जाएंगी ममता बनर्जी 

इस मामले में सियासत गरमा गई है। टीएमसी ने कहा है कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी रविवार को कूचबिहार इलाके में जाएंगी और वहां विरोध रैली करेंगी। ममता बनर्जी ने कहा है कि जिस बात का सबसे ज़्यादा डर था वह बात सच हो गयी। 

टीएमसी के सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने बीजेपी पर हमला बोला और कहा कि जब आप हमें सही रास्ते पर चलकर नहीं हरा सके तो आप गोली मारकर हमारी हत्या करेंगे। 

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह पर हमला बोला है और कहा कि उन्हीं के निर्देश पर चुनाव आयोग ने बंगाल पुलिस के महानिदेशक, अतिरिक्त महानिदेशक और जिस इलाके में आज हिंसा हुई है, वहां के एसपी को बदल दिया था। उन्होंने कहा है कि इस घटना में पांच लोगों की मौत हुई है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें